Ad Code


स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 में बक्सर नगर परिषद को राज्य में मिला तीसरा स्थान,ईओ प्रेमस्वरूप ने सफाईकर्मियों को दिया उपलब्धि का श्रेय- central-government-report


बक्सर । केंद्र सरकार के स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 के रिपोर्ट जारी कर दी गई है। इसमें स्वच्छ शहरों की रैंकिंग में बक्सर को सूबे में 'तीसरा' व देश के शहरों की सूची में 299 वां स्थान मिला हैं। बता दें कि इस बार भी यह रैंक नप के पुराने वार्ड के सर्वेक्षण के आधार पर प्राप्त हुए है।
जिले के लिए लिए यह प पहले की अपेक्षा संतोषजनक स्थान है। लेकिन अभी भी पूरे क्षेत्र में बेहतर कार्य करने की योजना पर काम करना होगा। क्योंकि, एक लाख से दस लाख आबादी वाले देश के 446 शहरों की सूची में बक्सर का स्थान 299 वां है। वहीं सूबे के कुल 31 शहरों में बक्सर को तीसरा स्थान मिला है। बता दें कि पिछले वर्ष की स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 की सूची में बक्सर नगर परिषद ने राज्य में सातवां स्थान प्राप्त किया था। इस संबंध में ईओ प्रेम स्वरूपम ने बताया कि शहरों की स्वच्छता की रैंकिंग कई पैमाने को देखते हुए की जाती है
स्वच्छता सर्वे शहरों की साफ-सफाई, कचरों के प्रबंधन, ओडीएफ की स्थिति, कचरा डंपिंग स्थल, डोर टू डोर कचरा उठाव, गीला व सूखा कचरा का पृथक्करण कार्य आदि को देखते हुए किया जाता है।


केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 के परिणामों की घोषणा कर दी गई है। इसमें बक्सर नगर परिषद का ओडीएफ प्लस में चयन हुआ है। इसको लेकर नप की ईओ प्रेम स्वरूपम इन दिनों दिल्ली में है। जहां गुरूवार को इस उपलब्धि के लिए राष्ट्रपति के समक्ष सम्मानित किया गया। इस मौके पर ईओ ने कहा कि स्वच्छता हमारे लिए एक संकल्प है। नगर परिषद सफाई पर निरंतर मेहनत कर रहा है। इस सम्मान में मुख्य पार्षद, उपमुख्य पार्षद, सभी वार्ड पार्षद, कार्यालय के कर्मी, सभी सफाईकर्मी और आमलोगों ने बढ़चढ़ कर साथ दिया। नगर की स्वच्छता, स्वास्थ्य और समृद्धि के लिए सभी कटिबद्ध है। उन्होंने अपील किया कि आगे भी आमलोगों के सहयोग के मुहिम चलाकर बक्सर को पहले पायदान तक पहुंचाने का लक्ष्य है। साथ ही अगली बार पहले पायदान का लक्ष्य हासिल करने की उम्मीद जताई है।














................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com
ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक...






 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu