Ad Code


कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए टीका का दूसरा डोज बेहद जरूरी, वैक्सीन का दूसरा डोज बूस्टर डोज के तहत करता है कार्य- corona news



(बक्सर ऑनलाइन न्यूज़):- जिले में एक लाख से अधिक लोगों को कोरोना टीके का पहला डोज दे दिया गया है।  जिले में अब तक 20 प्रतिशत लोगों ने  कोविशील्ड वैक्सीन की  दूसरी  डोज ली  है। वहीं, जिले में कोरोना का संक्रमण अब तेजी से फैल रहा है। प्रतिदिन 100 से अधिक नए संक्रमित मरीजों की पुष्टि हो रही है। जो अब स्वास्थ्य समिति और जिला प्रशासन के लिए सर दर्द बनते जा रहा है। ऐसे में कोरोना वैक्सीन की  दोनों डोज लेकर ही पूरी तरह से प्रतिरक्षित हो सकेंगे। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी (डीआईओ) डॉ. राज किशोर सिंह ने बताया जब तक लक्षित वर्ग के लाभुक कोरोना वायरस टीका का दूसरा  डोज नहीं ले लेते, तब तक शरीर कोरोना के खिलाफ प्रतिरक्षित नहीं हो सकता। दूसरी  डोज का टीका बूस्टर डोज होता है तथा कोरोना को हराने के लिए इसे लेना अनिवार्य है। 

दूसरे डोज के लिए जागरूकता का अभाव :
डीआईओ डॉ. सिंह ने बताया दूसरी डोज के टीकाकरण में कई समस्याएं आ रही हैं। इसे लेकर जागरूकता का अभाव है। दूसरे, जो बुजुर्ग दूसरी डोज का टीका लेना चाहते हैं, वे टीका केंद्रों पर भारी भीड़ को देखकर हिम्मत नहीं जुटा पाते। कई ऐसे बुजुर्ग वापस लौट जा रहे हैं। दूसरी ओर, जिले में मौसम में बदलाव को लेकर भी लोग बीमार पड़ रहे हैं, जिसके कारण वैक्सीन की दूसरी  डोज के लिए लोग आ नहीं  पा रहे हैं। उन्होंने बताया वैक्सीन की दूसरी डोज लेने का समय पहली डोज के 28 दिन बाद था। अब इसे बढ़ाकर छह सप्ताह से 56 दिन तक कर दिया गया है। दूसरी डोज समय पर लेने पर ही पूरी तरह असरकारी होगा। समय पर दूसरी डोज नहीं लेने से टीकाकरण का कोई लाभ नहीं मिल पाएगा।

संक्रमण से ठीक होने पर भी लगानी  होगी  वैक्सीन :
डीआईओ डॉ. सिंह के अनुसार कोरोना से ठीक होने वाले लोगों में भ्रांति बन गयी है कि  उनके शरीर में कुछ एंटीबॉडी बन गई है। जिसके कारण वह वैक्सीन लेने में आनाकानी कर रहे हैं। लेकिन, उन्हें यह समझना होगा  कि  उन्हें वैक्सीन की  दोनों डोज जरूर लेना चाहिए। वैक्सीन बनाने वाले वैज्ञानिकों का भी यही मत है कि केवल वैक्सीन के जरिए ही शरीर पूरी एंटीबॉडी हासिल कर पाता है, जो लंबे समय तक फिर से इस वायरस से संक्रमित होने से आपको बचा सकती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) का कहना तो यहां तक है कि अगर कोई पहले कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुका है तो उसे वैक्सीन ठीक होने के बाद लगवानी चाहिए, जब भी वैक्सीनेशन संभव हो।



................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 




 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu