Ad Code


नियमित टीकाकरण के लिए आशाओं को हर माह सर्वे कर देना होगा अपडेट : डीआईओ- sadar-block




- सदर प्रखंड में स्वास्थ्य सेवाओं को गुणवत्तापूर्ण रखने के लिए की गई साप्ताहिक समीक्षा
- आशाओं को दी गई अनमोल एप पर आरसीएच के डेटा को ऑनलाइन करने की जानकारी

बक्सर | स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ रखने और गुणवत्तापूर्ण बनाने को लेकर नियमिति समीक्षा की जाती है। ताकि, सेवाओं की नियमित मॉनिटरिंग कर उनमें आ रही बाधाओं को दूर किया जा सके। इस क्रम में सदर प्रखंड अंतर्गत स्वास्थ्य सेवाओं की साप्ताहिक समीक्षा की गई। जिसमें नियमित टीकाकरण, एनसीडी स्क्रीनिंग, एचएमआईएस रिपोर्ट आदि की गहन समीक्षा की गई। साथ ही, आशाओं को अनमोल एप का प्रशिक्षण भी दिया गया। बैठक में जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. राज किशोर सिंह ने नियमित टीकाकरण की समीक्षा के दौरान बताया कि नियमित टीकाकरण का संचालन कोविड टीकाकरण से भी अधिक जटिल है। कोविड टीकाकरण में आप केवल टीके की डोज देते हैं। जिसके बाद उसके अन्य निर्धारित डोज की अवधि एक साल में पूरी हो जाएगी। लेकिन, नियमित टीकाकरण में शिशुओं के जन्म से लेकर पांच साल तक फॉलोअप करते हुए उन्हें निर्धारित टीके की डोज से लाभान्वित  करना होता है। इसलिए लाभुकों के सभी डेटा अपडेट रखने पड़ते हैं। इसलिए सभी आशा माह में एक बार अपने इलाके में सर्वे कर नियमित टीकाकरण के लिस्ट को अपडेट रखें। ताकि, सत्रों के संचालन में किसी प्रकार की परेशानी न हो। साथ ही, उसकी आसानी से मॉनिटरिंग हो सके। 

आशाओं को दें अनमोन एप और आरसीएच पोर्टल में प्रवृष्टि की जानकारी :
प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. सुधीर कुमार ने बताया, विभाग के निर्देशानुसार अब मातृ एवं शिशु से संबंधित सभी कार्यक्रमों की ऑनलाइन रिपोर्टिंग होगी। इससे न सिर्फ कार्यों का डेटा सुरक्षित होगा, बल्कि कार्य करना भी आसान होगा। आरसीएच पोर्टल और अनमोल एप के माध्यम से गर्भवती महिलाओं, धातृ माताओं, नवजात शिशुओं और बच्चों के स्वास्थ्य की मॉनिटरिंग की जानी है। इसलिए सभी आशा फैसिलिटिटेर और एएनएम अपने-अपने इलाकों की आशाओं को पोर्टल और एप में प्रवृष्टि की जानकारी देंगी। ताकि, सभी आरसीएच से संबंधित सभी डेटाओं को रियल टाइमिंग में फीड कर अपडेट रखा जा सके। इस दौरान बीसीएम प्रिंस कुमार सिंह, बीईई मनोज कुमार चौधरी, एसई नसीम अख्तर, बीएमसी आलोक कुमार के अलावा मास्टर ट्रेनर एएनएम और आशा फैसलिटेटर उपस्थित रहींl

एएनएम को मिलेगी रजिस्टर ढोने से भी मुक्ति :
बैठक में मास्टर ट्रेनर ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग से जुड़े एएनसी, प्रसव, टीकाकरण समेत खासकर शिशु एवं मातृ कार्यक्रम से जुड़े सभी कार्यों की रिपोर्ट आरसीएच रजिस्टर में भरी जाती है। उसके बाद इसे आरसीएच पोर्टल पर अपलोड भी करना पड़ता है। जिसमें काफी समय बर्बाद होता है। इस समस्या को दूर करने के लिए अनमोल एप लांच किया गया है। इससे ना सिर्फ काम करना आसान होगा बल्कि, समय पर सभी प्रकार के प्रतिवेदन ऑनलाइन प्रेषित किए जा सकेंगे। इस एप के संचालन से स्वास्थ्य सेवा भी सुदृढ़ होगी और इस एप से संबंधित सभी कार्यों का ऑनलाइन डेटा सुरक्षित रहेगा। जिससे सारा रिकार्ड सुरक्षित रहेगा और एएनएम को रजिस्टर ढोने से भी मुक्ति मिलेगी। अनमोल एप में गर्भवती महिला का पंजीकरण, एएनसी जांच का विवरण, प्रसव का परिणाम, पीएचसी प्रसवोत्तर देखरेख, शिशु की देखभाल, मातृ मृत्यु सूचना, गर्भपात सूची, शिशु मृत्यु सूची समेत अन्य जानकारियां अपलोड की जाएगी।


................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 








 



Post a Comment

0 Comments

Close Menu