Ad Code


कुपोषण मुक्त समाज के निर्माण के लिये नियमित रूप से उचित पोषाहार का सेवन जरूरी- national






(बक्सर ऑनलाइन न्यूज़/आरा):- राष्ट्रीय पोषण माह के तहत सोमवार को भोजपुर जिला समाहरणालय में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन हुआ। जिसमें भोजपुर जिलाधिकारी रौशन कुशवाहा के द्वारा पौधरोपण के साथ साथ पोषण संबंधित सेल्फी प्वाइंट का उद्घाटन किया। साथ ही, उपविकास आयुक्त हरि नारायण पासवान की अध्यक्षता में राष्ट्रीय पोषण माह को लेकर जिला समन्वय समिति की बैठक तथा सेविकाओं के बीच में स्लोगन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। पौधरोपण के दौरान जिलाधिकारी ने सभी सेविकाओं, पर्यवेक्षिकाओं व सीडीपीओ से कुपोषण को दूर करने के लिए जनसहभागिता बढ़ाने पर बल दिया। उन्होंने कहा, कुपोषण मुक्त समाज के निर्माण के लिये नियमित रूप से उचित पोषाहार का सेवन जरूरी है। बेहतर खान पान की आदतों के साथ हम हम अपने रहन सहन में मामूली बदलाव के जरिये जिले को कुपोषण से जुड़ी समस्या से निजात दिला सकते हैं। लेकिन, इस अभियान में स्थानीय लोगों को भी जोड़ना होगा। तभी जाकर घर घर तक पोषण के सन्देश पहुंचेगा।
अधिकारियों व सेविकाओं ने ली कुपोषण को दूर करने की शपथ :
उप विकास आयुक्त हरि नारायण पासवान ने दीप प्रज्वलित कर जिला समन्वय समिति की बैठक का उद्घाटन किया। इस क्रम में अब तक हो चुके गतिविधियों की जानकारी ली। साथ ही, आगामी गतिविधियों पर चर्चा की। उपविकास आयुक्त ने कहा, पोषण माह के दौरान सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों स्तर से कुपोषण को दूर करने के लिए पोषण के पांच सूत्र पर काम करने की जरूरत है। पहला सुनहरा 1000 दिन, डायरिया प्रबंधन, पौष्टिक आहार, स्वच्छता एवं साफ-सफाई, एनिमिया प्रबंधन इसमें शामिल है। इन पांच सूत्रों पर काम करके ही कुपोषण पर लगाम लगाया जा सकता है। साथ ही, उन्होंने से सभी गतिविधियों के दौरान कोरोना प्रोटोकॉल का शत प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। बैठक के बाद उपविकास आयुक्त ने बच्चों का अन्नप्राशन कराया तथा कुपोषण दूर करने हेतु क्षेत्रीय भोजन को अपनाने और बच्चों को पौष्टिक आहार देने की बात कही। साथ ही, उन्होंने फास्ट फूड और जंक फूड से बच्चों को दूर रखने की भी सलाह दी।
अधिकारियों के बीच पौधों का किया गया वितरण :
बैठक के बाद पोषण माह कैलेंडर के अनुसार गर्भवती माताओं को आहार के विषय पर सेविकाओं के बीच स्लोगन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें सवेरा खातून को प्रथम पुरस्कार, अंशु देवी को द्वितीय तथा पूनम कुमारी को तृतीय पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। तत्पश्चात सभी अधिकारियों व पर्यवेक्षिका व आंगनबाड़ी सेविकाओं ने कुपोषण को दूर करने की शपथ भी ली। अंत में डीपीओ माला कुमारी के द्वारा बैठक में शामिल सभी अधिकारियों के बीच वितरण किया गया। बैठक में राष्ट्रीय पोषण मिशन के जिला समन्वयक पीयूष पराग यादव, डीपीए नेकी आलम, डीपीसी तैयब अहमद, डीपीए कल्याणी कुमारी के अलावा विभिन्न परियोजना की सीडीपीओ, पर्यवेक्षिका व सेविकाएं मौजूद रहीं।


................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 





 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu