Ad Code


टीका एक्सप्रेस के माध्यम से अब 18+ के लाभुकों को भी दी जायेगी वैक्सीन- people vaccination





(बक्सर ऑनलाइन न्यूज़):- ज्यादा से ज्यादा लोगों को टीकाकृत करने के उद्देश्य से व्यापक स्तर पर टीकाकरण किया जा रहा है। इसके लिये चलंत व स्थायी शिविरों के साथ-साथ बुधवार को मेगा वैक्सीनेशन कैंप का भी आयोजन किया गया। टीकाकरण को और भी सरल और सुविधाजनक बनाने के उद्देश्य से राज्य सरकार ने नया निर्देश जारी किया है। जिसके तहत अब चलंत टीकाकरण अभियान (टीका एक्सप्रेस) के माध्यम से 18+ के लाभुकों को भी टीकाकृत किया जायेगा। इसके लिये राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने जिलाधिकारी व सिविल सर्जन को पत्र भेजा है। जिसमें संबंधित निर्णयों के आलोक में तैयारियां करने की जानकारी दी गई है। कार्यपालक निदेशक ने पत्र के माध्यम से बताया है कि ग्रामीण क्षेत्रों में राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरबीएसके) के तहत संचालित तथा शहरी क्षेत्रों में टीका एक्सप्रेस के माध्यम से 45 वर्ष व इससे अधिक आयुवर्ग के लाभार्थियों का टीकाकरण उनके घर के नजदीक किय जा रहा है। जिस पर विचार करने के बाद टीका वाहन से 45 या इससे अधिक आयुवर्ग के साथ-साथ 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लाभार्थियों का भी कोविड-19 टीकाकरण करने का निर्णय लिया गया है।
अलग-अलग सत्रों का होगा संचालन : 
पत्र में बताया गया है कि टीका एक्सप्रेस के चयनित स्थानों में सत्र स्थलों के संचालन में कोई परेशानी न हो इसके लिये प्रत्येक टीका वाहन पर दोनों प्रकार के सूत्रों क्रमश: 45 वर्ष या इससे अधिक आयु वर्ग तथा 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लाभार्थियों के लिए कोविन पोर्टल पर अलग-अलग आयोजन किया जाये। उक्त दोनों आयु वर्ग के लाभार्थियों के टीकाकरण के लिए आवश्यक मात्र में वैक्सीन, लॉजिस्टिक्स एवं अन्य सामग्री की व्यवस्था अलग-अलग इस प्रकार से किया जाये, जिससे कि  वैक्सीन का अपव्यय न हो। किसी भी परिस्थिति में राज्य में उपलब्ध दोनों की वैक्सीन (कोविशील्ड और कोवैक्सीन) एक ही दल को उपलब्ध नहीं कराया जाये। ताकि वैक्सीन के मिक्स होने की संभावना उत्पन्न न हो। साथ ही, प्रत्येक टीका वाहन पर माइक्रोप्लान के अनुसार सत्र पर अनुमानित लाभार्थियों की संख्या के आधार पर की व्यवस्था करते हुए इसका व्यापक प्रचार-प्रसार भी सुनिश्चित किया जाये। जिससे अधिकाधिक लाभार्थियों का टीकाकरण कराया जा सकें।
राशन कार्ड से भी करा सकते हैं अपना रजिस्ट्रेशन :
टीकाकरण के संचालन और उसके आयोजन को लेकर पूर्व निर्गत दिशा-निर्देश यथावत रहेंगे। लेकिन, टीकाकरण के लिये पूर्व में रजिस्ट्रेशन के लिये भी आधार कार्ड की बाध्यता शिथिल कर दी गई है। सरकार के नये निर्देशों के बाद से अब कोविड-19 के टीका लेने के पहले रजिस्ट्रेशन के दौरान फोटो युक्त राशन कार्ड भी मान्य कर दिया गया है। साथ ही, सरकार ने अन्य प्रकार के पहचान पत्र जैसे वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट, पेंशन पासबूक, एनपीआर स्मार्ट कार्ड तथा दिव्यांगता पहचान पत्र के प्रयोग की अनुमति दे दी है। जिससे अब लाभार्थियों को रजिस्ट्रेशन के लिये परेशानी नहीं होगी।


................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 




 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu