Ad Code


किसी भी परिस्थिति में टीकाकरण न रुके, इसलिए 'नौका एम्बुलेंस पर टीका' की हुई शुरुआत : सीएस- covid news





(बक्सर ऑनलाइन न्यूज़):- जिले के पांच प्रखंडों में विगत दिनों आम से खास तक बाढ़ की विभीषिका से परेशान हैं। ऐसे में स्वास्थ्य सेवाएं और कोविड-19 टीकाकरण अभियान बाधित न हो इसके लिए नई पहल शुरू की गई है। राज्य स्वास्थ्य समिति के निर्देश पर बाढ़ प्रभावित इलाकों में टीकाकरण के लक्ष्य की प्राप्ति और लाभुकों को टीकाकृत करने के उद्देश्य से 'नौका एम्बुलेंस पर टीका' की शुरुआत की गई है।
सिविल सर्जन डॉ. जितेंद्र नाथ ने बीते दिन सदर प्रखंड में हरी झंडी दिखाकर इसकी शुरुआत की। सिविल सर्जन ने बताया, फिलवक्त इसे सदर प्रखंड के प्रभावित इलाकों में संचालित किया जाएगा। आपदा की इस विकट परिस्थिति में नौका एम्बुलेंस के  माध्यम से बाढ़ की चपेट में आये अन्य चार प्रखंडों में भी लोगों को टीकाकृत किया जाएगा।
नौका पर लाइफ जैकेट पहने मेडिकल टीम तैनात :
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. राज किशोर सिंह ने बताया, पहले दिन नौका एम्बुलेंस के लिए 100 डोज दिए गए हैं। यदि, इसकी मांग बढ़ती है, तो आगामी दिनों में नौका एम्बुलेंस को और भी टीका की डोज उपलब्ध कराई जाएगी। ताकि, इच्छुक लोगों को आपदा के समय मे भी टीका लेने में परेशानी न हो। उन्होंने बताया, कोरोना का टीका के साथ-साथ इस नाव पर प्राथमिक उपचार के लिए सभी किट रखे हुए हैं। नौका को सुसज्जित तरीके से बनाया गया है। वहीं,  कई जगह सिर्फ नाव से ही पहुंचा जा सकता है। ऐसे में इस नाव से काफी मदद मिलेगी। इस नौका पर मेडिकल टीम तैनात है। जिनको लाइफ जैकेट भी दिया गया है। यह नौका एंबुलेंस का भी काम करेगी और आवश्यकता पड़ने पर मरीजों को अस्पताल तक पहुंचाने में सहायता करेगी। 

संभावित संक्रमण से बचने के लिए करना होगा नियमों का पालन :

डीपीएम संतोष कुमार ने बताया, देश के अन्य जिलों में कोविड-19 के नए डेल्टा वायरस का प्रकोप देखने को मिल रहा है। जिसको देखते हुए जिले के लोगों को संक्रमण के संभावित खतरे से बचने के लिए कोविड-19 के सभी सामान्य नियमों और प्रोटोकॉल का पालन करना चाहिए। जिससे वह खुद के साथ अपने परिजनों को संक्रमित होने से बचा सकेंगे। वहीं, स्वास्थ्य समिति के सभी अधिकारियों ने पहली डोज ले चुके लाभुकों से अनिवार्य रूप से दूसरी डोज लेने की अपील की। 
इस दौरान वीबीडीसीओ डॉ. शैलेन्द्र कुमार, सदर प्रखंड के प्रभारी चिकित्सा डॉ. सुधीर कुमार, डीपीसी जावेद आब्दी, डीएएम श्याम राय, सदर प्रखंड के बीसीएम प्रिंस कुमार सिंह के अलावा टीकाकरण की मेडिकल टीम भी मौजूद थी।


................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 





 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu