Ad Code


श्रमजीवी पत्रकार यूनियन के ऐतिहासिक जिला सम्मेलन में बक्सर के छह दिवंगत पत्रकारों के परिजनों को किया गया सम्मानित- buxar-district-bihar-journalist


बक्सर । जिला मुख्यालय स्थित एमपी उच्च विद्यालय परिसर में बिहार श्रमजीवी पत्रकार यूनियन बक्सर के तत्वावधान में जिला सम्मेलन व बिहार को अग्रणी राज्य बनाने में मीडिया की भूमिका पर परिचर्चा का आयोजन किया गया. कार्यक्रम की अध्यक्षता जिलाध्यक्ष शशांक शेखर ने की जबकि उद्घाटन अपर समाहर्ता कुमारी अनुपम सिंह, यूनियन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अमर मोहन प्रसाद, बिहार प्रदेश महासचिव कमलकांत सहाय, इंडियन जर्नलिस्ट यूनियन के शिवेंद्र नारायण सिंह दिल्ली ने दीप जलाकर किया. तत्पश्चात आदर्श बाल विद्यालय पंचमुखी हनुमान मंदिर की छात्राओं ने स्वागत गान प्रस्तुत किया.

संगोष्ठी को सम्बोधित करते हुए वरिष्ठ साहित्यकार रामेश्वर प्रसाद वर्मा ने कहा कि राष्ट्रीय एकता को बनाये रखने में पत्रकारों की महत्वपूर्ण भूमिका है. समाज के पत्रकार बुद्धिजीवियों एवं राजनेताओं के लिए संबल होते है. समाज की भावी पीढ़ी को सचेत करना है. विषय बिंदु पर चर्चा करते हुए कहा कि बिहार के निर्माण में पत्रकारों की भूमिका रही है. जिसमें शिवपूजन सहाय जैसे विद्वानों ने भूमिका निभाई है. बिहार भले ही आर्थिक पिछड़ेपन का दंश झेल रहा है. फिर भी प्रतिभा भरी हुई है. सबको साथ लेकर चलना है. हमें एक कदम और आगे बढ़ना है.


डॉ शशांक शेखर ने सभी दिवंगत पत्रकारों को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि सूचना तंत्र के विकसित होने के बाद भी आज पत्रकारों के सामने बड़ी चुनौती है. जिसे झेलते हुए इसकी धार को मजबूत रखे है. आने वाले दिनों में इसे और मजबूत करने की जरूरत है. 




कमल कांत सहाय ने कहा कि यह पत्रकारों की ताकत है कि भारतीय लोकतंत्र में चौथे स्तम्भ की कोई खास चर्चा नहीं है. फिर भी देश के निर्माण में हमारी अहम भूमिका है. देश हित की बात करने पर भी सुरक्षा का कोई इंतजा नहीं है. सच लिखने पर हर जगह विरोध होता है. विपक्ष की राजनीति करने वाले जिन नेताओं  की हम आवाज बनते हैं सत्ता में आते ही वह हमारी बात भूल जाते है. इसके लिए एक कानूनी संगठन होना चाहिए ताकि अगर किसी पत्रकार के खिलाफ कोई मुकदमा हो तो वह समिति जांच करे तब कार्रवाई होना चाहिए. क्षेत्रीय पत्रकारों को अक्सर माफिया या अन्य लोगों के निशाने पर रहते है. फिर भी संघर्ष कर अपनी कलम को मजबूत रखने की जरूरत है. जीवन में व्यावहारिक होना जरूरी है.

अमर मोहन प्रसाद ने कहा कि श्रमजीवी पत्रकार यूनियन ने हमेशा आपके अधिकारों के लिए आवाज बुलंद की. आज भी जो समस्याएं है. उसके लिए हम लड़ेंगे. समाज के विकास एवं जागरूकता के लिए पत्रकारों की अहम भूमिका है.

कार्यक्रम की उद्घाटनकर्ता एडीएम अनुपम सिंह ने कहा पत्रकार होना सम्मानजनक है. आप हमारे आंख व कान है. हर क्षेत्र की खबर हमारे पास तक पहुंचाने में आपकी महत्वपूर्ण भूमिका रही है.किसी घटना के बाद प्रशासन के साथ घटनास्थल पर पहुंचकर प्रशासन का सहयोग करते है. समाज में लोगों को जागरूक करना भी आपकी भूमिका रही है. सच्चाई के साथ रहने पर आपको कोई झुका नहीं सकता है. आम लोगों का साथी बनें. आगामी लोक सभा चुनाव में अपनी लेखनी से जागरूक कर मतदान प्रतिशत बढ़ाने में सहयोग करें. सपनों का भारत बनाने के लिए मतदान जरूर करें. महिलाओं को भी जागरूक होने की जरूरत है. 

डॉ दिलशाद आलम ने कहा कि पत्रकार समाज के लिए आइना होते हैं. समाज को सही दिशा दिखाना ही उनका कार्य है. आज जिले सभी पत्रकारों को एक साथ देख काफी ख़ुशी हो रही है. हम पत्रकारों के साथ हमेशा कंधे से कन्धा मिलकर चलने को तैयार हैं. जब भी जरूरत हो याद करें. हम हमेशा आपके साथ है. 

जिला सम्मेलन के दौरान जिले के दिवंगत पत्रकार के परिजनों को सम्मानित किया गया. जिसमे  डुमरांव के पत्रकार स्व. शिवजी पाठक के पुत्र अम्बरीष पाठक, स्व. विवेक कुमार सिन्हा की पत्नी नीतू कुमारी, स्व. कुमार नयन के पुत्र प्रशांत कुमार व अनुराग कुमार, स्व. संजीव कुमार शर्मा "सोनू" की पत्नी सुमन कुमारी स्व. श्रीमन नारायण पांडेय के पुत्र मनोरंजन पांडेय एवं संजीत उपाध्याय के भाई अमित कुमार उपाध्याय शामिल रहे. 

कार्यक्रम के अंत में गुरुकुल डांस सेंटर की पाटली चौबे ने माता गंगा को बचाने की अपील करते हुए मनमोहक नृत्य प्रस्तुत किया .इस दौरान उनके प्रशिक्षक गुरुकुल डांस सेंटर के निदेशक रजनीश कुमार भी मौजूद रहे. कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ पत्रकार जयमंगल पांडेय ने किया जबकि धन्यवाद ज्ञापन चंद्रकांत निराला ने किया.



सम्मेलन में वरिष्ठ पत्रकार मुखदेव राय, मनोज सिंह, गुलशन सिंह राजपूत, शंकर पांडेय, पंकज कमल, अरविंद तिवारी, गोल्डी कुमार, सत्येंद्र चौबे, आलोक कुमार, राजकुमार ठाकुर, श्रीकांत दूबे, रामराज सिंह, जितेंद्र मिश्र, अजय सिंह, अरुण विक्रांत, कुंदन ओझा, अशोक कुमार सिंह, अनिल ओझा, अरविंद चौबे, चंद्रशेखर सिंह, अमित उपाध्याय, बादल कुमार,  प्रशांत राय, पुष्पेंद्र पांडेय, अजय राय, प्रदीप शरण, आशुतोष सिंह, मनीष मिश्र, अशोक ओझा, विनीत मिश्र, बासुकी नाथ पांडेय, आलोक सिन्हा, प्रतिमा भारद्वाज, विशम्भर मिश्र, अरुण मोहन भारवि, अतिथियों में सुरेश संगम, संतोष रंजन राय, शुशील राय, सत्यदेव प्रसाद, संतोष रंजन राय, संजय सिंह राजनेता, डॉ देवकरण, डॉ रामकेवल आदि मौजूद रहे.







................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com
ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक...






 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu