Ad Code


कुपोषण मुक्त बनाने की दिशा में राष्ट्रीय पोषण अभियान एक महत्वपूर्ण पहल : अनिल राय




- सहार परियोजना में प्रखंड प्रमुख ने  पोषण परामर्श केंद्र का किया उद्घाटन
- पौधरोपण कर सीडीपीओ ने पोषण वाटिका के तहत लाभार्थियों को किया जागरूक

आरा | जिले के लोगों को कुपोषण के खिलाफ व पोषण के प्रति जागरूक करने के लिए बाल विकास परियोजना सेवा अंतर्गत सभी परियोजनाओं में गतिविधियों का संचालन किया जा रहा है। इस क्रम में बीते दिन जिले के सहार परियोजना कार्यालय में पोषण परामर्श केंद्र का शुभारंभ हुआ। जिसका उद्घाटन प्रखंड प्रमुख अनिल राय व सीडीपीओ रेणु कुमारी ने संयुक्त रूप से किया। इस दौरान प्रखंड प्रमुख ने कहा कि प्रखंड को कुपोषण मुक्त बनाने की दिशा में सरकार व विभाग के स्तर से संचालित राष्ट्रीय पोषण अभियान एक महत्वपूर्ण पहल है। साथ ही, विभाग ने इस बार जनप्रतिनिधियों की भूमिका तय कर सराहनीय कार्य किया है। सरकार के इस निर्णय से पोषण अभियान अंतर्गत जनआंदोलन, समुदाय आधारित गतिविधि एवं संबंधित सभी विभागों के अंतर समन्वय से तय सीमा के अंदर माता एवं बच्चों के कुपोषण में प्रति वर्ष कमी लाई जा सकेगी। इस दौरान बीसी रणधीर कुमार, पर्यवेक्षिका सीमा गुप्ता, आशा कुमारी व आरती देवी, डाटा एंट्री ऑपरेटर अभिनव व  शिव चंद्र सिंह के अलावा सहार व बरुही  की सेविकाएं तथा गर्भवती लाभार्थी रजिया सुलताना मौजूद रहीं।
एनीमिया की रोकथाम  को लेकर आहार प्रबंधन की दी गई जानकारी : 
सीडीपीओ रेणु कुमारी ने बताया, पोषण परामर्श केंद्र पर लाभुकों को पोषण के साथ-साथ एनीमिया की रोकथाम को लेकर भी सलाह दी गई । कुपोषण की राह में एनीमिया सबसे बड़ी बाधा है। यह बीमारी आमतौर पर महिलाओं और किशोरियों को ही होती है। इसकी रोकथाम  को लेकर आहार प्रबंधन के बारे में बताया गया। एनीमिया से बचाव को लेकर महिलाओं को प्रोटीनयुक्त आहार का सेवन करने के लिए कहा गया। दूध, दही, हरी सब्जियों, फल के साथ मांस, मछली और अंडे का सेवन करने के लिए कहा गया। साथ ही जो महिलाएं मांसाहार नहीं लेती हैं, उन्हें हरी सब्जियों के साथ-साथ दूध, दही, हरी सब्जियों के साथ मौसमी फल का सेवन अत्यधिक मात्रा में लेने की सलाह दी गई। इस दौरान सीडीपीओ ने पौधरोपण कर पोषण वाटिका के महत्व की जानकारी भी दी।
योजनाओं की भी दी गई जानकारीः 
पोषण परामर्श केंद्र पर आने वाले लोगों को पोषण के बारे में जानकारी दी जाएगी। केंद्र पर आने वाले विभिन्न प्रकार के लाभार्थियों, गर्भवती और धातृ महिलाओं, छह साल तक के बच्चों, किशोरियों और उनके अभिभावकों को पोषण और स्वास्थ्य से संबंधित परामर्श दिया गया । साथ ही, बच्चों के सही पोषण से संबंधित जानकारी भी दी गई। उल्लेखनीय है कि लोगों को पोषण परामर्श केंद्र पर आईसीडीएस से मिलने वाली सेवाओं की जानकारी दी जाएगी। । पीएमएमवीवाई और एमकेयूवाई योजनाओं के बारे में भी बताया जाएगा। साथ ही, लाभार्थियों  को सही पोषण और स्वच्छता को लेकर जागरूक किया जाएगा तथा छह माह तक बच्चे को केवल स्तनपान तथा छह माह के बाद स्तनपान के साथ पूरक आहार देने की सलाह दी जायेगी।


................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 









 



Post a Comment

0 Comments

Close Menu