Ad Code


मुंगाव और पीडिया गाँव में तैयार हो रहा दो मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र, बच्चों के साथ गर्भवती महिलाओं को मिलेंगी सुविधाएं- buxar-bihar



बक्सर । डुमराँव प्रखंड के पंचायतों में बनने वाले मॉडल आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों के साथ गांव की गर्भवती महिलाओं को विशेष सुविधाएं मयस्सर होगी। केंद्र में आंगनबाड़ी के साथ एक एएनएम की भी ड्यूटी लगाई जाएगी।प्रखंड में तीन मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र का निर्माण होना है। सरकारी जमीन पर अतिक्रमण के कारण अरियांव पंचायत में निर्माण का कार्य अधर में लटका हुआ है।

झोपडी म़े पढ़ते थे बच्चे ः
 
आंगनबाड़ी केंद्रों म़े स्कूल पूर्व शिक्षा वाले 40 बच्चों को पढाई के साथ पोषाहार दिया जाता है। ताकि गरीब टोले के बच्चों को कुपोषण से बचाया जा सके।अटांव पंचायत के पीडिया गांव स्थित आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 118 का संचालन पिछले कुछ वर्षों से झोपड़ी में हो रहा था। इस जमीन पर भी अतिक्रमण था। जिसे अंचल प्रशासन ने हटाकर निर्माण के लिए सौप दिया है। लोगों मानना है कि आंगनबाड़ी का भवन बन जाने से बच्चों को सुविधाएं मिलेगी।

निर्माण के लिए अंचल से मिली जमीन ः

 तीन मॉडल आंगनबाड़ी केंद्रों के निर्माण के लिए अंचल ने जमीन का एन.ओ.सी.दे दिया था।अंचल ने पीडिया अनुसूचित जाति टोला के केंद्र के लिए 10 डिस्मिल, मुगांव पंचायत के कोपवां अनुसूचित टोला के लिए 4 डिस्मिल और अरियांव हलवाई टोला के लिए 18 डिस्मिल सरकारी जमीन आवंटित किया था।लेकिन अरियांव की जमीन पर अवैध कब्जा के कारण निर्माण की प्रक्रियां आगे नहीं बढ़ पाई है। मुगांव के मुखिया इंदल सिंह ने बताया कि छत लेबल तक निर्माण हो चुका है।जल्द ही निर्माण की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।




मॉडल केंद्र म़े होगी अन्य सुविधाएंः 

मनरेगा  पीओ सुनील  कुमार ने बताया कि कुल 9 लाख 50 हजार की लागत से मॉडल भवन का निर्माण हो रहा है। इसमें मनरेगा की ओर से 7 लाख 50 हजार और शेष राशि आईसीडीएस की ओर से उपलब्ध कराई गई है। इस केंद्र म़े बच्चों के लिए हर तरह की सुविधाएं उपलब्ध रहेगी।पीओ ने बताया कि बच्चों की पढाई के साथ एक एएनएम के बैठने की व्यवस्था रहेगी। कमरे में बेड भी रहेगा। जहां गर्भवती महिलाओं का नियमित चेकअप भी होगा। साथ ही बच्चों के टीकाकरण की सुविधा उपलब्ध रहेगी।उन्होंने बताया कि अरियांव में जमीन मिलते ही निर्माण कार्य शुरु करा दिया जाएगा।






................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com
ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक...





 



Post a Comment

0 Comments

Close Menu