Ad Code


मुंगाव मुखिया ने केंद्रीय जांच टीम को सौंपा ज्ञापन, सफाई कर्मियों की मजदूरी का भुगतान मनरेगा से कराने की रखी मांग


बक्सर । पंचायत में संचालित विकास योजनाओं की जांच करने आई ग्रामीण विकास मंत्रालय, नई दिल्ली की टीम को मुंगाव पंचायत के मुखिया इंद्रजीत राय उर्फ इंदल सिंह ने ज्ञापन सौंपकर डोर टू डोर कूड़ा उठाव करने वाले सफाई मजदूरों का मजदूरी का भुगतान मनरेगा योजना से कराने की मांग की है।


उन्होंने कहा है कि स्वच्छ विहार लोहिया अभियान यह योजना गांव की गलियों की सूरत बदलने के लिए पर्याप्त है। यूजर चार्ज की वसूली नहीं होने के चलते यह योजना पूरे जिले में लड़खड़ा रही है। जिले की 136 पंचायत में से 128 पंचायतो में अपशिष्ट प्रसंकरण इकाई का निर्माण कार्य पूरा हो गया है। सभी पंचायतो में सफाई के कार्य के लिए सफाई कर्मी एवं पर्यवेक्षक बहाल कर दिया गया है। लाखों रुपए खर्च कर संसाधन की भी खरीदारी कर दी गई है। लेकिन जिले की अधिकांश पंचायतों में यह योजना शुरू होने के साथ ही बंद पड़ी है।




कारण सफाई मजदूरों का समय के पर मजदूरी का भुगतान न होना है। यूजर चार्ज की वसूली नहीं हो रही है। मुखिया का कहना है कि मनरेगा द्वारा यह मजदूरों के मजदूरी का भुगतान सीधे खाता में किया जाता है। जिससे पारदर्शिता बनी रहेगी। उन्होंने केंद्रीय टीम से नियमावली में बदलाव कर पूरा स्वच्छता अभियान को तेज रफ्तार देने के लिए नई व्यवस्था बनाने की मांग है। उन्होंने कहा है कि सफाई कर्मियों के नाम से जाब कार्ड बनाकर यह करना आसान होगा। इससे पंचायत में संचालित बिहार लोहिया स्वच्छता अभियान पूर्ण रूप से संचालित हो सके। इस योजना का पूरा लाभ भी पंचायत के लोगों को मिले।






................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com
ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक...





 



Post a Comment

0 Comments

Close Menu