Ad Code


सिजेंटा का विराजा प्रजाति का हाइब्रिड टमाटर किसानों का बना पहला पसंद,लागत से कई गुना हो रहा अधिक मुनाफा- buxar-district-tomato


रिपोर्ट- गुलशन सिंह
बक्सर । जिले में टमाटर की खेती बड़े पैमाने पर किसान हर साल करते है. जिसमें सिजेंटा कंपनी के विराजा प्रजाति का हाइब्रिड टमाटर का फसल किसानों को लागत से कई गुना अधिक मुनाफा हो रहा है. जानकारी के मुताबिक पिछले साल बक्सर जिले के जितने किसानों ने सिजेंटा कंपनी के विराजा प्रजाति का हाइब्रिड टमाटर लगाया उनका उत्पादन लागत से पांच गुना ज्यादा हुआ जिससे किसानों को सिजेंटा के बीज पर विश्वास कायम हुआ. 

वही सिजेंटा कम्पनी के MDO अमित कुमार राय ने कहा कि खेतो में टमाटर फसल की तुड़ाई अभी चल रही है वही जो भी किसान विराजा टमाटर लगाये है वे फसल के पैदावार से बहुत खुश दिख रहे है और विराजा टमाटर की जमकर प्रशंसा कर रहे है. किसानों का कहना है कि विराजा के फल बड़े आकार के होते है और वजन भी अन्य  टमाटर की तुलना में ज़्यादा अच्छा होता है और साथ में पौधे का विकास भी ज़्यादा है जिससे की ज़्यादा दिनों तक तुड़ाई होने की संभावना बनी रहती है. लिहाजा, इस प्रजाति में लागत से ज्यादा मुनाफा हो रहा है. 



वही सिजेंटा कंपनी के MDO अमित कुमार राय की माने तो टमाटर की ख़रीदारी करने वाले बाहरी व्यापारी किसानों को फ़ोन करके विराजा टमाटर के फल लेने के लिए एडवांस में बुकिंग करा रहे है. विराजा टमाटर का डिमांड अधिक होने से न केवल किसानों में उत्साह है बल्कि, सिजेंटा के विराजा प्रजाति का खेती बड़े पैमाने पर खेती करने की तैयारी में किसान जुटे हुए हैं. 















................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com
ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक...






 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu