Ad Code


बारिश के मौसम में टायफाइड से बचाव के लिए जिलेवासी रहें सावधान व सतर्क : डॉ. आलोक सिंह- doctor-alok




- लगातार बुखार रहने पर निश्चित रूप से कराएं खून की जाँच और चिकित्सीय परामर्श का पालन 

(बक्सर ऑनलाइन न्यूज):- बारिश के मौसम में कई तरह की बीमारियों का भी दौर शुरू हो जाता  है। ऐसे में हर आयु वर्ग के लोगों को अपने स्वास्थ्य के प्रति विशेष सावधान और सतर्क रहने की जरूरत है। दरअसल, ऐसे मौसम में कई तरह की बीमारियों की  चपेट में आने का खतरा बढ़ गया है। इस मौसम में मौसमी और संक्रामक बीमारी के साथ टायफाइड का खतरा भी है। ऐसे मौसम में हर आयु वर्ग के लोगों को टायफाइड से बचाव के लिए विशेष सतर्क और सावधान रहने की जरूरत है। उक्त बातें ज्योति प्रकाश चौके के समीप स्थित बालकेशरा हॉस्पिटल के जेनरल फिजिशियन डॉ. आलोक कुमार सिंह ने कहीं।

टायफाइड से बचाव के लिए शुद्ध पेयजल और भोजन का करें सेवन : 

डॉ. आलोक कुमार सिंह ने बताया कि टायफाइड होने के वैसे तो सामान्यतः कई कारण हैं। किन्तु, मुख्य रूप से गंदा (दूषित) पानी और भोजन के सेवन से होता है। इसलिए, इस बीमारी से बचाव के लिए सभी लोगों को शुद्ध पेयजल और भोजन का सेवन करना चाहिए। साफ-सफाई का भी ख्याल रखना जरूरी है। उन्होंने बताया कि टायफाइड के कारण लिवर में सूजन हो जाती है। ऐसे में साफ पानी और भोजन का ध्यान रखना जरूरी है। सब्जियों का सही से नहीं धोना, शौचालय का इस्तेमाल नहीं होना और खुले में मलमूत्र त्याग करना, खाने से पहले हाथों को नहीं धोना, आदि कई कारणों से टायफाइड हो सकता है। तेज बुखार के साथ दस्त व उल्टी होना, बदन दर्द रहना, कमजोरी और भूख नहीं लगना टाइफाइड के प्रमुख लक्षण हैं। इसके साथ ही पेट, सिर और मांसपेशियों में भी दर्द रहता है। 

बार-बार टायफाइड होना गंभीर बात : 
चाय कॉफी तथा अन्य कैफिन युक्त पदार्थ, रिफाइंड और प्रोसेस्ड फूड और अधिक तेल मसाले वाले भोजन से दूरी बनायें। इसके अलावा घी, तेल, गरम मसाला व अचार तथा गर्म तासीर वाले भोजन से परहेज करें। सही तरीके से इलाज नहीं होने और अधिक समय तक टायफाइड रहने से व्यक्ति काफी कमजोर हो जाता है। बार-बार टायफाइड का होना गंभीर है। इसलिए, जिसे पहले कभी टायफाइड हुआ है, वह खास तौर पर सतर्क रहें।

................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 





 



Post a Comment

0 Comments

Close Menu