Ad Code


सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम के सफल संचालन हेतु प्रशिक्षकों का हुआ प्रशिक्षण- September month

  


(बक्सर ऑनलाइन न्यूज़/पटना):- फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम के तहत जिले में आगामी 20 सितंबर से सर्वजन दवा सेवन अभियान  का संचालन किया जायेगा। इसके तहत फाइलेरिया से बचाव के लिये लोगों के उम्र के हिसाब से निर्धारित अलबेंडाजोल व डीईसी की दवा का सेवन कराया जाना है। अभियान की सफलता को लेकर स्वास्थ्य अधिकारी व कर्मियों के लिये दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन शुक्रवार एवं शनिवार को जिला मलेरिया कार्यालय, सुल्तानगंज, महेन्द्रू पटना में किया गया। कार्यशाला का उद्घाटन सिविल सर्जन डॉ. विभा कुमारी सिंह ने किया। कार्यक्रम में पीएचसी के बीसीएम, बीएचएम एवं शहरी स्वास्थ्य केंद्र के अंतर्गत एमडीए कार्यक्रम के ड्रग एडमिनिस्ट्रेटर को प्रशिक्षित किया गया।. 
सामूहिक प्रयास से फाइलेरिया से स्थायी निजात पाना संभव :
कार्यशाला का उद्घाटन करते हुए सिविल सर्जन ने बताया फाइलेरिया के रोगी को समाज में उपेक्षित नजरों से देखा जाता है। इसलिये इसे जड़ से खत्म करना जरूरी है। अभियान की सफलता के लिये उन्होंने प्रखंड स्तर पर सघन जागरूकता अभियान का संचालन करते हुए रोगग्रस्त लोगों को चिह्नित कर उनका समुचित इलाज सुनिश्चित कराने का निर्देश संबंधित स्वास्थ्य अधिकारियों को दिया। सिविल सर्जन ने कहा लोगों को उसके उम्र के हिसाब से दवा का सेवन कराया जाना है। खाली पेट कोई दवा का सेवन न करें यह सुनिश्चित कराना जरूरी है। आमतौर पर हम अपने दैनिक व्यवहार में मामूली बदलाव के बूते कई भयानक बीमारियों से खुद का बचाव कर सकते हैं। लिहाजा लोगों को अपने व्यवहार में जरूरी बदलाव के लिये प्रेरित व जागरूक करना अभियान की सफलता के लिहाज से महत्वपूर्ण है। 
उम्र के हिसाब से कराया जायेगा दवा का सेवन :
जिला वेक्टर जनित रोग पदाधिकारी डॉ. विनोद कुमार ने बताया दवा सेवन के लिये व्यक्ति के उम्र के आधार तीन श्रेणियां निर्धारित की गयी हैं । इसमें 02 से 05 साल तक के सभी बच्चों को अलबेंडाजोल व डीईसी की एक-एक गोली का सेवन कराया जायेगा। वहीं 06 से 14 साल के बच्चों को 01 अलबेंडाजोल व 02 डीईसी गोली का सेवन कराया जायेगा। 15 साल से अधिक उम्र के लोगों को 01 अलबेंडाजोल व 03 डीईसी की गोली का सेवन कराया जाना है। दो साल से कम उम्र के बच्चे, गंभीर रोग से ग्रसित व्यक्ति व गर्भवती महिलाओं को दवा का सेवन नहीं कराया जायेगा। उन्होंने बताया परजीवी संक्रमित मच्छर के काटने से संक्रमित होने का खतरा होता है| शरीर में फाइलेरिया के लक्षण काफी देर से उजागर होते हैं|. जिससे इसका समुचित इलाज मुश्किल होता है|. अत्यधिक पसीना आना, सिर दर्द होना, हड्डी व जोड़ों में दर्द, भूख में कमी, उल्टी, जंघासो, घुटने के नीचे, कांख आदि की भित्तियों व अंडकोष में दर्द व सूजन सामान्य तौर पर रोग के लक्षणों में शुमार हैं।
कोविड प्रोटोकॉल के तहत होगा अभियान संचालित :
वीडीसीओ पंकज कुमार ने बताया कि अभियान के तहत कोरोना प्रोटोकॉल का शतप्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित कराया जायेगा। दवा सेवन कार्यक्रम से जुड़े सभी स्वास्थ कर्मी मास्क का उपयोग, शारीरिक दूरी का ध्यान रखते हुए ग्लब्स पहन कर दवा उपलब्ध करायेंगे। वीवीडी कंस्लटेंट सुरेंद्र बाबु ने बताया कि अभियान के तीन चरणों में अलग-अलग गतिविधियों का आयोजन किया जाना है। ड्रग एडमिनिसट्रेटर के सामने  ही लोगों को दवा का सेवन कराया जायेगा। अभियान की सफलता में केयर इंडिया, पीसीआई सहित अन्य सहयोगी संस्था के प्रतिनिधि अपना जरूरी सहयोग करेंगे।


................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 





 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu