Ad Code


नालंदा चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल को मिले 8 अत्याधुनिक वेंटीलेटर- bihar-sarkar




स्वास्थ्य मंत्री, बिहार सरकार ने किया वेंटीलेटर का हस्तांतरण 
नवजात एवं शिशु केयर इकाई में लगे चार चार वेंटीलेटर 
एचडीएफसी बैंक एवं केयर इंडिया के सहयोग से की गयी वेंटीलेटर की स्थापना 

(बक्सर ऑनलाइन न्यूज़/पटना):- “राज्य सरकार और स्वास्थ्य विभाग जनमानस को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए सभी जरुरी कदम उठा रही है. स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार के क्रम में आज एनएमसीएच को डेढ़ करोड़ की लागत से 8 अत्याधुनिक वेंटीलेटर उपलब्ध कराये गए हैं. अन्य कई सरकारी अस्पतालों में एचडीएफसी बैंक के सहयोग से स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता में विस्तार किया जायेगा”, उक्त बातें मंगल पांडेय, स्वास्थ्य मंत्री, बिहार सरकार ने एनएमसीएच में एचडीएफसी बैंक के सहयोग से संस्था को उपलब्ध कराये गए 8 वेंटीलेटर के हस्तांतरण समारोह में कही. इस अवसर पर क्षेत्र के स्थानीय विधायक नंद किशोर यादव, एनएमसीएच के प्राचार्य डॉ. हीरा लाल महतो, अस्पताल के शिशु विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. विनोद कुमार सिंह, पटना जिला सिविल सर्जन डॉ. विभा कुमारी सिंह, एचडीएफसी बैंक के वरीय पदाधिकारी संदीप गौतम, केयर इंडिया के सीओपी सुनील बाबू, तथा केयर टीम के मानसून मोहंती, डॉ. संजय सुमन एवं अजय कुमार उपस्थित रहे. एनएमसीएच के कई चिकित्सक एवं नर्सिंग स्टाफ ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज करायी.
नवजात एवं शिशु केयर विंग में लगे चार चार वेंटीलेटर:
स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि नवजात एवं शिशु स्वास्थ्य के लिए इन इकाईयों में सुविधाओं का विस्तार साकारात्मक परिणाम लेकर आया है. राज्य में नवजात शिशु मृत्यु दर में कमी हुई है और यह स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार का परिणाम है. राज्य में 4 सप्ताह से कम आयु के बच्चों की मृत्यु दर जहाँ 2015 में 28 प्रति हजार थी अब वह घटकर 25 हो गयी है. नवजात मृत्यु दर जो 2015 में 42 थी अब राष्ट्रीय औसत से भी घटकर 29 हो गयी है. स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि 5 वर्ष और उससे कम आयु के बच्चों की मृत्यु दर जो 2014 में 53 थी अब 37 हो गयी है. यह स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार एवं आधुनिकीकरण के कारण संभव हो पाया है. इसी क्रम में आज एनएमसीएच में 8 वेंटीलेटर उपलब्ध कराये गए हैं जो नवजात इकाई एवं शिशु इकाई में 4 की संख्या में लगाये गए हैं. स्वास्थ्य मंत्री ने एचडीएफसी बैंक के सहयोग के लिए उनको राज्य सरकार की तरफ से धन्यवाद ज्ञापित किया.
एनएमसीएच में होगा और सुविधाओं का विस्तार:
स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि नालंदा चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल अब 850 बेड का अस्पताल है और सभी बेड पर ऑक्सीजन की सुविधा है. संस्था में अभी 109 वेंटीलेटर, 98 ऑक्सीजन कंसनट्रेटर, 118 सिरिंज पंप, 268 मॉनिटर हैं और आगे भी यहाँ सुविधाओं का विस्तार किया जायेगा. 
एचडीएफसी बैंक के “परिवर्तन कार्यक्रम” के तहत की गयी वेंटिलेटर की स्थापना:
समारोह में अपने संबोधन में एचडीएफसी बैंक के वरीय पदाधिकारी संदीप गौतम ने कहा कि बैंक के “परिवर्तन कार्यक्रम” के तहत शिशुओं एवं बच्चों के स्वास्थ्य के क्षेत्र में गुणात्मक परिवर्तन लाने के प्रयास किये जा रहे हैं. कार्यक्रम के तहत बैंक का प्रयास है की बच्चों को राज्य में ही उत्कृष्ट चिकिसीय सेवा प्राप्त हो सके.
स्थानीय विधायक, नंद किशोर यादव ने इस नए सुविधा का आभार व्यक्त किया और स्वास्थ्य मंत्री से निवेदन किया कि एनएमसीएच पर मरीजों का भार अधिक है जिसे कम करने की जरुरत है, साथ ही उन्होंने स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वास्थ्य के क्षेत्र में किये जा रहे कार्यों की सराहना की.
इस अवसर पर संस्थान के प्राचार्य डॉ. हीरा लाल महतो तथा अस्पताल के शिशु विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. विनोद कुमार सिंह ने भी वेंटीलेटर के हस्तांतरण को लेकर स्वास्थ्य विभाग एवं एचडीएफसी बैंक का धन्यवाद किया और भरोसा दिलाया की इन सुविधाओं के बाद नवजात एवं शिशु स्वास्थ्य में और गुणात्मक सुधार होगा.





................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 







 



Post a Comment

0 Comments

Close Menu