Ad Code


नाइट ब्लड सर्वे में पेशेंट सपोर्ट ग्रुप के सदस्य करें सहयोग- डॉ. सुभाषचंद्र प्रसाद - danapur-prathmik




दानापुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में फाइलेरिया मरीजों को दी गई एमएमडीपी किट    
प्रशिक्षण द्वारा मरीजों ने जाना फाइलेरिया प्रबंधन के गुर 
19 मरीजों को मिली एमएमडीपी किट    

पटना । फाइलेरिया से ग्रसित हाथीपांव के मरीजों के लिए जिले में रुग्णता प्रबंधन एवं विकलांगता रोकथाम किट ( एमएमडीपी किट ) सेल्फ केयर किट का वितरण शुरू हो चुका है. इसी क्रम में सोमवार को दानापुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में 19  फाइलेरिया मरीजों के बीच एमएमडीपी किट का वितरण किया गया. सभी लाभांवित मरीज दानापुर प्रखंड के निवासी हैं. 
नाइट ब्लड सर्वे में पेशेंट सपोर्ट ग्रुप के सदस्य करें सहयोग- डॉ. सुभाष चंद्र प्रसाद:
फाइलेरिया मरीजों को संबोधित करते हुए जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ. सुभाष चंद्र प्रसाद ने कहा  कि  सीफार द्वारा गठित पेशेंट सपोर्ट ग्रुप के सदस्य जल्दी ही शुरू होने वाले नाइट ब्लड सर्वे अभियान में विभाग का सहयोग करें. अपने आस पास के लोगों को जागरूक कर और अपने अनुभवों को साझा कर सदस्य सभी संभावित मरीजों को नाइट ब्लड सर्वे अभियान में सहयोग करने की अपील करें और अपनी सामाजिक जिम्मेदारी भी निभाने का प्रयास करें.फाइलेरिया से सुरक्षा के  सबसे प्रमुख माध्यम हर साल सर्वजन दवा सेवन अभियान के दौरान डीईसी व अल्बेंडाजोल की गोली का सेवन जरूर करें तथा अपने परिवार के लोगों को भी खाने के लिए कहें. उन्होंने बताया कि साल में एक बार तथा पांच साल तक लगातार इस दवा के सेवन से इंसान आजीवन फाइलेरिया के संक्रमण से सुरक्षित रह सकता है. 
फ़ाइलेरिया का प्रबंधन कर मरीज बना सकते हैं अपना जीवन आसान- डॉ. रवि शंकर सिंह 
फ़ाइलेरिया मरीजों को संबोधित करते हुए मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी, क्षेत्रीय स्वास्थ्य कार्यालय डॉ. रवि शंकर सिंह ने कहा कि हाथीपांव के साथ जीवन बोझिल महसूस होता है. यह आवश्यक है कि मरीज फ़ाइलेरिया का प्रबंधन कैसे हो इसके बारे में जाने और इसे अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनायें. व्यायाम एवं स्वच्छता का पालन कर फ़ाइलेरिया ग्रसित मरीज अपना जीवन आसान बना सकते हैं. 
मरीजों ने जाना साफ  सफाई का महत्त्व:
उपस्थित मरीजों को  सीफार के राज्य समन्वयक अरुणेन्दू  झा ने फाइलेरिया मरीजों को हाथीपांव के साथ जीवन को सरल बनाने के गुर बताये. उन्होंने दिखाया कि कैसे साफ  सफाई का नियमित ध्यान रखकर हाथीपांव के सूजन को नियंत्रित किया जा सकता है.  
सीफार द्वारा गठित पेशेंट सपोर्ट ग्रुप के 19 फाइलेरिया मरीजों को मिलेगी किट:
प्रखंड को 29 किट का आवंटन किया गया है जिसमें  सीफार द्वारा गठित पेशेंट सपोर्ट ग्रुप के 19 फाइलेरिया मरीजों को किट का वितरण किया गया. इनमे 13 महिलायें एवं 6 पुरुष मरीजों को किट का वितरण किया गया. फाइलेरिया उन्मूलन अभियान के तहत सीफार द्वारा गठित पेशेंट सपोर्ट ग्रुप का मुख्य उद्देश्य लोगों में  फाइलेरिया संबंधी जागरूकता फैलाना एवं नेटवर्क तैयार कर मरीजों तक उचित उपचार एवं चिकित्सकों से संवाद स्थापित करना है. गंगा वैली पेशेंट सपोर्ट ग्रुप की सदस्य सीता देवी ने बताया कि  सीफार द्वारा गठित पेशेंट सपोर्ट ग्रुप से जुड़कर उन्होंने  फाइलेरिया का प्रबंधन जाना और सिखाये गए व्यायाम द्वारा अब पहले से काफी बेहतर महसूस कर रही हैं. 
इस अवसर पर दानापुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा प्रभारी डॉ. शिवनारायण साह, सीफार की तरफ से फाइलेरिया कार्यक्रम के राज्य समन्वयक अरुणेन्दू  झा, अर्पिता, रागिनी एवं विकास सहित अन्य अधिकारी एवं आशाकर्मी उपस्थित थे.


................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 









 



Post a Comment

0 Comments

Close Menu