Ad Code


10 जुलाई तक घर घर जाकर योग्य लाभुकों को प्रेरित करें फ्रंट लाइन वर्कर्स: बीडीओ- bdo-buxar-district



बक्सर ।  जिले में जनसंख्या स्थिरीकरण के उद्देश्य से गुरुवार से मिशन परिवार विकास अभियान की शुरुआत हो गई। जिसके तहत 27 जून से 10 जुलाई तक सामुदायिक उत्प्रेरण पखवाड़ा का संचालन किया जाएगा। इस क्रम में सदर प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी रोहित मिश्रा ने प्रखंड स्तरीय स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों और सभी सहयोगी संस्थानों के साथ बैठक की। जिसमें उन्होंने पखवाड़ा को सफल बनाने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। बैठक के दौरान उन्होंने कहा कि समुदायिक उत्प्रेरण पखवाड़ा का मुख्य उद्देश्य योग्य लाभुकों को परिवार नियोजन के अस्थायी साधनों के इस्तेमाल के साथ स्थायी साधनों के प्रयोग को लेकर प्रेरित करना है। जिसमें आशा कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी केंद्रों की सेविकाएं, जीविका दीदियां व विकास मित्र की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी। इनके माध्यम से लाभुकों को विशेषकर पुरुषों को नियोजन के स्थायी साधन के इस्तेमाल के लिए जागरूक किया जाए। ताकि, अभियान को सफल बनाया जा सके।



विभिन्न गतिविधियों का करें संचालन :

प्रखंड विकास पदाधिकारी ने कहा कि प्रखंड के पंचायतों व ग्राम स्तर पर लोगों को सामूहिक स्तर पर जागरूक किया जाए। जिसमें आशा, आंगनबाड़ी सेविका, जीविका दीदी, विकास मित्र आदि की भागीदारी सुनिश्चित करनी है। इस दौरान आम जनों में जागरूकता बढ़ाने के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार करने, बहु-बेटी सम्मेलन के आयोजन आदि का निर्देश दिया गया है। उन्होंने कहा कि योग्य दंपतियों को उत्प्रेरित कर के पूर्व पंजीयन गर्व निरोधक सामग्रियां का वितरण सुनिश्चित करने के अलावा बंध्याकरण, नसबंदी आदि के कार्य अनिवार्य रूप से कराएं। साथ ही, लोगों को सही उम्र में शादी के कम से कम दो साल के बाद पहला बच्चा, दो बच्चों में तीन साल का अंतर तथा अन्य परिवार कल्याण से संबंधित जानकारी भी दी जाए, ताकि लोगों की जानकारी इस संबंध में बढ़ सकें।


11 जुलाई को मनाया जाएगा विश्व जनसंख्या दिवस:

बैठक में सदर प्रखंड के स्वास्थ्य प्रबंधक प्रिंस कुमार सिंह ने बताया कि 11 जुलाई को सदर प्रखंड समेत पूरे जिले में विश्व जनसंख्या दिवस मनाया जाएगा। जिसके उद्देश्य को पूरा करने के लिए विभाग ने 27 जून से 10 जुलाई तक सामुदायिक उत्प्रेरण पखवाड़ा तथा 11 से 31 जुलाई तक जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा का आयोजन किया जा रहा है। इस वर्ष जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा का थीम "विकसित भारत की नई पहचान, परिवार नियोजन हर दम्पति की शान" है। इस अभियान में गर्भ निरोधक, आपातकालीन स्थायी व अस्थायी उपाय एवं परामर्श सेवाओं पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। साथ ही,जनसंख्या स्थिरीकरण के प्रति जागरूकता उत्पन्न करना, परिवार नियोजन कार्यक्रम अंतर्गत उपलब्ध सेवाओं की जानकारी आमजन तक पहुंचाना तथा योग्य दंपतियों को इच्छित सेवा प्रदान किया जाएगा। प्रखंड स्तरीय बैठक बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, प्रखंड कल्याण पदाधिकारी, चिकित्सा पदाधिकारी, बीपीएम जीविका, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी, पर्यवेक्षिका समेत अन्य लोग उपस्थित हुये।







................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com
ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक...




 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu