Ad Code


शहरी इलाकों में जल्द से जल्द सभी लोगों को किया जायेगा टीकाकृत : डीआईओ- buxar news



(बक्सर ऑनलाइन न्यूज़):-  राज्य सरकार के ‘छह माह, छह करोड़’ टीकाकरण के लिये चलाये जा रहे महाअभियान के तहत जिला मुख्यालय समेत अन्य शहरी इलाकों में सत्र संचालन तेज कर दिया गया है। जिलाधिकारी अमन समीर के निर्देश पर जिला स्वास्थ्य समिति ने 15 जुलाई तक शहरी क्षेत्रांर्गत के 18 वर्ष व उससे अधिक उम्र के सभी लाभार्थियों को टीकाकृत करने का निर्णय लिया है। साथ ही, आगामी 20 जुलाई तक प्रखंडों के दो-दो चयनित पंचायतों के लोगों को भी टीका देकर आच्छादित करना है। जिलाधिकारी के निर्देश पर जिला प्रतिरक्षण विभाग उपलब्ध टीका के आधार पर वार्डों व मोहल्लों में सत्र संचालन के लिये स्थलों का चयन किया जा रहा है। साथ ही, उक्त इलाके के जनप्रतिनिधि, आंगनबाड़ी केंद्रों की सेविकायें, जीविका की दीदियां और अन्य फ्रंट लाइन वर्कर्स के माध्यम से जनजागरूकता अभियान के तहत लोगों को प्रेरित (मोबलाइज) करते हुये उन्हें टीकाकरण केंद्रों तक लाया जा रहा है। जिससे जिले में अधिक से अधिक संख्या में लोगों टीका देकर सुरक्षित किया जा सके।

युवा स्वयं के लिये बुक कर रहे हैं स्लॉट :

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. राज किशोर सिंह ने बताया, जिले के युवा टीकाकरण अभियान को लेकर सकारात्मक है। जिसके कारण प्रतिदिन अधिकांश संख्या में 18 से लेकर 44 वर्ष के उम्र के लाभार्थियों को टीकाकृत किया जा रहा है। युवा विभिन्न स्तरों से सत्र स्थलों पर उपलब्ध टीका के आधार पर अपने लिये स्लॉट बुक कर ले रहे हैं। साथ ही, अन्य उम्र के लाभुकों को भी ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन का लाभ देते हुये उन्हें टीकाकृत किया जा रहा है। डॉ. राज किशोर सिंह ने शहरी इलाकों के लोगों से अनिवार्य रूप से टीका लेने की अपील करते हुये कहा कि प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग अभी शहरी इलाकों के लोगों को टीका देकर संक्रमण की  संभावित तीसरी लहर से बचाने का लक्ष्य रखा है। इसी क्रम में जिला मुख्यालय समेत शहरी इलाकों में संचालित निजी स्कूलों में भी सत्रों का संचालन किया जा रहा है। ताकि, शिक्षकों और कर्मचारियों को संक्रमण की संभावना से बचाया जा सके।

80 सत्रों पर लाभार्थियों को दिये गये टीके:

यूएनडीपी के वैक्सीन कोल्ड चेन मैनेजर (वीसीसीएम) मनीष कुमार सिन्हा ने बताया, राज्य सरकार की ओर से बुधवार को 14000 डोज उपलब्ध कराया गया था। जिसके आधार पर टीकाकरण के लिये गुरुवार को जिले में कुल 80 सत्रों का संचालन किया गया। इनमें बक्सर शहरी इलाके में 37, डुमरांव के शहरी इलाकों में 25 तथा अन्य 9 प्रखंडों में स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के क्षेत्राधीन इलाकों में दो-दो सत्रों का संचालन किया गया। इन सत्रों के बाद बची  हुई  वैक्सीन की  डोज के आधार पर ही स्थलों का निर्धारण कर शुक्रवार को सत्रों का संचालन किया जायेगा। वीसीसीएम ने बताया, अगर टीके पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हो जाते हैं, तो अधिक से अधिक सेशन साइट बनाकर प्रतिदिन छह हजार से सात हजार लोगों को टीके लगाये जाएंगे, ताकि लोगों का शरीर कोरोना की तीसरी लहर को रोकने के लिये पूरी तरह तैयार हो जाये। वैक्सीन आते ही प्रतिदिन हो रहे टीकाकरण के अलावा  अधिक टीकाकरण केन्द्र बढ़ाकर टीके लगाने का कार्य शुरू कर दिया जाता है।


................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 





 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu