Ad Code


डायरिया रोकथाम के लिए साफ सफाई का विशेष ध्यान और हाइजीनिक फूड ले खाने में- डॉ राजेश मिश्रा- doctor-rajesh-mishra



बक्सर । सदर प्रखंड के वरुना एवं उसके आसपास के ग्रामीण इलाके में डायरिया के मरीज बढ़ते जा रहे हैं जिसको देखते हुए डॉक्टर राजेश मिश्रा के द्वारा बक्सर स्वास्थ्य जागरूकता मिशन के तहत लोगों के बीच डायरिया रोकथाम के लिए जागरूकता अभियान चलाया गया। 

लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करते हुए डॉक्टर राजेश मिश्रा ने कहा कि बारिश के दिनों में आसपास जलभराव होने से वायरल, बैक्टीरियल और पैरासिटिक इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में लोगों  को डायरिया हो सकता है। यह दूषित भोजन और पानी के माध्यम से फैलता है। इस मौसम में रोगाणु अधिक आसानी से और तेजी से बढ़ते हैं।  



डायरिया के कारण बच्चों में डिहाइड्रेशन की समस्या बढ़ जाती है। यदि दस्त संक्रमण के कारण होता है तो रोजी में मतली, उल्टी, वजन कम होना, बुखार और खाने की इच्छा न होने जैसे लक्षण नजर आ सकते हैं। कई बार ये समस्या जानकारी न होने के कारण जानलेवा भी हो सकती है। इसलिए इसके लक्षणों को नजरअंदाज न करें। ऐसी स्थिति में स्वास्थ्य केंद्र अथवा प्रशिक्षित चिकित्सक को जरूर दिखाएं। डॉ राजेश मिश्रा ने लोगों को जागरुक करते हुए कहा कि डायरिया की रोकथाम के लिए साफ सफाई अति आवश्यक है इसके साथ ही लोगों को हाइजीनिक फूड का उपयोग करना चाहिए। डायरिया से ग्रसित लोगों को पानी और ओआरएस पर्याप्त मात्रा में देना चाहिए।





................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com
ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक...





 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu