Ad Code


सभी स्वास्थ्य केद्रों पर नि:शुल्क उपलब्ध है कुष्ठ रोग का इलाज : डॉ. शालिग्राम पांडेय- doctor shaligram






(बक्सर ऑनलाइन न्यूज़):- जिले को कुष्ठ रोग को जड़ से समाप्त करने के लिए सरकार ने बीते दिनों विशेष खोजी अभियान शुरू किया है। जो आगामी 31 अक्टूबर तक चलेगा। इसी क्रम में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सदर प्रखंड स्थित अर्बन पीएचसी में ग्रेड-2 के कुष्ठ रोगियों के बीच सेल्फ केयर किट व एमसीआर चप्पल का वितरण हुआ। पीएचसी परिसर में झंडोत्तोलन करने के बाद इसका आयोजन किया गया। जिसमें कुल 21 लाभुकों के बीच सामग्री का वितरण किया गया। इस अवसर पर अर्बन पीएचसी में एसीएमओ डॉ. अनिल भट्ट, कुष्ठ नियंत्रण पदाधिकारी डॉ. शालिग्राम पांडेय, सीडीओ डॉ. नरेश कुमार, वीबीडीओ डॉ. शैलेंद्र कुमार, पारा मेडिकल वर्कर नागेश दत्त पांडेय मौजूद रहे।
दैविक प्रकोप या अनुवांशिकी नहीं है कुष्ठ रोग :
दिव्यांग कुष्ठ मरीजों को एमसीआर चप्पल एवं सेल्फ केयर किट के वितरण के बाद डॉ. शालिग्राम पांडेय ने बताया, कुष्ठ रोग एक संक्रामक बीमारी है। यह साथ रहने, साथ उठने बैठने से नहीं होता है। यह दैविक प्रकोप या अनुवांशिकी भी नहीं है। कुष्ठ रोग पूर्णतया एमडीटी से ठीक हो जाता है। चमड़े पर लाल चकता, सुन्नापन, हाथ-पैरो में झनझनाहट, हाथ पैरों में घाव, अंगुलियों का टेढा होना कुष्ठ रोग के लक्षण हो सकता है। इसका इलाज सभी स्वास्थ्य केद्रों पर नि:शुल्क उपलब्ध है। इस प्रकार के लक्षण दिखाई देने पर अपने क्षेत्र के आशा, आंगनबाड़ी, एएनएम एवं स्वास्थ्य कार्यकर्ता से संपर्क कर उचित परामर्श लें। इस प्रकार के कैंप जिले के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर पर आयोजित किए जा रहे हैं।
प्रारंभिक अवस्था में इलाज से विकलांगता से बचाव संभव :
डॉ.शालिग्राम पांडेय ने बताया, रोगी को इसे छुपाना नहीं चाहिए। शरीर के किसी भी हिस्से में तम्बाई रंग का दाग हो और उस दाग में सुनापन हो तो वह कुष्ठ रोग हो सकता है। हाथ और पैर के नस का मोटा होना, दर्द होना एवं झुनझुन्नी होना भी कुष्ठ के प्रारंभिक लक्षण हो सकते हैं। कुष्ठ का इलाज प्रारंभिक अवस्था में होने से विकलांगता से बचा जा सकता है। उपचार के बाद कुष्ठ रोगी दूसरे व्यक्ति को संक्रमित नहीं करते हैं। कुष्ठ रोग में एमडीटी की दवा का पूरा खुराक खाना जरूरी होता है। हालांकि, लोगों में पूर्व की अपेक्षा थोड़ी जागरूकता बढ़ी तो है, लेकिन अभी कई मरीजों के मन में इसको लेकर दुविधाएं देखी जाती हैं।


................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 





 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu