Ad Code


दो दशक पहले शिक्षक संदीप सिंह ने बंजर जमीन पर शुरू की थी बागवानी,आज पर्यावरण संरक्षण का सबसे बड़ा उदाहरण बना हजारों वृक्ष वाला यह बगीचा- Garden in villege


By- गुलशन सिंह

(बक्सर ऑनलाइन न्यूज़):-  आज बात करेंगे ऐसे महापुरुष की जिन्होंने न सिर्फ शिक्षा के क्षेत्र में जितोड़ मेहनत कर सैकड़ों-हजारों युवाओं को शिक्षित एवं नौकरी-पेशे वाला योग्य इंसान बनाकर उनकी जिंदगी सँवार दी बल्कि,पर्यावरण के क्षेत्र में भी बेहतर काम करते हुए समाज को प्रकृति से प्रेम करने का संदेश दिया हैं। ये और कोई नहीं बल्कि,सिमरी प्रखंड के दुल्लहपुर गाँव निवासी शिक्षक संदीप सिंह हैं। 

आपको बता दें कि आज के इस दौर में जहाँ तेजी से जंगलों को काटा जा रहा है परिणामस्वरूप आए दिन पर्यावरण दूषित होते जा रहा है वही पर्यावरण संरक्षण के नाम पर सरकारों के द्वारा जल जीवन हरियाली सहित कई योजनाएं चलाई जा रही हैं हालांकि,इन योजनाओं में लूट खसोट के अलावा कुछ नही किया जा रहा। एक तरफ जहां अखबारों एवं टीवी चैनलों के सुर्खियों में बने रहने के लिए एक पौधे को पकड़कर 15 से 20 लोग फोटोशूट करवाते हैं और मंच से पर्यावरण संरक्षण पर घण्टों बड़े बड़े लेक्चर देते हैं।


 वही दूसरी ओर शिक्षक संदीप सिंह के द्वारा तकरीबन 20 साल पहले बंजर जमीन पर शुरू किए गए बागवानी आज हजारों वृक्षों के साथ विशाल बगीचा का रूप ले चुका पर्यावरण संरक्षण एवं जल जीवन हरियाली का जिले में सबसे बड़ा उदाहरण के तौर पर माना जा रहा है। साथ ही पर्यावरण संरक्षण के नाम पर दर्जनों वैसे लोग जो एक पौधे को पकड़कर फोटो खिंचवाते हुए प्रकृति के साथ भद्दा मजाक करते हैं और पर्यावरण संरक्षण के नाम पर अपनी राजनीतिक रोटियां सेंकते हैं वैसे लोगों को शिक्षक संदीप सिंह के द्वारा पर्यावरण संरक्षण के हित मे किए गए बेहतर कार्यो एवं सराहनीय प्रयासों से सिख लेनी चाहिए।

आपको बता दें कि शिक्षक संदीप सिंह ने अपने पैतृक गांव दुल्लहपुर के बाधार में उस दौर में बागवानी लगानी शुरू की थी जब गाँव गाँव बिजली नही पहुँची हुई थी और विधुत संचालित मोटर भी नही हुआ करते थे। बावजूद इसके शिक्षक श्री सिंह ने काफी परिश्रम कर के उस विकट परिस्थितियों में हजारों पौधों को लगाया और उसको नियमित देखभाल कर के आज विशाल बगीचा बना दिया है। बता दें कि यह ऐसे शिक्षक है जो अपने विद्यार्थियों को केवल सिलेबस तक ही पढ़ाई पूरी नही करवाते बल्कि, उन्हें नैतिक शिक्षा के साथ साथ प्रकृति से प्रेम करने एवं उसकी रक्षा करने का भी पाठ हमेशा पढ़ाते रहें। जिसका परिणाम आज देखने को भी मिल रहा है कि इनके पढ़ाए हुए कई बच्चे अपने गाँवो में वृक्षारोपण का कार्य करवा रहे हैं। बहरहाल, समाज में छुपे ऐसे महापुरुषों की खोज हमारी रहा करती हैं और हम चाहेंगे कि जिला प्रशासन शिक्षक संदीप सिंह जैसे लोगों को समाज के सामने अच्छे उदाहरण के तौर पर लाएं जिससे आम लोगों में भी पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूकता पैदा हो।


................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 




 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu