Ad Code


किसानों के लिए वरदान साबित हो रहा कृषि मॉल, आधुनिक उपकरणों के साथ फ्री में मिल रहा खेती से पैसे कमाने का आइडिया- buxar-bihar-farmer



रिपोर्ट- गुलशन सिंह

बक्सर । कृषि के क्षेत्र में नित नए बदलाव हो रहे है. पारंपरिक तरीके को छोड़ किसान अब आधुनिक तकनीक से खेती कर अपनी आय दोगुनी कर रहे है. हालांकि, ज्यादातर किसान अभी भी उचित परामर्श नही मिलने के कारण पुराने विधि से खेती करते हैं जिन्हें लागत के अनुरूप आमदनी नही हो पाती. लिहाजा, बार बार खेती में नुकसान से परेशान किसान कृषि क्षेत्र से अपना मोह भंग कर लेता है लेकिन, इसी कड़ी में कृषि क्षेत्र में नई क्रांति लाने का काम जिले के किसानों के लिए पुराना भोजपुर में कृषि मॉल के स्वरूप में खुले मनोज बीज भंडार ने किया है क्षेत्रीय किसानों के लिए यह वरदान साबित हो रहा है. 


बता दें कि ऐसा इसलिए क्योंकि, यहाँ किसानों को अपने अनुसार उन्नत किस्म का बीज,ब्रांड कम्पनियों का दवा एवं अनेक प्रकार के कृषि उपकरण आसानी से उपलब्ध हो जा रहे हैं. इतना ही नहीं, कृषि क्षेत्र के विशेषज्ञों से फ्री में उचित परामर्श भी किसानों को यहाँ मिल रहा है.

इस सम्बंध में अधिक जानकारी देते हुए कृषि मॉल एवं मनोज बीज भंडार के प्रोपराइटर संजय सिंह ने बताया कि हमारे तरफ अधिकतर किसान जानकारी के अभाव में पुराने बीज और लोकल दवाओं का उपयोग कर खेती करते हैं, इसीलिए उनके अपेक्षा के अनुरूप अनाज का उत्पादन नहीं होता है




ऐसे में उन्होंने सोचा कि एक ऐसा केंद्र स्थापित किया जाए जहाँ कृषि से सम्बंधित प्रत्येक चीज एक साथ एक छत के नीचे उपलब्ध हो सके ताकि बक्सर जिले के किसानों को बिना किसी असुविधा के खेती किसानी के लिए आधुनिक उपकरण से लेकर बीज और दवा तक उचित मूल्य पर आसानी से मिल जाए. इसी सोच को कृषि मॉल के रूप में साकार किया गया. उन्होंने बताया कि कृषि उत्पादकता बढ़ाने में तकनीक ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. मशीनीकरण के उपयोग ने खर्च को कम कर दिया है, जिससे दक्षता और उत्पादन में वृद्धि हुई है. इसलिए, कृषि कार्य के लिए आधुनिक तकनीक की मुफ्त जानकारी उनके यहाँ किसानों को दी जाती है. यदि किसी किसान को कोई जानकारी प्राप्त करना हो तो वह 99346 86798 इस नम्बर पर संपर्क कर सकता है.






................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com
ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक...





 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu