Ad Code


पल्स पोलियो के साथ-साथ कोरोना संक्रमण के खिलाफ लोगों को किया जायेगा जागरूक- corona time

 


(बक्सर ऑनलाइन न्यूज़):- कोरोना काल में अन्य स्वास्थ्य सेवायें बाधित न हो इसके लिये राज्य सरकार और स्वास्थ्य समिति पूरी तरह से तत्पर है। विशेष कर बच्चों और गर्भवतियों के लिये जिले में चलाये जाने वाले अभियान को सुचारू रखा गया है। जिससे आगामी दिनों में इन्हें बीमारियों से बचाया जा सके। इस क्रम में रविवार से जिले में पांच दिवसीय पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत की जायेगी। जिसके तहत पांच साल से कम उम्र के सभी बच्चों को ‘दो बूंद जिंदगी की’ यानि पोलियो की खुराक दी जाएगी। 27 जून से चलाये जाने वाले पल्स पोलियो कार्यक्रम के लिए पूरी तैयारी कर ली गयी है। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. राज किशोर सिंह ने बताया, पोलियो एक गंभीर बीमारी है। जिससे ग्रसित होने पर शिशु उम्र भर के लिए लाचार हो जाता है। अतः यह हम सब नैतिक जिम्मेदारी है कि अपने और समुदाय के पांच वर्ष से कम आयु के नौनिहालों को पोलियो की दवा जरूर पिलाएं तथा स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाये अभियान को सार्थक कर पोलियो को जड़ से खत्म करें।
 2.90लाख बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य : 
डॉ. राज किशोर ने बताया पिछले चक्र में जिले के 2.85 लाख शिशुओं को पल्स पोलियो अभियान के तहत दवा देने का लक्ष्य रखा गया था। लेकिन, उक्त चक्र में 291591 बच्चों को खुराक दी गई थी। जिसको देखते हुये 27 जून से चलाये जाने वाले इस पांच दिवसीय पोलियो चक्र में जिले के 5 वर्ष से कम आयु के सभी 2.90 लाख बच्चों को पोलियो की खुराक देना हमारा पहला लक्ष्य है। इसलिए जिला स्वास्थ्य समिति द्वारा कुल 757 दो सदस्यीय दल का गठन किया गया है। जिनमें डोर टू डोर भ्रमण के लिये 620, ट्रांजिट टीम 113, मोबाइल टीम 12 तथा वन मैन टीम 12 की संख्या में है। प्रत्येक दल में एक आशा और एक आंगनबाड़ी कार्यकर्ता हैं। जो घर-घर जाकर बच्चों को पोलियो की दवा पिलाएंगी। साथ ही बच्चों और उनके अभिभावकों का नाम, गृह संख्या आदि फार्म में भर कर अपने केंद्र में जमा करवाएंगी। उन्होंने बताया, कोई भी बच्चा पोलियो की खुराक से वंचित न रहे इसका विशेष ख्याल रखा जायेगा। इसके लिये जिले से बाहर गए बच्चों या जिले में बाहर से आए बच्चों का रिकॉर्ड रखते हुये उन्हें पोलियो की खुराक देनी है। साथ ही सभी ट्रांजिट स्थलों जैसे रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड एवं चौक-चौराहों पर से गुजरने वाले बच्चों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा तथा उनकी भी रिपोर्ट देनी होगी।  
पोलियो की खुराक के संग संक्रमण से बचने के तरीके भी बताएँगे पोलियो कर्मी : 
पल्स पोलियो के साथ ही कोरोना संक्रमण से निपटने की योजना भी मुकम्मल है। विभाग के निर्देशानुसार पोलियो कर्मी ना सिर्फ अपने कार्यक्षेत्र में शतप्रतिशत पोलियो की खुराक पिलाना सुनिश्चित करेंगे बल्कि कोरोना संक्रमण के खिलाफ लोगों को जागरूक करने और कोविड टीकाकरण करवाने के लिए भी लोगों को प्रेरित करेंगे। साथ ही, पोलियो चक्र में नियुक्त सभी सदस्यों को कोविड सुरक्षा मानकों का ध्यान रखने के निर्देश दिये गये हैं तथा पीपीई किट, सैनिटाइजर और मास्क उपलब्ध कराये गये हैं। सभी वैक्सीन बॉक्स वाहकों को यह सख्त निर्देश दिये गये है कि पोलियो अभियान के दौरान उपयोग होने वाले सभी कोल्ड बॉक्स और आइस पैक की अच्छी तरह साफ-सफाई सुनिश्चित करें, क्षेत्र में निकलने से पहले मास्क जरूर पहनें, हाथों को जीवाणुमुक्त रखे और शारीरिक दूरी का पालन करें।



................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 




 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu