Ad Code


अश्विनी चौबे के प्रयासों से दुबई व अबू धाबी के उद्योगपति बक्सर के धार्मिक व ऐतिहासिक स्थलों का करेंगे जीणोद्धार,पूंजी निवेश के लिए हुए तैयार- ashwini-choubey-buxar



बक्सर । संयुक्त अरब अमीरात (यू ए ई) की राजधानी अबू धाबी में इंडियन पीपल्स फोरम (आई पी एफ) के बिहार कॉउंसिल के पदाधिकारी एवं सदस्य पूर्व केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे को लेकर बैप्स श्री स्वामीनारायण हिंदू मंदिर गए जहां सर्वप्रथम सदस्यों ने उनका अभिनंदन एवं स्वागत किया। जिसके उपरांत उन्होंने मंदिर में पूजा अर्चना कर सभी के लिए आशीर्वाद प्राप्त किया। मंदिर के व्यवस्थापक ने मंदिर की व्यवस्था एवं सेवा कार्यों को विस्तारपूर्वक बताया एवं श्री स्वामीनारायण मंदिर से जुड़े कई आलेख और पुस्तक भी भेंट किया।

ज्ञात हो कि अश्विनी चौबे बतौर अतिथि वर्ल्ड होम्योपैथी समिट सीजन 2 में भाग लेने दुबई गए हुए हैं। आज यू ए ई, आईपीएफ के बिहार कॉउंसिल के संयोजक प्रमुख उद्योगपति आर के महतो ने राजधानी अबू धाबी पहुंचने पर चौबे का अभिनंदन कार्यक्रम आयोजन कर सर्वप्रथम अश्विनी चौबे का आभार व्यक्त कर उनका भव्य स्वागत किया। पूर्व केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने बिहार एवं देश के सैकड़ों उद्योगपतियों एवं निवेशकों से भगवान श्रीराम की प्रथम कर्मभूमि, सिद्धाश्रम बक्सर के आध्यात्मिक स्थलों एवं रामायण सर्किट के विकास हेतु निवेश और दान देने का आग्रह किया जिसपर सदस्यों ने हृदय से दान देने की बात कही।  साथ ही कई उद्योगपतियों ने आध्यात्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भगवान श्री राम का अभ्युदय स्थल, महर्षि विश्वामित्र तपोस्थली, पंचकोसी परिक्रमा स्थल, रामेश्वरनाथ मंदिर, वामन भगवान मंदिर, अहिल्या माता मंदिर, विश्वामित्र आश्रम, रामरेखा घाट आदि के जीर्णोद्धार एवं लेजर लाइट एंड साउंड स्थल का पुनर्निर्माण करने की बात कही। 


साथ ही संतो द्वारा घोषित एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे द्वारा पूर्व संकल्पित पराक्रमी श्रीराम की विशालतम मूर्ति का निर्माण और रामायण संस्कृत केंद्र, संग्रहालय, वैदिक विश्वविद्यालय आदि का निर्माण करने में सहयोग की भी बात निवेशकों ने किया। इसके अलावा दानकर्ताओं ने बिहार  मंदार सर्किट स्थित मंदार काशी विश्वनाथ मंदिर एवं कांवरिया सर्किट स्थित श्री राम की आविर्भाव स्थल भागलपुर की विभिन्न धार्मिक महत्त्व के मंदिरों की समुचित व्यवस्था बनाकर दान देकर जीर्णोद्धार कार्य करने की बात चौबे से कही। 
ज्ञात हो की इसी वर्ष 14 फरवरी को भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने अबू धाबी के इस अलौकिक श्री स्वामीनारायण हिंदू मंदिर का प्राण प्रतिष्ठा उपरांत उद्घाटन वहां स्वयं जाकर किया था। अश्विनी चौबे ने बताया की पिछले वर्ष संयुक्त अरब अमीरात की राजधानी अबू धाबी में स्थित बैप्स श्री स्वामीनारायण मंदिर सपरिवार जाकर शीला पूजन कर मंदिर निर्माण हेतु शीला भी स्थापित किया था। चौबे ने कहा की आज मंदिर का अलौकिक स्वरूप देखकर संपूर्ण सनातनियों का मन प्रफुल्लित हो जाता है। यह मंदिर वास्तुकला का उत्कृष्ट हस्ताक्षर भी है जो देखते ही बनता है। 

उन्होंने कहा की पिछले वर्ष उनके साथ उनकी इकलौती छोटी बहन शीला दुबे, जो अबू धाबी में रहती थी उसने भी साथ में शीला पूजन किया था। छोटी बहन का आकस्मिक निधन पिछले वर्ष दिसंबर में कनाडा में हो गया था। छोटी बहन शीला को भी याद करके इंडियन पीपल्स फोरम, बिहार काउंसिल के सदस्यों ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित कर नमन किया। चौबे ने श्री स्वामीनारायण मंदिर के पदाधिकारियों और आई पी एफ के सदस्यों को बक्सर आकार यहां के विभिन्न तीर्थाटन क्षेत्रों का भ्रमण कर व्यापक विकास कार्य को गति देने का आग्रह किया है। आई पी एफ बिहार काउंसिल के संयोजक आर के महतो, आई पी एफ के महासचिव राजीव रंजन, आईपीफ बिहार काउंसिल के महामंत्री विकास सिंह आदि ने जल्द बिहार आकर अश्विनी चौबे के अगुआई में माननीय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी से मिलकर आध्यात्मिक महत्व के स्थानों के विकास पर चर्चा कर एक सम्मेलन पटना में करने पर सहमति बनाई है।




................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com
ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक...





 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu