Ad Code


दो सदस्यीय टीम मिशन 60 की तैयारी का जायजा लेने उतरेगी मैदान में




-13  से 15 अक्टूबर तक दो सदस्यीय टीम राज्य के सभी जिला अस्पतालों का निरीक्षण कर वहां की स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लेगी
-प्रत्येक जिले के पर्यवेक्षण हेतु दो सदस्यीय टीम बनाई गई है

पटना । बिहार वासियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिले। इस अभियान की मुकम्मल तैयारी को लेकर स्वास्थ्य विभाग 24/7 की तर्ज पर मिशन 60 मोड के तहत कार्य करने की योजना बना रही है। इस मुहिम को अमलीजामा पहनाने के लिए विभाग राज्य के सभी जिला अस्पतालों के  क्लीनिकल और सर्पोट सेवाओं की  अद्यतन स्थिति का  पता लगा रही है। इसके लिए पहले भी दो सदस्यीय टीम गठित की गई थी। जिसने  सितम्बर माह में राज्य के सभी जिला अस्पतालों में जाकर वहां की स्वास्थ्य सुविधाओं की रिपोर्ट राज्य स्वास्थ्य समिति को सौंपी थी। दूसरी बार फिर आज यानि 13 अक्टूबर से लेकर 15 अक्टूबर तक दो सदस्यीय टीम राज्य के सभी जिला अस्पतालों का निरीक्षण कर वहां की स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लेगी । इस अवधि में एनक्यूएएस एवं कायाकल्प चेकलिस्ट का उपयोग करते हुए गैप एसेसमेंट के साथ-साथ निम्न बिंदुओं पर अपनी रिपोर्ट सौपेंगी ।
निम्न बिन्दुओं पर सौंपी जाएगी रिपोर्ट:
ज्ञात हो कि मिशन 60 मोड के तहत जिला अस्पतालों में निम्न बिंदुओं पर अद्यतन रिपोर्ट सौंपी जानी है। पहला सदर अस्पताल में मिशन 60 के कार्यों को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए नोडल ऑफिसर नामित हैं या नहीं, वार्ड एवं बाहर की साफ-सफाई, नाले की उड़ाही एंव सभी शौचालय की सफाई एवं पेयजल की उपलब्धता , भवन के ऊपर  उगे पौधों  एवं झाड़ की कटाई,  भवन की रंगाई-पुताई, बिजली की उपलब्धता 24/7 की तर्ज पर रहे, अस्पताल में ट्रांसफार्मर एवं बिजली फीडर की उपलब्धता, सदर अस्पताल में संकेतक व सुरक्षा के लिए सीसीटीवी लगाए या नहीं, फोन कनेक्टिविटी की सुविधा एसएनसीयू, ओपीडी, ईमरजेंसी रूम एवं एंबुलेंस में है या नहीं। इसके अलावा सामान्य शल्य चिकित्सा तथा हड्डी  रोग विभाग में प्रमुख सर्जरी आरंभ करना। बाहय रोगी विभाग जैसे दंत चिकित्सा विभाग, औषधि विभाग, शल्य विभाग, चर्म व नेत्र रोग विभाग, नाक, कान व गला, मानसिक स्वास्थ्य, प्रसव पूर्व जांच समेत शिशु रोग विभाग को क्रियाशील बनाना सुनिश्चित करना है। साथ ही रेफरल एवं एंबुलेंस सेवाओं की उपलब्धता और दवाइयों की रियल टाइम उपस्थिति  जरूरी है। सबसे अहम यह है कि सभी जिला अस्पतालों में एनक्यूएएस मानकों के अनुरूप् रोगियों के लिए वेटिंग रूम, पीने का पानी एवं वाशरूम की व्यवस्था करना सुनिश्चित कराना है। 
कार्यपालक निदेशक, राज्य स्वास्थ्य समिति ने जारी किया पत्र:
इस बाबत बिहार राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने पत्र जारी कर राज्य के विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों में गुणात्मक सुधार बनाये रखने एवं उत्तरोत्तर सुधार के लिए सभी सार्वजनिक स्वास्थ्य संस्थानों का निरीक्षण एवं पर्यवेक्षण के लिए निर्देश जारी किया है। जिसके तहत प्रत्येक जिले के पर्यवेक्षण हेतु दो सदस्यीय टीम बनाई गई है। उक्त टीम सभी जिला अस्पतालों का निरीक्षण कर उनके त्वरित निराकरण हेतु प्राथमिकता के आधार पर 15 दिन में प्राप्त करने योग्य विस्तृत कार्ययोजना पर अपनी रिपोर्ट 20 अक्टूबर तक साझा करना सुनिश्चित करें।





................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 









 



Post a Comment

0 Comments

Close Menu