Ad Code


सिविल सर्जन ने किया महदह में टीका एक्सप्रेस का निरीक्षण- vaccination express



(बक्सर ऑनलाइन न्यूज़):- जिले में जोर शोर से टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। टीके के लिए स्थायी शिविर लगाने के साथ साथ टीका एक्सप्रेस के माध्यम से भी लोगों को टीका दिया जा रहा है। इस क्रम में टीकाकरण का अनुश्रवण करने हेतु सिविल सर्जन डॉ. जितेंद्र नाथ ने सदर प्रखंड स्थित महदह गांव में टीकाकरण का जायजा लिया। जहां पर टीका एक्सप्रेस के द्वारा 45 वर्ष व उससे अधिक उम्र के लाभार्थियों को टीकाकृत किया जा रहा था। इस दौरान सिविल सर्जन ने टीकाकरण टीम को कोविड-19 के सामान्य नियमों का पालन करते हुए लोगों को टीकाकृत करने का निर्देश दिया। साथ ही, स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों व एएनएम को निर्देश दिया कि जहां जहां टीका एक्सप्रेस जा रहा है, वहां के लोगों को पूर्व में ही इसकी सूचना दी जाए। जिससे लाभर्थी समय पर पहुंच कर अपना टीका ले सकें। साथ ही, अभियान को सफल बनाने के लिए घर-घर जाकर लोगों को जागरूक करते हुए टीके के लाभ के संबंध में भी बताएं। जिससे लोग टीका लेने के लिए प्रेरित हो सकें। इस दौरान बीएचएम सुशील कुमार व बीसीएम प्रिंस कुमार सिंह के साथ साथ स्वास्थ्य विभाग के अन्य कर्मी व स्थानीय ग्रामीण मौजूद थे।

ऑन द स्पॉट टीका की व्यवस्था की गयी है :
सिविल सर्जन में ग्रामीणों को बताया, टीका एक्सप्रेस के माध्यम से प्रखंडवार और पंचायतवार न केवल आम नागरिकों को टीकाकरण के लिए प्रेरित किया जा रहा है, बल्कि निर्धारित आयुवर्ग के लाभार्थियों के लिए ऑन-द स्पॉट टीका की व्यवस्था की गयी है। टीकाकरण कार्य के संचालन के लिए प्रत्येक रथ के साथ एएनएम और अन्य चिकित्सा कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। सिविल सर्जन ने बताया, वर्तमान समय में टीकाकरण ही वायरसजनित कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सबसे विश्वसनीय माध्यम है। इसलिए निर्धारित आयु वर्ग के प्रत्येक व्यक्ति को टीका अवश्य लेना चाहिए। साथ ही, अपने सगे संबंधियों को भी टीका लेने के लिए जागरूक करना चहिए। जिससे पूरे समाज को कोरोना संक्रमण के संभावित खतरे से बचाया जा सके। टीके की दोनों डोज लेने के बाद भी लोगों को मास्क पहनना और सामाजिक दूरी का पालन करना  जरूरी है।

घर से बाहर दोहरा मास्क लगाकर निकलें :
सिविल सर्जन ने सरकार द्वारा लगाये गये प्रतिबंधों का अक्षरशः पालन करने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा, यह प्रतिबंध आपको कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए लगाये गये हैं। आवश्यक होने पर ही घर से बाहर दोहरा मास्क लगाकर निकलें। घर से बाहर निकलने के दौरान संयम बरतें व भीड़-भाड़ से बचें। इस बात को सभी को समझना होगा कि वह अपनी आवश्यकता का सामान लेने निकलें है न कि कोरोना से संक्रमित होने। आपके द्वारा बरती गई लापरवाही आप पर ही नहीं बल्कि आपके परिवार के अन्य सदस्यों पर भी भारी पड़ेगी। उन्होंने बताया, यदि किसी को कोरोना के शुरुआती लक्षण जैसे- सर्दी, खांसी, बुखार, स्वाद एवं सुगंध कम लगना, अत्यधिक थकान एवं कमजोरी आदि हो तो यथाशीघ्र अपने निकटतम सरकारी स्वास्थ्य केन्द्र पर जाकर कोरोना की जांच अवश्य कराएं। ताकि, यह सुनिश्चित हो सके कि ये लक्षण आपमें कोरोना के हैं अथवा नहीं।


................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 




 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu