Ad Code


डुमराँव में विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं ने मनाया संगठन का स्थापना दिवस, मिशन संजीवनी का किया शुरुआत- dumraon





(बक्सर ऑनलाइन न्यूज़):- आज अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के 73 वें स्थापना दिवस के अवसर पर डुमराँव नगर इकाई द्वारा आयोजित कार्यक्रम में झण्डातोलन, धरिक्षना कुंवारी के मूर्ति पर माल्यार्पण एवं "राष्ट्र के पुनर्निर्माण में युवाओं की भूमिका" विषय पर संगोष्ठी किया गया।

 इस कार्यक्रम में मुख्यवक्ता के रूप में श्याम नारायण राय और दीपक कुमार यादव के अलावे मुख्य अतिथि प्रदेश कार्यसमिति सदस्य विवेक सिंह मौजूद रहे। कार्यक्रम का नेतृत्व नगरमंत्री शुभम सिन्हा ने किया तथा मंच संचालन जिला कलामंच संयोजक लक्ष्मण कुमार ने किया एवं धन्यवाद ज्ञापन प्रदेश कार्यसमिति सदस्य सुजीत सिंह ने किया। कार्यक्रम में मौजूद विवेक सिंह ने कहा कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद विश्व का सबसे बड़ा छात्र संगठन है। जो छात्रों के व्यक्तित्व विकास की पाठशाला है। समाज और राष्ट्र के प्रति निष्ठा एवं विद्यार्थी परिषद का स्थापना दिवस सभी कार्यकर्ताओं के लिए एक उत्सव है। इन्होंने बताया कि स्थापना दिवस के दिन से 'मिशन संजीवनी' की शुरुआत की जा रही है। तथा परिषद के इतिहास के बारे में बताते हुए छात्राओं को परिषद के कार्यकर्ताओं द्वारा दिए गए बलिदानों के बारे में भी अवगत करवाया। 

वहीं दीपक कुमार यादव ने कहा कि यह संगठन छात्रों से प्रारंभ होकर छात्रों की समस्याओं के निवारण हेतु एक एकत्रित छात्र शक्ति का परिचायक है। विद्यार्थी परिषद् के अनुसार छात्रशक्ति ही राष्ट्रशक्ति होती है। विद्यार्थी परिषद् का मूल उद्देश्य राष्ट्र का पुनर्निर्माण करना है। स्थापना काल से ही संगठन ने छात्र हित और राष्ट्र हित से जुड़े प्रश्नों को प्रमुखता से उठाया है और देशव्यापी आंदोलनों का नेतृत्व किया है। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् ने छात्र-हित से लेकर भारत के व्यापक हित से सम्बद्ध समस्याओं की ओर बार-बार ध्यान दिलाया है। बांग्लादेशी अवैध घुसपैठ और कश्मीर से धारा 370 को हटाने के लिए विद्यार्थी परिषद् समय-समय पर आन्दोलन चलाता रहा है। बांग्लादेश को तीन बीघा भूमि देने के विरुद्ध परिषद् ने ऐतिहासिक सत्याग्रह किया था तथा इन्होंने अपने विद्यार्थी जीवन में किए परिषद के कार्य के बारे में बताया। 

वही श्याम नारायण राय ने कहा कि "अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् शिक्षा के व्यवसायीकरण के खिलाफ बार-बार आवाज उठाती रही है। इसके अतिरिक्त अलगाववाद, अल्पसंख्यक तुष्टीकरण, आतंकवाद और भ्रष्टाचार जैसी राष्ट्रविरोधी गतिविधियों के खिलाफ हम लगातार संघर्षरत रहे हैं। बिहार में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के नाम सबसे ज्यादा रक्तदान करने का रिकॉर्ड है । इसके अलावा वैसे निर्धन मेधावी छात्र, जो प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिय़े निजी कोचिंग संस्थानों में नहीं जा सकते, उनके लिये स्वामी विवेकानंद निःशुल्क शिक्षा शिविर का आयोजन किया जाता है विद्यार्थी परिषद की एक शाखा या कहो तो विश्व मे विद्यार्थी परिषद का एक रूप आपको नेपाल मे भी देखा जा सकता हैं जो की प्राज्ञीकी विद्यार्थी परिषद के नाम से संचालित हैं अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ कि अनुषांगिक शाखा है जो कि बिना किसी राजनीतिक पृष्ठभूमि के देश हित में काम करती है कुछ लोग इस तरह का भ्रम फैलाते हैं कि भारतीय जनता पार्टी की शाखा के रूप में परिषद काम करती है लेकिन यह सत्य नहीं है परिषद का जन्म भारतीय जनता पार्टी से बहुत पहले हो चुका है इसलिए विद्यार्थी परिषद एक स्वयंभू संगठन है जो कि राष्ट्रवाद की विचारधारा पर काम करता है। तथा साथ ही साथ परिषद के अन्य वक्ताओं ने भी अपनी बाते रखी। वहीं मंदाकनी कुमारी ने नारी सशक्तिकरण पर गीत प्रस्तुत की। 

वहीं कार्यक्रम में जिला एस एफ डी प्रमुख संटू मित्रा, विष्णु शंकर सोनी, आकाश यादव, ऋषभ, आतिश शर्मा, सूरज शर्मा, नदीम अंसारी, अभिषेक सिंह, उतम पाठक, उदय वर्मा आदि कार्यकर्ता मौजूद रहे।


................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 





 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu