Ad Code


कृषि बिजली कनेक्शन पाने के लिए नही लगाना होगा कार्यालय का चक्कर,सुविधा एप पर घर बैठे किसान कर सकते है ऑनलाइन आवेदन- buxar-bihar-farmer



बक्सर । यदि आप किसान है और कृषि कार्य के लिए बिजली कनेक्शन लेना चाहते है तो अब आपको बिजली विभाग के ऑफिस का चक्कर नही लगाना होगा. बिहार में कृषि बिजली कनेक्शन पाने के लिए आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन करने की सुविधा हैं. इस सम्बंध में विस्तृत जानकारी देते हुए डुमराँव अनुमंडल के कोरानसराय विद्युत अवर प्रमंडल के सहायक अभियंता अर्जुन वर्मा ने बताया कि बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी लिमिटेड ने बिजली उपभोक्ताओं के लिए तैयार सुविधा एप को फिर से अपडेट किया है. तीन वर्ष पूर्व लांच हुए सुविधा एप के नए वर्जन से उपभोक्ता घर बैठे कृषि बिजली कनेक्शन खुद से ऑनलाइन कर सकते है. उन्होंने कहा कि खेतों के लिए बिजली सप्लाई बेहतर करने और किसानों की निर्भरता डीजल पर कम करने के लिए बिहार सरकार ने कदम उठाए हैं. अब किसान जहां चाहेगा, वहां पर बिजली का कनेक्शन ले लेगा. उन्हें सिंचाई करने में कोई दिक्कत नहीं होगी. 


उन्होंने कहा कि कृषि कनेक्शन के लिए अब सुविधा एप के माध्यम से नया सेवा कनेक्शन आवेदन खुल चुका है. इस एप पर कृषि कनेक्शन के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक से किसान आईडी मांगी जाएगी. वही आवेदक को पहले कृषि विभाग द्वारा प्रदान की गई किसान आईडी/पंजीकरण संख्या प्रदान करना आवश्यक होगा. इस दौरान आवेदक के पास आईडी प्रूफ, फोटो एवं अन्य जरूरी दस्तावेज होने चाहिए. इसके बाद एनएससी(NSC) आवेदन के लिए प्रक्रिया होगी. उन्होंने कहा कि ऑनलाइन आवेदन के लिए किसान के पास एंड्रॉयड मोबाइल फोन रहना चाहिए. 



वही सहायक अभियंता अर्जुन वर्मा ने यह भी कहा कि यदि किसी किसान को ऑनलाइन आवेदन करने में परेशानी हो अथवा उसके पास एंड्रॉयड मोबाइल फोन नही हो तो वह अपने नजदीकी बिजली विभाग कार्यालय में जरूरी दस्तावेजों के साथ पहुँचकर नए कृषि बिजली कनेक्शन के लिए ऑफलाइन आवेदन कर सकता है.










................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com
ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक...






 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu