Ad Code


लोगों के हाथों में है संक्रमण से खुद की सुरक्षा, नियमों का करें पालन : डीआईओ- corona news


(बक्सर ऑनलाइन न्यूज़):- जिले में एक बार फिर से कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से अपना पैर पसार रहा है जिसके कारण लोग अब खौफजदा दिखने लगे हैं। संक्रमण प्रसार की संभावना को कम करने के लिए अब प्रशासन व पुलिस ने सख्ती बढ़ा दी है। इस बीच ऐसे कई मामले देखने को भी मिले हैं कि जिन लोगों ने टीके का दोनों डोज ले लिया, वो भी संक्रमित हुए हैं। ऐसे मामलों ने स्वास्थ्य विभाग के साथ साथ आम लोगों की भी चिंता बढ़ा  दी है। हालांकि, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) ने भी इस बात की पुष्टि की है कि टीके का दोनों डोज लेने के बाद भी लोगों के संक्रमित होने की संभावना रहेगी। लेकिन, आम व्यक्ति की तुलना में टीका लेने वाला लाभार्थी जल्द स्वस्थ हो जाएगा। साथ ही, उसके द्वारा संक्रमण प्रसार की संभवना भी कम रहेगी। 

टीका ले चुके स्वास्थ्य कर्मी जल्द हो रहे हैं स्वस्थ :
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी (डीआईओ) डॉ. राज किशोर सिंह ने बताया बीते दिनों कुछ स्वास्थ्य कर्मी टीका लेने के बाद भी संक्रमित पाए गए, जिनको आइसोलेट कर उनका इलाज किया गया। इलाज के दौरान यह पाया गया कि आम लोगों की तुलना में टीका ले चुके स्वास्थ्य कर्मी जल्द स्वस्थ हो रहे हैं। लेकिन, इसका यह मतलब नहीं है की टीका लेने के बाद कोई नियमों का पालन न करे। कोरोना वायरस एक दूसरे से फैलता है और पिछले स्ट्रेन की तुलना में कोरोना का स्ट्रेन काफी नुकसानदायक  भी है। इसलिए जरूरी है लोग सतर्क व सावधान रहें।
टीका लेने के बावजूद परिजनों की रहती है चिंता :
डीआईओ डॉ. सिंह ने बताया उन्होंने टीके का दोनों डोज ले लिया है। उसके बावजूद भी उन्हें संक्रमण की चिंता सताती है। वह इस बात से चिंतित रहते हैं कि कहीं उनके द्वारा किसी परिजन या रिश्तेदारों को संक्रमण ना फैल जाए। इसलिए वह पूरी सख्ती से घर में भी कोविड-19 के सामान्य नियमों का पालन करते हैं। इसके अलावा जिले में संचालित होने वाले टीकाकरण सत्र स्थल पर तैनात स्वास्थ्य कर्मियों को भी नियमों का पालन करने के लिए प्रेरित करते रहते हैं। ताकि, सभी स्वास्थ्य कर्मी अपनी सुरक्षा करते हुए लोगों की सेवा करते रहें।
लॉक डाउन की स्थिति न उत्पन्न होने दें :

डीआईओ डॉ. सिंह ने बताया पिछले वर्ष जब संक्रमण अपने चरम पर था, तब कोविड अस्पताल या कंटेन्मेंट जोन का अक्सर निरीक्षण करते थे। उस समय धरातल की स्थिति काफी विकट थी। लोग जरूरी सामान के लिए खिड़कियों से आवाज लगाते थे, लेकिन लॉक डाउन के कारण उन तक सभी सामग्री नहीं पहुंच पाती थी। ऐसी स्थिति दोबारा न उत्पन्न हो, इसलिए लोग प्रशासन का सहयोग करें। बिना कारण न घर से बाहर निकलें और न ही भीड़ जमा करें। मास्क व शारीरिक दूरी के साथ साथ लोग नियमित अंतराल पर हाथों को ठीक से साबुन से धोएं। साथ ही, घर से बाहर जाने के दौरान अल्कोहल युक्त हैंड सैनिटाइजर अवश्य रखें।


................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 




 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu