Ad Code


उदवंतनगर प्रखंड के सोनपुरा से शुरू होगा टीबी मुक्त पंचायत अभियान




- जिले को टीबी मुक्त बनाने की दिशा में जिला यक्ष्मा केंद्र ने तेज की कार्यवाही
- लोगों को जागरूक करने के लिए पंचायत स्तर पर टीबी पेशेंट सपोर्ट ग्रुप का  होगा गठन

आरा | राष्ट्रीय टीबी उन्मूलन कार्यक्रम के तहत अब भोजपुर जिले को टीबी मुक्त बनाने की दिशा में जिला यक्ष्मा केंद्र ने पहल शुरू कर दी है। जिसके तहत जिले के पंचायतों को चिह्नित करते हुए उनको टीबी मुक्त बनाने का कार्य किया जाएगा। ‘टीबी हारेगा, देश जीतेगा’ के अभियान के तहत चयनित गांवों के जनप्रतिनिधियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स से मिलकर जिला यक्ष्मा केंद्र के अधिकारी व कर्मी माइक्रो प्लान तैयार करेंगे। जिसके तहत पहले चरण में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के पदाधिकारियों, पंचायत के सभी सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों मसलन हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र आदि के चिकित्सा अधिकारी व सीएचओ, पंचायत के जन प्रतिनिधि व फ्रंट लाइन वर्कर्स के साथ अभियान  की रूपरेखा तैयार की जाएगी। जिसके बाद माइक्रो प्लान बनाकर अभियान को सफल बनाने की कार्यवाही की जाएगी। वहीं, अभियान के दूसरे चरण में  फ्रंट लाइन वर्कर्स पंचायतों में डोर-टू-डोर जाकर सर्वे करेंगे। जिसमें टीबी के लक्षण वाले मरीजों को चिह्नित किया जाएगा। उसके बाद स्पूटम कलेक्ट कर उसे जांच के लिए जिला यक्ष्मा केंद्र लाया जाएगा। रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर उनका नोटिफिकेशन कर इलाज शुरू किया जाएगा। साथ ही, उनके परिवार के एक-एक सदस्य की जांच की जाएगी। ताकि, टीबी संक्रमण की संभावना की जांच की जा सके।
सोनपुरा पंचायत से शुरू किया जाएगा अभियान : 
जिला यक्ष्मा उन्मूलन पदाधिकारी डॉ. सुरेश चंद्र सिन्हा ने बताया, सरकार के निर्देश पर जिला यक्ष्मा केंद्र 2025 तक जिले को टीबी मुक्त बनाने की ओर अग्रसर है। इसके लिए जिले में अभियान के तहत सबसे पहले एक पंचायत में यह अभियान चलाया जाएगा। ताकि, अभियान के दौरान आने वाली बाधाओं की पहचान हो सके। उसके बाद सभी प्रखंडों में एक-एक पंचायत का चयन किया जाएगा। टीबी मुक्त पंचायत अभियान के लिए उदवंतनगर प्रखंड के सोनपुरा पंचायत का चयन किया गया है। इसके लिए उदवंतनगर प्रखंड स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से सोनपुरा पंचायत की रिपोर्ट मांगी गई है। ताकि, जिला स्तर से रूपरेखा तैयार की जा सके। अभियान के सफल संचालन के बाद जिले के शेष प्रखंडों में एक-एक पंचायतों का चयन कर उक्त अभियान चलाया जाएगा। जिसके बाद इसी प्रकार से जिले के सभी प्रखंड में पंचायतवार अभियान चलाकर उसे टीबी मुक्त करने का काम किया जाएगा। 
जनप्रतिनिधि के सहयोग से लोगों को किया जाएगा जागरूक :
डॉ. सुरेश चंद्र सिन्हा ने बताया, जिलास्तर की तरह प्रखंडों व पंचायतों में भी टीबी फोरम टास्क फोर्स और टीबी पेशेंट सपोर्ट ग्रुप का गठन किया जाएगा। साथ ही, टीबी के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए जनप्रतिनिधियों का भी सहयोग लिया जाएगा। जिससे स्थानीय लोग उनकी बातों से प्रेरित होकर टीबी उन्मूलन कार्यक्रम में अपना सहयोग दें। उन्होंने बताया कि इस क्रम में पंचायत स्तर के हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स या स्वास्थ्य उपकेंद्र स्तर पर भी एक यूनिट का गठन किया जाएगा। जिसमें टीबी चैंपियंस, उप सरपंच, पंचायत सचिव, चिकित्सा अधिकारी, सीएचओ, आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, एएनएम, सरकारी शिक्षक, धार्मिक ग्रुप एवं स्वयंसेवी संस्थाओं को शामिल किया जाएगा। जो लोगों को टीबी के प्रति जागरूक करेंगे।





................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 









 



Post a Comment

0 Comments

Close Menu