Ad Code


संक्रमित मरीजों में सीटी वैल्यू 25 से कम होने पर की जाएगी ओमीक्रोन की जांच- everyday-test




• जिले में प्रतिदिन 5000 लोगों की सैंपल जांच करने का लक्ष्य
• कोविड केयर सेंटर में संक्रमित मरीजों के लिये बेहतर सुविधा प्रदान करने की तैयारी लगभग पूरी

(बक्सर):- कोरोना संक्रमण की गति को देखते हुये सभी कोरोना की तीसरी लहर की संभावना जता रहे हैं। जिसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से अलर्ट मोड में है। जिसको देखते हुए राज्य स्वास्थ्य समिति ने भी बक्सर जिले में प्रतिदिन लगभग 5000 से अधिक लोगों की कोरोना संक्रमण की जांच करने का निर्देश दिया है। इसके लिये कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने पत्र जारी कर सिविल सर्जन को कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन की जांच को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिया है। जारी पत्र में बताया गया है कि आरटीपीसीआर जांच में संक्रमित पाए जाने वाले मरीज जिनका सीटी वैल्यू 25 या 25 से कम है वैसे लोगों का जीनोम सीक्वेंस के लिए भेजा जाएगा। आरटीपीसीआर जांच में संक्रमित पाए जाने वाले मरीजों की संख्या का पांच प्रतिशत सैंपल ओमीक्रोन की जांच के लिए भेजा जाए। जिससे ओमिक्रोन की पुष्टि की जा सकेगी। 
सीटी काउंट के आधार पर तय होती है रिपोर्ट :
डीपीएम संतोष कुमार ने बताया, कोविड वायरस का पता लगाने के लिए सीटी (साइकिल थ्रेशहोल्ड) काउंट बेहद जरूरी होता है। यह वायरस की मात्रा को जांचने का एक पैमाना है जो विशेषज्ञों द्वारा तय किया गया है। कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट पॉजिटिव या निगेटिव है यह सीटी काउंट के आधार पर ही तय होता है। कोविड वायरस से व्यक्ति संक्रमित है या नहीं इसके लिए सैंपल की सीटी वैल्यू चेक की जाती है। कोविड टेस्ट में सीटी वैल्यू दी जाती है। सीटी वैल्यू कोरोना वायरस के संक्रमण की जानकारी प्रदान करती है। इसी के जरिए मरीजों को पता चलता है। अगर मरीज की सीटी वैल्यू कम होती है तो मरीज की स्थिति बेहद गंभीर होती है। वहीं अगर सीटी वेल्यू थोड़ी ज्यादा होती है तो उसकी स्थिति को गंभीर नहीं माना जाता।
बढ़ते मामलों के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग सतर्क : 
डीपीएम सन्तोष कुमार ने बताया, संक्रमित मरीजों के बेहतर चिकित्सा के लिये अस्पताल प्रशासन की ओर से बेहतर प्रयास किया गया है। विभाग की ओर से ऑक्सीजन प्लांट पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन सिलेंडर एवं कंसंट्रेटर उपलब्ध कराए गए हैं। अब मरीजों को ऑक्सीजन की आवश्यकता पड़ने पर परेशानी नहीं होगी। इससे गंभीर संक्रमित मरीजों के मृत्यु दर में भी कमी आने की पूरी संभावना है। कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग सतर्क हो गया है। कोविड केयर सेंटर व डेडिकेटेड अस्पतालों में संभावित संक्रमित मरीजों के लिये बेहतर चिकित्सा सुविधा प्रदान करने के लिये तैयारी लगभग पूरी कर ली गयी है। इसे लेकर कोरोना वार्ड को दुरुस्त कर लिया गया है। वार्ड में मरीजों के लिये बेड की व्यवस्था की गयी है। मरीजों को बेहतर चिकित्सा सुविधा प्रदान की जायेगी।



................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 





 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu