Ad Code


सरकारी व निजी विद्यालयों में शिविर लगाकर किशोर-किशोरियों को दी जायेगी वैक्सीन : जिलाधिकारी- district-magistrate




- 15 से 18 वर्ष के बच्चों का शुरू हुआ वैक्सीनेशन, पहले दिन 179 सत्र स्थलों का हुआ संचालन
- जिला मुख्यालय स्थित एमपी हाई स्कूल से जिलाधिकारी अमन समीर ने की अभियान की शुरुआत 

(बक्सर ऑनलाइन न्यूज़):- जिले में 15 से 18 वर्ष तक के किशोर-किशोरियों को टीकाकृत करने के लिये अभियान की शुरुआत सोमवार को हुई। जिलाधिकारी अमन समीर ने जिला मुख्यालय स्थित एमपी हाई स्कूल में आयोजित सत्र स्थल पर दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम की उद्घाटन किया। इस दौरान जिलाधिकारी अमन समीर ने कहा, राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिले के किशोर-किशोरियों को टीकाकृत करने के लिये अभियान की शुरुआत की जा चुकी है। इसके लिये राज्य सरकार की ओर से 148500 बच्चों को टीकाकृत करने का लक्ष्य दिया गया है। पहले दिन पूरे जिले के 179 स्कूलों में सत्र स्थलों का संचालन किया गया है। सर्वप्रथम सरकारी स्कूलों में शिविरों का संचालन किया गया है। जिसके बाद निजी स्कूलों में भी इसी प्रकार से वैक्सीनेशन किया जायेगा। ताकि, जल्द से जल्द युवाओं को टीका की सुरक्षा प्रदान की जा सके। हालांकि, विभाग के जारी गाइडलाइन्स के अनुसार जिन बच्चों का जन्म 2007 में या इसके बाद हुआ है, वे सभी टीका लेने के लिये कोविन पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। साथ ही, उनको ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन की सुविधा प्रदान की जायेगी। मौके पर सिविल सर्जन डॉ. जितेंद्र नाथ, एसीएमओ डॉ.अनील भट्ट, सदर प्रखंड के एमओआईसी डॉ. सुधीर कुमार, बीसीएम प्रिंस कुमार, पीएमडब्लू नागेश दत्त पांडेय एमपी हाईस्कूल के प्राचार्य डॉ. विजय मिश्रा के अलावा स्वास्थ्य कर्मी और शिक्षकगण मौजूद रहें।
शिक्षा विभाग व सभी निजी स्कूलों से मांगी गई है सूची :
जिलाधिकारी अमन समीर ने बताया, अभियान की सफलता को लेकर शिक्षा विभाग से समन्वय स्थापित कर 15 से 18 वर्ष तक के बच्चों और 2007 व उसके बाद जन्में बच्चों की सूची की मांग की गई है। जिसके बाद ही स्कूलों के लिये ऑनलाइन स्लॉट बनाने के बाद सत्रों का संचालन किया जायेगा। वहीं, इन बच्चों को कोवैक्सीन का टीका दिया जा रहा है। टीके की पहली डोज लेने के 28 दिनों के बाद उनको टीके की दूसरी डोज दी जायेगी। जिलाधिकारी ने बताया, किशोर-किशोरियों के टीकाकरण के बाद जिले में 10 जनवरी से हेल्थ वर्कर्स, फ्रंट लाइन वर्कर्स व बुजुर्गों को बूस्टर डोज देने के लिये टीकाकरण अभियान की शुरुआत की जायेगी। जिसकी तैयारी शुरू कर दी गई है। निर्देश के अनुसार जिन लोगों ने टीके की दूसरी डोज ली है, उसके 9 माह (39 सप्ताह) के बाद बूस्टर डोज दी जानी है। आगामी दिनों में संक्रमण प्रसार की संभावना को देखते हुये उन्होंने जिलेवासियों से कोविड के सभी प्रोटोकॉल्स का पालन करने की अपील की। कहा कि सभी जिले वासी मास्क का प्रयोग करते हुये शरीरिक दूरी का पालन अनिवार्य रूप से करें।
निर्धारित समय पर लूंगा टीके की दूसरी डोज : 
जिले में किशोर-किशोरियों के लिये शुरू हुये टीकाकरण अभियान के पहले लाभुक उज्जवल केसरी हैं। पुराना भोजुपर के उज्जवल केसरी ने बताया, जिलाधिकारी अमन समीर के कार्यक्रम उद्घाटन के बाद उनको टीके की पहली डोज दी गई। टीका लेने के बाद उन्हें किसी प्रकार की कोई भी परेशानी नहीं हुई। अलबत्ता वे टीका लेने के बाद और भी उर्जावान हैं। उन्होंने कहा, वे अपने साथियों, दोस्तों और रिश्तेदारों को भी टीका लेने के लिये प्रेरित करेंगे। साथ ही, वैक्सीन की पहली डोज लेने की अवधि के 28 दिनों के बाद अनिवार्य रूप से टीके की दूसरी डोज भी लेंगे। उन्होंने बताया, कोरोना की दूसरी लहर के बाद से वे टीका लेने की कोशिश कर रहे थे। लेकिन, 18 वर्ष पूर्ण नहीं होने के कारण वे टीका लेने से वंचित रह गये थे। लेकिन, वे अक्सर वैक्सीन के लिये सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन्स को पढ़ते थे। ताकि, जैसे ही 15 से 18 वर्ष तक के लिये वैक्सीन की घोषणा हुई, तो वे बहुत खुश हुये। एक जनवरी को उन्होंने अपना स्लॉट बुक कर लिया। जिसके बाद निर्धारित तिथि को वह समय से एमपी हाई स्कूल में अपना टीका लेने पहुंचे।


................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 





 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu