Ad Code


कोविड टीकाकरण की लक्ष्य पूर्ति के लिये ‘हर घर दस्तक’ के तहत शुरू होगा सर्वे- vacctine-front





- टीका से वंचित व दूसरी डोज लेने वाले लोगों को चिन्हित करने के लिये 16 से शुरू होगा अभियान
- सर्वे में लगे वेरिफायर्स व फ्रंट लाइन वर्कर्स की टीम को दिया गया प्रशिक्षण

(बक्सर ऑनलाइन न्यूज):- राज्य स्वास्थ्य समिति के निर्देश पर जिले में 18 वर्ष व उससे अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण पूर्ण रूप से संपन्न कराने की तैयारी की जा रही है। इस क्रम में जिलास्तर पर तैयारी लगभग पूर्ण कर ली गई है। हालांकि, अब तक जिले में छह बार मेगा वैक्सीनेशन कैंप चलाये जा चुके हैं। उसके बावजूद भी कुछ लोग टीका की पहली व दूसरी डोज लेने से वंचित रह गये हैं। ऐसे लोगों को चिन्हित करते हुये टीकाकृत करने के उ्द्देश्य से एक बार फिर सर्वे किया जायेगा। इसके लिये राज्य स्वस्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने जिलाधिकारी व सिविल सर्जन के नामित एक पत्र जारी किया है। जिसमें उन्होंने ‘हर घर दस्तक’ के तहत टीका नहीं लेने वाले, पहली डोज लेने वाले और दोनों डोज ले चुके लाभुकों को चिन्हित करते हुये रिपोर्ट तैयार करने को कहा है। अभियान की शुरुआत 16 से होगी, जो 27 नवंबर तक चलेगी। यह कार्यक्रम 16 से 20 एवं 22 से 27 नवंबर तक चलाया जाएगा।
वेरिफायर्स और फ्रंट लाइन वर्कर्स को दिया गया प्रशिक्षण : 
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. राज किशोर सिंह ने बताया, जिले में ‘हर घर दस्तक’ अभियान को सफल बनाने के उद्देश्य से सभी पीएचसी स्तर पर वेरिफायर्स और फ्रंट लाइन वर्कर्स को सोमवार को प्रशिक्षण दिया गया है। जिसमें उन्हें सर्वे की बारीकियों से अवगत कराया गया। उन्होंने बताया, इस अभियान की मदद से स्वास्थ्यकर्मी सुदूरवर्ती तथा दुर्गम क्षेत्रों में घर-घर जाकर आमजन, महिला, वृद्ध, दिव्यांग आदि का कोविड टीकाकृत करने की तैयारी की जा रही है। ग्रामीण क्षेत्रों में कम से कम 125 घरों पर एक मोटरसाइकिल की टीम लगाई गई है, जो सभी घरों में जाकर टीकाकरण के लिए लोगों से बात करेगी। प्रत्येक मोटरसाइकिल पर एक वैरिफायर एवं एक वैक्सीनेटर होगा। टीकाकरण के बाद विवरणी भी भरने का निर्देश दिया गया है। इससे पता चलेगा कि अभी तक कितने लोगों ने पहला एवं दूसरा डोज़ लिया है एवं अभी कितने लोगों को टीकाकरण कराना बाकी है। आंकड़ों के आधार पर वैक्सीनेशन अभियान की योजना बनाई जाएगी। 
रोजना शाम को जिलाधिकारी करेंगे अनुश्रवण :
डॉ. राज किशोर सिंह ने बताया, इस अभियान के तहत सभी मोबाइल टीम को मोटरसाइकिल रखना अनिवार्य है। बताया कि टीकाकरण कार्य में लगाए गए तीन मोबाइल  टीमों पर एक सुपरवाइजर को रखा गया है, जो टीम के द्वारा किए गए टीकाकरण कार्यक्रम की देखरेख एवं अनुश्रवण करेंगे। रोजाना शाम को जिलाधिकारी की अध्यक्षता में कार्य की समीक्षा की जाएगी। उन्होंने बताया, कार्यक्रम में जिले के शहरी व ग्रामीण इलाकों में लगने वाले बाजार और हाट लगने वाले स्थानों पर सत्र स्थलों का संचालन किया जायेगा। साथ ही, वैक्सीनेशन के प्रति लोगों को प्रेरित करने के लिए जिले में समाज के प्रभावी लोगों जैसे धार्मिक नेता, सामाजिक कार्यकर्ता, जनप्रतिनिधि, खेल जगत की हस्तियां, सेना व संबंधित सेवाओं से सेवानिवृत लोग, एनसीसी कैडेट या राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक आदि की मदद ली जाएगी।

................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 





 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu