Ad Code


एक साथ शुरू हुए हैं कई स्वास्थ्य कार्यक्रम, पूरी प्लानिंग के साथ करें काम : बीडीओ- block development





(बक्सर ऑनलाइन न्यूज़):- राज्य सरकार के निर्देश पर सितंबर माह में एक साथ कई कार्यक्रम शुरू हुए हैं। जिसमें कोविड-19 टीकाकरण के साथ साथ परिवार नियोजन पखवाड़ा, एमडीए, पोलियो समेत अन्य कार्यक्रम शामिल है। जिसकी तैयारियों को लेकर प्रखंड व जिलास्तर पर तैयारियां चल रही हैं। इसी क्रम में तैयारियों की समीक्षा के लिए बुधवार को सदर प्रखंड में ब्लॉक लेवल टास्क फोर्स की बैठक हुई। जिसकी अध्यक्षता डब्लूएचओ के एसएमओ डॉ. सुशील गौतम व बीडीओ दीपचंद जोशी ने की। 20 सितंबर से फाइलेरिया उन्मूलन के लिए सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम की शुरुआत की जायेगी। अभियान की सफलता सभी आशा कार्यकर्ता गुरुवार तक हर हाल में अपना माइक्रो प्लान जमा करेंगी। जिसकी समीक्षा के बाद अभियान को गति देने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। वही, 26 सितंबर से पोलियो अभियान की भी शुरुआत होने वाली है। जिसके लिए सभी विभागों से बेहतर समन्वय स्थापित कर अभियान को सफल करने की जरूरत है। बैठक में सीडीपीओ पुष्पा रानी, एमओआईसी डॉ. सुधीर कुमार, बीएचएम सुशील कुमार, बीसीएम प्रिंस कुमार सिंह, डब्लूएचओ के मॉनिटर श्रीकांत वाजपेयी व कुमार प्रशांत समेत अन्य स्वास्थ्य कर्मी मौजूद रहे।
17 को फिर चलेगा टीकाकरण महाअभियान:
बीडीओ दीपचंद जोशी ने कहा, सरकार के निर्देश पर एक बार फिर जिले में वैक्सीनेशन का महाअभियान आयोजित होने वाला है। इसके लिए 17 सितंबर की तिथि निर्धारित की गई है। इस महाअभियान के लिए एक बड़ी लक्ष्य निर्धारित की जानी है। जिसकी सफलता के लिए सभी विभागों का समन्वय जरूरी है। उन्होने सभी विभागों को निर्देश दिया जिन कर्मियों ने सेकंड डोज अब तक नहीं लिया है, वो हरहाल में महाअभियान में टीका लें। सभी विभाग अपने अपने कर्मियों को सेकेंड डोज के लिए निर्देशित करें। अभियान को सफल बनाने के लिए माइक्रोप्लान तैयार कर काम करें। कोविन पोर्टल पर एंट्री को ससमय सुनिश्चित करें। 
हर व्यक्ति को एमडीए की दवाओं का सेवन करना है :
डब्लूएचओ के एसएमओ डॉ. सुशील गौतम ने कहा, फाइलेरिया चक्र में सभी स्वास्थ्य कर्मी घर-घर जाकर लोगों को अपने सामने दवा खिलाना सुनिश्चित करें। हर व्यक्ति को इन दवाओं का सेवन करना है। केवल गर्भवती महिलाओं, दो साल से कम उम्र के बच्चों एवं गंभीर बीमारी से पीड़ित लोगों को यह दवा सेवन नहीं करनी है। दो साल से पांच साल तक के बच्चे भी फाइलेरिया दवाओं का सेवन कर सकते हैं। इस बात का ध्यान जरूर रखें कि स्वास्थ्य कर्मी की निगरानी में ही दवा खिलानी है। उन्होंने बताया, 26 सितंबर से पांच दिवसीय पल्स पोलिया अभियान की शुरुआत की जायेगी। आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जाकर 0 से 5 वर्ष तक बच्चों को पोलियो की खुराक पिलायेंगी। पोलियो अभियान के लिए भी माइक्रोप्लान जरूरी है। इसके लिए प्रखंड स्तर बीडीओ की अध्यक्षता मे टास्क फोर्स की बैठक कर प्लान तैयार करें। ताकि कोई भी बच्चा पोलियो  की दवा से वंचित नहीं रहे।


................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 





 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu