Ad Code


जांच का दायरा बढ़ाने से ही संक्रमित लोगों की होगी पहचान : सीएस




(बक्सर ऑनलाइन न्यूज़):- जिले में बढ़ते संक्रमण की संभवना से निपटने के लिए जिला स्वास्थ्य समिति पूरी तरह से तैयार है। इस क्रम में सभी प्रखंडों में जांच शुरू कर दी गई है। साथ ही, रेलवे स्टेशन व बस स्टैंड में भी बाहर से आने वाले लोगों की जांच की जा रही है। स्वास्थ्य समिति से मिले आंकड़ों के अनुसार जिले में फिलवक्त 1200 के आसपास मरीजों की प्रतिदिन कोरोना जांच की जा रही है। जिसमें आरटीपीसीआर के जरिए 700 ट्रू नेट से 75-100 व एंटीजेन से 300 से 400 लोगों की जांच की जा रही है। हालांकि, जिले में अब तक किसी भी व्यक्ति में कोरोना का संक्रमण नहीं पाया जा सका है। लेकिन, जांच की प्रक्रिया को और भी मजबूत करने की दिशा में काम किया जा रहा है। सिविल सर्जन डॉ. जितेंद्र नाथ ने बताया फिलहाल विभाग से मिले निर्देशों व लक्ष्य के अनुसार ही जिले में कोरोना जांच की जा रही है। लेकिन, जांच के दायरे को और भी बढ़ाया जाएगा। इसके लिए वरीय अधिकारियों से विमर्श किया गया है। जैसे जैसे होली का पर्व करीब आता जाएगा, वैसे वैसे अन्य राज्यों से आने वाले लोगों की आवाजाही भी बढ़ेगी। जिसे देखते हुए जांच प्रक्रिया के दायरे को और भी बढ़ाया जाएगा।


लोगों को भी आना होगा आगे :
 
सिविल सर्जन डॉ. जितेंद्र नाथ ने कहा जिले में संक्रमित व्यक्ति की पहचान तभी हो सकेगी, जब जांच का दायरा बढ़ेगा। स्टेशन पर महाराष्ट्र व दिल्ली से आने वाली ट्रेनों के यात्रियों की जांच करने के बाद ही, स्टेशन से बाहर जाने की अनुमति दी जा रही है। लेकिन, कई लोग निजी गाड़ियों से भी होली के लिए अपने घर लौटेंगे। ऐसे में बाहर से आने वाले लोगों को चिन्हित व उन्हें जांच के लिए जागरूक करने के लिए आशा को जिम्मेदारी दी गयी है। लेकिन, इसके लिए अब आम लोगों को भी आगे आना होगा। ताकि, किसी की गलती का खामियाजा दूसरों को न भुगतना पड़े। इसलिए जरूरी है कि बाहर से आने लोग अपने नजदीकी स्वास्थ्य संस्थान में जाकर कोरोना की जांच कराएं।
 
सभी के लिए जरूरी है मास्क पहनना :

डीपीएम संतोष कुमार ने बताया कोरोना काल में मास्क पहनना हर किसी के लिए जरूरी हो गया है। स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन लगातार लोगों को संक्रमण के खतरे और टीका लगवाने के लिए जागरूक कर रहा है। ऐसे समय में अपनी और अपने प्रियजनों की सुरक्षा हर इंसान के अपने हाथों में है। मास्क का सही ढंग से प्रयोग व्यक्ति को कोरोना संक्रमण से सुरक्षित रखने के साथ अन्य श्वास संबंधी रोगों से भी सुरक्षा प्रदान करता है। मास्क को सही ढंग से पहनने और उतारने में सतर्कता बरतने की जरूरत है। यह भी देखा जाता है कि जब दो लोग आपस में बातचीत करते हैं तो अक्सर मास्क उतार देते हैं, जो सही नहीं है। साथ ही, लोगों को शारीरिक दूरी के नियमों का भी पालन करना होगा। बाजारों में खरीदारी के लिए अनावश्यक भीड़ करना अब खतरे से खाली नहीं है। वहीं, बस या अन्य सार्वजनिक वाहन में सवारी करने के दौरान भी मास्क व शारीरिक दूरी के नियम का पालन करना होगा।

................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 


 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu