Ad Code


गर्भवती महिलाओं की स्वास्थ्य जांच के मामले में बिहार का प्रदर्शन बेहतर

  


- लगातार तीसरी  तिमाही में भी दूसरे स्थान पर रहा कायम, 36,700 लाभार्थियों ने उठाया लाभ
- दूसरी तिमाही की तुलना में 5236 अधिक महिलाओं ने योजना के तहत कराई जांच 
- पहले स्थान पर उत्तर प्रदेश तो तीसरे स्थान पर रहा पश्चिम बंगाल 

पटना । प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान (पीएमएसएमए) के तहत गर्भवती महिलाओं की  स्वास्थ्य जांच के मामले में बिहार लगातार बेहतर प्रदर्शन कर रहा है। लगातार तीसरी  तिमाही में भी दूसरे स्थान बरकार रखने में कायम रहा । तीसरी तिमाही जुलाई से लेकर सितंबर तक 
बिहार की 36, 700  महिलाओं ने योजना का लाभ उठाया, जो दूसरी तिमाही की अपेक्षा 5236 अधिक है । वहीं, उत्तर प्रदेश पहले स्थान और आंध्रप्रदेश तीसरे स्थान पर काबिज है। इस तरह से उत्तर प्रदेश, बिहार, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु पहले पांच स्थान पर है । 
तीन करोड़ से अधिक गर्भवती महिलायें हुई लाभांवित: 
स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, तीसरी तिमाही में तीन करोड़ से अधिक गर्भवती महिलाएं योजना से लाभान्वित हुईं। जिसमें उत्तरप्रदेश में  1,0, 9,6, 68, बिहार में 36,700,  आंध्रप्रदेश में 36, 209, पश्चिम बंगाल  19 , 156 और तमिलनाडु में 12, 286 गर्भवती ने योजना का लाभ उठाया। इन पांचों राज्यों का प्रदर्शन दूसरी तिमाही की अपेक्षा बेहतर रहा। विदित हो कि देश में तीन करोड़ से अधिक गर्भवती महिलाओं को प्रसव पूर्व देखभाल की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए पीएमएसएमए शुरू किया गया। इसके अभियान के तहत लाभार्थियों को प्रत्येक महीने की नौ तारीख़ को प्रसव पूर्व देखभाल सेवा निःशुल्क उपलब्ध कराई जाती है। किसी माह में नौ तारीख को रविवार या अवकाश होने पर अगले कार्य दिवस पर आयोजित किया जाता है। यहां आने वाली सभी गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था की दूसरी तिमाही में निःशुल्क  अल्ट्रासाउंड, उच्च रक्तचाप, मधुमेह, हीमोग्लोबिन, वजन, रक्त जांच और एचआईवी की जांच की जाती  और दवाइयां दी जाती हैं।  
हर स्तर पर उपलब्ध करायी जाती है सेवा:
इस अभियान के तहत उक्त सेवाएं शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में पीएचसी, सीएचसी, डीएच, शहरी स्वास्थ्य केंद्रों आदि पर उपलब्ध कराई जाती है। गर्भवती महिलाओं की स्वास्थ्य जांच स्त्री व प्रसूति रोग विशेषज्ञ और चिकित्सक द्वारा की जाती है। इसके लिए निजी चिकित्सकों की भी सहायता ली जाती है ताकि सेवा का लाभ गर्भवती महिलाओं को सुचारू रूप से मिल सके।




................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 









 



Post a Comment

0 Comments

Close Menu