Ad Code


टीबी के मरीज अपनी डाइट में सुधार कर जल्द हो सकते हैं ठीक- district-buxar




- टीबी मरीजों को पोषण स्तर बढ़ाने के लिए सरकार हर माह देती है 500 रुपये 
- मरीजों को विटामिन-सी, विटामिन-ए तथा विटामिन-ई युक्त फलों का सेवन करना जरूरी

(बक्सर ऑनलाइन न्यूज़):- जिले के टीबी मरीजों के इलाज के लिए सरकार जहां नि:शुल्क उपचार व दवा उपलब्ध कराती है, वहीं उनके पोषण स्तर को ठीक करने के लिए निश्चय पोषण योजना के तहत राशि भी देती है। ताकि, टीबी के इलाजरत मरीज अपने आहार में सुधार कर सकें। यदि, मरीज अपने आहार में सुधार नहीं करेंगे, तो यह एक गंभीर समस्या बन सकती है। चिकित्सक के इलाज, दवाइयों के साथ-साथ सही और संतुलित आहार इसमें एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। क्योंकि खान-पान पर ध्यान ना देने के कारण टीबी के मरीजों की प्रतिरोधक क्षमता कमजोर पड़ सकती है। जिससे बीमारी का जोखिम और बढ़ जाता है। इसलिए टीबी के मरीजों को अपने डाइट में बदलाव करना चाहिए, जो उनके लिए फायदेमंद साबित हो सके।
निश्चय पोषण योजना के तहत भेजी जाती है राशि :
अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी सह प्रभारी जिला यक्ष्मा पदाधिकारी डॉ. अनिल भट्ट ने बताया, जिले में इलाजरत टीबी मरीजों को सरकार निश्चय पोषण योजना के तहत हर माह 500 रुपये उनके खाते में भेजती है। जिससे वे अपने आहार में पौष्टिक भोजन शामिल कर सकें। मरीज में टीबी संक्रमण की पुष्टि होने के बाद निश्चय पोर्टल पर उनका रजिस्ट्रेशन होता है। जिसके बाद उसी माह से उनके खाते में 500 रुपये जाने लगते हैं।
फलों का सेवन करना जरूरी :
टीबी के रोगी को अपनी प्रतिरोधक क्षमता में बढ़ोतरी करने के लिए प्रतिदिन दूध का सेवन अवश्य करना चाहिए। सथ ही, विटामिन-सी, विटामिन-ए तथा विटामिन-ई युक्त फलों का सेवन करना जरूरी है। इसके लिए मरीजों को जरूरी विटामिनों तथा पोषक तत्वों से भरपूर नींबू, संतरा, आंवला, अमरूद एवं आम जैसे फलों का सेवन करना चाहिए। वहीं, हरी सब्जियां, टमाटर, शकरकंद तथा गाजर जैसी सब्जियां जिनमें एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है, और साबुत अनाज जैसे ब्रेड आदि को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा मरीजों को हर सुबह दो-तीन कलियां लहसुन की चबानी ही चाहिए। जो बीमारियों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। 
अब सीबी-नॉट से भी होती है टीबी की जांच :
‘जिले में टीबी जांच के लिए ट्रू-नेट के अलावा सीबी नॉट मशीन भी उपलब्ध है। जिसमें अत्याधुनिक तरीके से मरीजों में टीबी की जांच की जाती है। जिला मुख्यालय और डुमरांव अनुमंडल अस्पताल के अलावा सिमरी, राजपुर व ब्रह्मपुर पीएचसी में सीबी-नॉट के माध्यम से चिह्नित मरीजों में टीबी की नि:शुल्क जांच की जा रही है। इसके अलावा सभी प्रखंडों में भी टीबी की जांच नि:शुल्क होती है। जहां पर जाकर लोग अपने बल्गम की जांच करा सकते हैं।‘ – डॉ. जितेंद्र नाथ, सिविल सर्जन, बक्सर



................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 





 



Post a Comment

0 Comments

Close Menu