Ad Code


बेहतर स्वास्थ्य प्रबंधन के लिए सभी सरकारी अस्पतालों को एबीडीएम के तहत किया जा रहा है पंजीकृत

 


राज्य के 12,592 सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में से अब तक 12,300 का हुआ पंजीकरण 
बीते 09 जनवरी 2022 से पंजीकरण का कार्य हुआ था शुरू

पटना। आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन(एबीडीएम) के तहत 22 अगस्त तक राज्य के 12,300 स्वास्थ्य संस्थानों को पंजीकृत किया गया है. वर्तमान में राज्य में कुल  12,592 सरकारी स्वास्थ्य संस्थान है. शेष बचे स्वास्थ्य संस्थानों को अगले कुछ दिनों में पंजीकृत करने का कार्य पूरा कर लिया जाएगा. विदित हो कि स्वास्थ्य संस्थानों को पंजीकृत करने का कार्य इसी वर्ष 9 जनवरी 2022 से शुरू हुआ था. आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत पूरे देश की स्वास्थ्य सेवाओं को एक प्लेटफार्म पर लाकर राज्य के हर एक-एक व्यक्ति को बेहतर स्वास्थ्य लाभ मुहैया कराना है. इसी को ध्यान में रखते हुए आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत पहले राज्य के एक-एक सरकारी अस्पतालों का पंजीकरण किया जा रहा है. 

निजी अस्पतालों का भी होगा पंजीकरण: 
 
आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन  के तहत सभी सरकारी अस्पतालों के पजीकरण पूरा करने के बाद सभी रजिस्टर्ड निजी अस्पतालों का भी पंजीकरण किया जाएगा. स्वास्थ्य संस्थानों के बाद राज्य के सभी चिकित्सक एवं अन्य स्वास्थ्य कर्मियों (आशा व एएनएम) इत्यादि के अलावा मरीजों का भी आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन किया जाएगा.

सभी स्तर के अस्पतालों को पंजीकृत करने पर जोर:
 
आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत राज्य के सभी मेडिकल कालेज, जिला एवं अनुमंडलीय अस्पताल के अलावा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं स्वास्थ्य उपकेंद्र को पंजीकृत किया जा रहा है. इससे समुदाय स्तर तक के लाभुकों को फायदा मिलेगा. इस पहल से न केवल अस्पतालों की प्रक्रिया सरल होगी, बल्कि इससे लाभुकों को भी फायदा होगा. इससे डिजिटल परामर्श को बढ़ावा मिलेगा एवं चिकित्सकों को अपने रिकॉर्ड तक पहुँचने में भी सहूलियत होगी. अब पुराने मेडिकल रिकॉर्ड खो नहीं सकते क्योंकि प्रत्येक रिकॉर्ड डिजिटल तौर पर संग्रहित किए जाएंगे.


................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 








 



Post a Comment

0 Comments

Close Menu