Ad Code


कोरोना काल की तरह टीबी मुक्ति के लिए भी फिर एक साथ खड़े हों जिलेवासी : विधायक



- राजपुर विधायक ने निक्षय मित्र की सहमति देने के बाद जिले के लोगों से की अपील
- टीबी मरीजों की मदद कर जिले को टीबी मुक्त बनाने में करें सहयोग

बक्सर | जिले को टीबी मुक्त बनाने के उद्देश्य से निक्षय मित्र योजना के तहत लोगों को जोड़ने का कार्य तेज हो गया है। इस क्रम में जिले के जनप्रतिनिधियों ने सबसे पहले पहल करते हुए इस दिशा में कदम बढ़ाया है। हालांकि, जिलाधिकारी अमन समीर के निर्देशन पर जिला यक्ष्मा के कर्मचारी जनप्रतिनिधियों, गैर सरकारी संस्थानों और जिले में कार्यरत प्राइवेट लिमिटेड कंपनियों से संपर्क कर उन्हें निक्षय मित्र बनाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। इस क्रम में अब राजपुर विधानसभा के विधायक विश्वनाथ राम ने भी अपनी सहमति जताई है। उन्होंने कहा कि विभाग की इस योजना से टीबी के उपचाराधीन मरीजों को काफी मदद मिलेगी। साथ ही, बक्सर जिला टीबी मुक्ति की दिशा में अग्रसर होगा। विधायक विश्वनाथ राम ने जिले के लोगों से टीबी मरीजों की मदद को आगे आने की अपील की है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में जिस प्रकार से सभी सामर्थ्यवान लोगों ने एक साथ खड़े होकर जरूरतमंदों की मदद की थी, ठीक उसी प्रकार से अब टीबी मरीजों की बेहतरी के लिए सभी को एक जुट होना होगा। ताकि, समाज से इस गंभीर बीमारी को जड़ से खत्म किया जा सके। 

जनप्रतिनिधियों में निक्षय मित्र योजना को लेकर खासा उत्साह :
अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी सह सीडीओ डॉ. अनिल भट्ट ने बताया, जिले के जनप्रतिनिधियों में निक्षय मित्र योजना को लेकर खासा उत्साह देखा जा रहा है। अब तक आधा दर्जन लोगों ने इस योजना को लेकर अपनी सहमति जताई है। जिनमें ब्रह्मपुर विधानसभा के विधायक शंभू नाथ यादव, राजपुर विस के विधायक विश्वनाथ राम, इटाढ़ी के जिला परिषद सदस्य मुहम्मद अरमान, राजपुर प्रखंड के प्रखंड प्रमुख सुनील कुमार गुप्ता, ब्रह्मपुर प्रखंड स्थित कैथी पंचायत के मुखिया कुंदन सिंह, वेद वाटिका के प्रोपराइटर सत्य प्रकाश व सिमरी प्रखंड के समाजसेवी सह पेट्रोल टंकी के प्रोपराइटर सुनील राय ने निक्षय मित्र योजना को लेकर अपनी सहमति जताई है। जिनमें से कुछ का निक्षय मित्र के लिए पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन भी हो चुका है। शेष लोगों के निबंधन करने की प्रक्रिया चल रही है। इनके अलावा इस योजना से लोगों को जोड़ने के लिए जिले के सभी प्रखंडों में अभियान चलाया जा रहा है। ताकि, अधिक से अधिक लोग इस योजना से जुड़कर टीबी मरीजों का उद्धार कर सकें।

टीबी के लक्षण वाले मरीज अनिवार्य रूप से कराएं जांच :
एसटीएलएस गौरव कुमार ने बताया, राष्ट्रीय यक्ष्मा उन्मूलन कार्यक्रम के तहत शुरू हुई यह योजना टीबी मरीजों को मानसिक, आर्थिक और सामाजिक सहयोग पहुंचाते हुए उनका इलाज करने के लिए शुरू की गई है। इसके तहत टीबी मरीजों को इलाज के साथ निक्षय मित्र से एक भावनात्मक जुड़ाव भी होगा। जो उनके जल्द ठीक होने की दिशा में कारगर साबित होगा। उन्होंने बताया कि ये सारी व्यवस्थाएं टीबी मरीजों के लिए शुरू की गई हैं। लेकिन इससे पहले टीबी मरीजों को भी जागरूक होना होगा। इस योजना के लाभ सिर्फ उन्हीं मरीजों को मिलेगा, जिन्होंने इसके लिए सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए हों। जिन मरीजों ने सहमति पत्र पर अब तक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर नहीं किया हो, वो अपने इलाके के एसटीएस से मिलकर इस प्रक्रिया को जल्द पूरा कर लें।



................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com
ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 








 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu