Ad Code


एस.एस. कान्वेंट स्कूल में हर्षोल्लास से मना हिंदी दिवस- ss-convent-school



बक्सर । जिले के सदर प्रखंड अंर्तगत कमरपुर पंचायत के कृतपुरा स्थित एस. एस. कान्वेंट स्कूल के प्रांगण में हिंदी दिवस को हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इसे मनाने का मुख्य उद्देश्य बच्चो में हिंदी भाषा के प्रति रुचि उत्पन्न करना था।


कार्यक्रम का शुभारंभ विद्यालय की निर्देशिका बन्दना राय, प्रधानाचार्या त्रिलोचन कुमार ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित करके किया। विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने भाषण, पेंटिंग एवं कविता के द्वारा अपने विचार प्रस्तुत किए और हिंदी भाषा के महत्व की जानकारियां दी।

प्रधानाचार्य त्रिलोचन कुमार ने 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाते है। नई शिक्षा नीति में हिंदी और संस्कृत भाषा को विशेष महत्व दिया है। मातृभाषा दूध के समान होती है। उन्होंने बताया कि अंग्रेजी के साथ हिंदी का ज्ञान भी आवश्यक है। यह हमारी मातृभाषा व राजभाषा है। 



इस दौरान विद्यालय में हिंदी को बढ़ावा देने के लिए प्रतियोगिताओं का आयोजन किया। बच्चों के ज्ञानवर्धन के लिए हिंदी निबंध लेखन का आयोजन किया। जिसमें हिंदी का महत्व, स्त्री शिक्षा, इंटरनेट, विद्यार्थी और अनुशासन, भ्रष्टाचार आदि ज्वलंत व महत्वपूर्ण विषय प्रतियोगिता के प्रमुख विषय रखे हैं। साथ ही काव्य पाठ का भी आयोजन किया गया। शिक्षकों ने भी हिंदी दिवस पर छात्रों को हिंदी भाषा को सीखने के लिए प्रेरित किया। कार्यक्रम के दौरान अदिति, अल्का, रेशमा, प्रीति, रिया, मानवी, ख़ुशी, प्रतिज्ञा, पियूष पाठक, अनुराधा, लक्ष्मी, आयुषी, पियूष चौधरी, आदि छात्र-छात्राओं की उपस्थीती रही। वहीं शिक्षकों में जिज्ञासा कुमारी, लालसा मिश्रा, नूतन राय, अजय सिंह, अजीत तिवारी, आयुष कुमार, नंदनी कुमारी, अनू उपाध्याय, संजना कुमारी, विवेक कुमार आदि शामिल रहे।





................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com
ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक...





 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu