Ad Code


पोषण के लिए जनभागीदारी को ग्राम पंचायत के माध्यम से किया जाएगा सक्रिय: डीपीओ- dpo

 


- कुपोषण से लड़ने व लाभुकों को जागरूक करने के लिए पोषण माह की हुई शुरुआत
- पोषण माह में अलग-अलग गतिविधियों का होगा आयोजन, लाभुकों को किया जाएगा शामिल

आरा | जिले में कुपोषण से लड़ने और लाभुकों को पोषण के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से पोषण माह का आयोजन किया जा रहा है। हर साल पोषण माह मनाने के लिए सितंबर के महीने में थीम आधारित गतिविधियां आयोजित की जाती रही हैं। महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के निर्देश पर विभाग ने इस वर्ष पोषण माह के लिए पोषण पंचायतों को सक्रिय करने पर ध्यान केंद्रित किया  है। जिसके तहत ग्राम स्तर पर सरपंच और ग्राम पंचायत को गतिविधियों का केंद्र बनाना है। ताकि, इनके माध्यम से इस जन आंदोलन को जन भागीदारी में परिवर्तित किया जा सके। यह परिकल्पना की गई है कि पोषण के लिए जनभागीदारी को ग्राम पंचायत और इसकी विभिन्न स्थाई समितियों के माध्यम से सक्रिय किया जाएगा। जिससे लोगों के बीच स्थानीय स्तर से जागरूकता पैदा की जा सके।
जारी कैलेंडर के अनुसार होगा गतिविधियों का आयोजन :
समेकित बाल विकास सेवाएं (आईसीडीएस) की जिला प्रोग्राम पदाधिकारी माला कुमारी ने बताया, आईसीडीएस निदेशालय से प्राप्त निर्देशों के तहत पूरे माह गतिविधियों का आयोजन जारी कैलेंडर के अनुसार किया जाएगा। जिसके पहले चरण में एक से 17 सितंबर तक आंगनबाड़ी केंद्रों पर वृद्धि निगरानी का आयोजन किया जाएगा। जिसमें आंगनबाड़ी सेविका, आशा व एएनएम के समन्वय स्थापित कर पोषक क्षेत्र के 0-6 साल के सभी बच्चों का वजन, ऊंचाई  व लंबाई की मापी की जाएगी। ताकि बच्चों के पोषण स्तर (समान्य, कुपोषित एवं अतिकुपोषित) की जानकारी प्राप्त की जा सके। साथ ही इसकी एंट्री पोषण ट्रैकर एवं पोषण अभियान डैशबोर्ड पर अनिवार्य रूप से अपलोड किया जाएगा।
पोषण परामर्श डेस्क की स्थापना कर दी जाएगी जानकारी :
पूरे पोषण माह के दौरान सदर अस्पताल, जिला प्रोग्राम कार्यालय परिसर, प्रखंड कार्यालय परिसर में कोविड-19 सुरक्षा नियमों का अनुपालन करते हुए पोषण परामर्श केन्द्रों को संचालित किया जाएगा। जिसके अंतर्गत जन-समुदाय को सेवाएं प्रदान की जा सके। पोषण परामर्श डेस्क के  माध्यम से मां-बच्चे और संपूर्ण परिवार के पोषण से संबंधित दुविधाओं का निराकरण किया जाएगा। जिसमें छह वर्ष तक के बच्चों की प्रारंभिक देखभाल और शिक्षा संबंधी गतिविधियों की जानकारी, मुख्यमंत्री कन्या उथान योजना एवं प्रधानमंत्री मातृत्व वंदन योजना की जानकारी दी जाएगी। उपयुक्त स्तनपान अभ्यासों पर सभी गर्भवती और धात्री माताओं के साथ उनके परिजनों को आमंत्रित कर उन्हें उचित परामर्श दिया जाएगा।
गतिविधियों के माध्यम से लोगों को किया जाएगा जागरूक :
राष्ट्रीय पोषण मिशन के जिला समन्वयक पियूष पराग यादव ने बताया, पोषण का कैलेंडर सभी आंगनबाड़ी केंद्रों को उपलब्ध करा दिया गया है । ताकि, वार्ड स्तर तक गतिविधियों का प्रचार-प्रसार किया जा सके। इस अभियान में पोषण रैली, प्रभात फेरी, जागरूकता रथ के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जाएगा। साथ ही, इसमें आशा, एएनएम, वीएचएसएनडी के सदस्य, पोषण पंचायत के सदस्य, शिक्षक, विकास मित्र, जीविका समूह सदस्य एवं अन्य स्थानीय वयस्क सदस्य को शामिल किया जाएगा। ताकि, इसमें जनभागीदारी को सुनिश्चित किया जा सके।


................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 








 



Post a Comment

0 Comments

Close Menu