Ad Code


राज्य स्वास्थ्य समिति ने जिले के 29000 लोगों को सेकंड डोज लगाने का लक्ष्य किया निर्धारित- corona news





(बक्सर ऑनलाइन न्यूज़):- जिले में बीते दिनों कोरोना संक्रमण के खिलाफ कोविड टीकाकरण के महाअभियान की सफलता के बाद एक बार फिर दूसरा महाअभियान चलाने की तैयारी की जा रही है। लेकिन, इस बार स्वास्थ्य विभाग का पूरा ध्यान वैक्सीन की सेकंड डोज देने पर केंद्रित है। इसके लिए राज्य स्वास्थ्य समिति ने छह सितंबर को बक्सर जिले के 29000 लाभार्थियों (जिन्होंने पहली डोज ले ली है) को टीकाकृत करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। साथ ही, जिला प्रतिरक्षण विभाग टीकाकरण अभियान को सफल बनाने में लगा हुआ है। दो सितंबर तक हुए टीकाकरण अभियान के तहत कोविन पोर्टल पर कोविशील्ड के 69483 लाभुक और कोवैक्सीन के 4045 लाभुकों ने वैक्सीन की सेकंड डोज नहीं ली है। जिनको मिलकर अब तक 73528 लोगों को सेकंड डोज देने के लिए चिन्हित किया गया है। लेकिन, वैक्सीन की दोनॉन डोज के अंतराल को देखते हुए ही 40 प्रतिशत यानी 29000 लाभार्थियों को टीकाकृत करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

संक्रमण से बचाव के लिए दोनों डोज आवश्यक :
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. राज किशोर सिंह ने कहा, कोविड-19 संक्रमण से सुरक्षा के लिए सभी लोगों को टीका लगाना आवश्यक है। सरकार द्वारा मुहैया कराई जा रही दोनों वैक्सीन  दो डोज के रूप में दिया जाता है। लोगों को कोविड-19 से सुरक्षित रहने के लिए टीका की  दोनों डोज लेना जरूरी है। कोविशील्ड की दूसरी डोज 84 दिनों तथा कोवैक्सिन की दूसरी डोज 28 दिनों के अंतराल पर लगायी जाती है। साथ ही, लोगों को कोविड-19 की दूसरी डोज लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों के पंजीकृत मोबाइल नम्बर पर एसएमएस के माध्यम से सूचना भी दी जाती है। लोग टीका की दोनों डोज लगाकर ही ज्यादा सुरक्षित रह सकते हैं। इसलिए सभी लोगों को कोविड-19 टीका की दोनों डोज लगानी चाहिए। तभी लोगों में रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास हो सकेगा जो कोविड-19 संक्रमण को रोकने के लिए जरूरी है।

फ्रंट लाइन वर्कर्स को दिया गया है टास्क :
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. राज किशोर सिंह ने बताया, जिले में छह सितंबर को महाअभियान के संचालन किया जाएगा। इसके लिए फ्रंट लाइन वर्कर्स को टास्क दिया गया है। जिसको लेकर आशा कार्यकर्ता, एएनएम व आंगनबाड़ी केंद्रों की सेविकाएं ऐसे लोग जिनको दूसरी डोज दी जानी है, उनको चिन्हित करते हुए जागरूक करने में लगी हुई हैं। उन्होंने कहा, जिला प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग व अन्य विभागों के सामूहिक प्रयास से लोगों में टीकाकरण के प्रति जागरूकता आई  है और लोग टीकाकरण के लिए आगे आ रहे हैं। यह बहुत ही अच्छी बात है क्योंकि लोग टीका लगाकर ही कोविड-19 संक्रमण से सुरक्षित रह सकते हैं।


................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 





 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu