Ad Code


संभावित संक्रमण प्रसार से बचने और बच्चों की ज़िद के कारण लेना पड़ा वैक्सीन : उमा शंकर- umashankar





(बक्सर ऑनलाइन न्यूज़):- सभी लोगों को टीकाकृत करने के उद्देश्य व राज्य सरकार के निर्देश पर मंगलवार को मेगा वैक्सीनेशन कैम्पेन के तहत 'मिशन 40000' का अयोजन किया गया। इसके लिए जिले के सभी प्रखंडों को मिलाकर कुल 240 सत्र स्थलों का संचालन किया गया। सभी टीकाकरण स्थालों पर सुबह 9 बजे से ही लोगों का जुटान होने लगा और 11 बजते बजते सत्र स्थलों पर मेले सा नजारा देखने को मिलने लगा। चाहे युवा हो या बुजुर्ग, महिला हो या पुरुष सभी कड़ी धूप में भी वैक्सीन लेने के लिए कतार में खड़े हो हुए। हालांकि, भीड़ को देखते हुए प्रशासन को उत्पात की उम्मीद थी, लेकिन शाम तक कहीं से भी कोई नकारात्मक सूचना नहीं मिली। लेकिन, लाभार्थियों के इस भीड़ में कई चेहरे ऐसे भी देखने को मिले, जिन्होंने वैक्सीन लेकर लोगों को नसीहत भी दे डाली। इन्हीं में से एक हैं चौसा प्रखंड के स्थानीय पंचायत स्थित गोल के 87 वर्षीय निवासी उमा शंकर जायसवाल। जिन्होंने चौसा पीएचसी में बने सत्र स्थल पर जाकर न केवल वैक्सीन लिया, बल्कि इसके लिए भरी दोपहरी में लगभग दो घंटों तक इंतेजार किया।
टीबी व अखबार के माध्यम से संक्रमण प्रसार की मिल रही थी सूचना :
उमा शंकर जायसवाल ने बताया, पहले तो उन्होंने वैक्सीन लेने में कोई रुचि नहीं थी। लेकिन, कोरोना के संक्रमण प्रसार की सम्भवना व उसके प्रभाव के बारे में जानकर थोड़ा डर जरूर हुआ। वहीं, बीते कुछ दिनों से टीबी और अखबारों में भी फिर से संक्रमण के प्रसार की सूचना के बाद घर के सदस्य भी उनको वैक्सीन लेने के लिए मनाने लगे। जिनकी ज़िद के आगे उनका हट काम न कर सका। उन्होंने बताया, एक दो बार वह वैक्सीन लेने के लिए केंद्र पर गए थे, लेकिन वैक्सीन की कमी और भीड़ के कारण उन्हें बैरंग लौटना पड़ा। लेकिन, 'मिशन 40000' की जानकारी होने के बाद उन्होंने वैक्सीन लेने के लिए खुद को तैयार किया।
वैक्सीन लेने का बाद नहीं हुई कोई परेशानी, सभी लोग जरूर लें :
उमा शंकर जायसवाल ने कहा, पूर्व में सुना था कि वैक्सीन लेने के बाद शारीरिक परेशानियां होती हैं। लेकिन, जब उन्होंने वैक्सीन लिया तो उन्हें कोई परेशानी नहीं हुई। साथ ही, वैक्सीन लेने के बाद स्वास्थ्य कर्मियों ने उन्हें कुछ दवाइयां भी दी और परामर्श दिया कि यदि बुखार आए तो उक्त दवाइयों का सेवन करें। जिसके बाद मन से पूरी तरह से डर निकल गया। उन्होंने जिले के सभी लोगों से अनिवार्य रूप से वैक्सीन के दोनों डोज लेने की अपील की। ताकि, समाज और जिले को संक्रमण के प्रभाव से पूरी तरह से सुरक्षित रखा जा सके।
लोगों को पूर्व में दी जा चुकी थी सूचना :
'मिशन 40000' के सम्बंध में जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. राज किशोर सिंह ने बताया, जिले में 240 टीकाकरण सत्र स्थलों के लिए पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध कराया गया था। साथ ही, लोगों को विभिन्न स्तरों से इस विशेष अभियान की जानकारी दी गयी थी। जिसकी बदौलत वैक्सीन लेने के भारी संख्या में लोग जुटे। प्राप्त जानकारी के अनुसार दोपहर 3 बजे तक जिले के कुल 20994 लोगों को वैक्सीन दिया जा चुका था। उन्होंने वैक्सीन ले चुके सभी लोगों से कोविड-19 के प्रोटोकॉल के पालन के साथ कुछ दिनों तक पौष्टिक आहार लेने की सलाह दी। ताकि, उसके अनुसार शरीर में एन्टी बॉडीज का निर्माण हो सके। जो उन्हें संक्रमण के प्रभाव से बचाएगा।


................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 





 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu