Ad Code


मेहनत के बदौलत गाँव की दीप्ति का परिवार ससुराल में हो रहा खुशहाल,सीओ अंकिता सिंह ने की सराहना- town-village-buxar-dipti-



       नियाजीपुर में ऑटो स्पेयर पार्ट्स की दुकान की जांच करते डुमरांव अंकिता सिंह


(बक्सर ऑनलाइन न्यूज/डुमरांव):-  शहरी चकाचौंध में रहने वाली दीप्ति कुमारी की शादी सिमरी प्रखंड के सुदूर इलाके में हो गई। लेकिन जीवन में आए इस बदलाव से वह  विचलित नहीं हुई। बल्कि पति के कारोबार को आगे बढाने के प्रयास में जुट गई। उद्योग विभाग से दीप्ति को दस लाख का लोन स्वीकृत हुआ। पति अपनी बाइक मरम्मत की दुकान चलाते है और पत्नी ऑटो पार्ट्स का कारोबार कर रही है। अपनी मेहनत के बदौलत दीप्ति अपने परिवार का भविष्य संवार रही है। शनिवार को डुमरांव सीओ अंकिता सिंह जिला प्रशासन के आदेश पर जांच करने पहुंची।जांच में सबकुछ सही मिला।

छह साल पहले हुई थी शादीः 

लखनऊ की रहने वाली दीप्ति कुमारी की शादी वर्ष 2017 में सिमरी प्रखंड के नियाजीपुर गांव निवासी मुकेश कुमार चौधरी से हुई थी।दीप्ति बीकॉम तक पढाई की है। पति मुकेश नियाजीपुर में ऑटो गैरेज चलाते है।दो बच्चों के जन्म के बाद दीप्ति ने परिवार के आर्थिक ढांचे को बदलने के प्रयास में जुट गई। उद्योग विभाग से दीप्ति को दस लाख का लोन स्वीकृत हुआ। उद्योग विभाग से मिले लोन से उसने नियाजीपुर में ऑटो गैरेज,सर्विसिंग सेंटर और स्पेयर पॉट्स की दुकान खोल ली। इस गैरेज में उसने दो युवाओं को रोजगार का अवसर भी उपलब्ध कराया है।

संघर्ष से आ रहा जीवन में बदलाव:

 दोनों पति पत्नी हर दिन अपने ऑटो गैरेज में मेहनत करते है।नियाजीपुर सिमरी के सुदूर दियारे इलाके में अवस्थित है। बावजूद इनका रोजगार धीरे-धीरे उंचाई हासिल कर रहा है। दीप्ति का कहना है कि सरकार लोन में पांच लाख की सब्सिडी दी है। यह सब्सिडी उनके लिए संजीवनी का काम कर रहा है।मेहनत के बदौलत यह  परिवार न सिर्फ अपनी सफलता की कहानी गढ़ रहा है।बल्कि गांवों में रहने वाली आधी आबादी को यह संदेश दे रहा है कि कुछ करने जज्बा और मेहनत करने की क्षमता हो,तो इंसान खुद अपनी तकदीर व परिवार की तस्वीर बदल सकता है। जिला प्रशासन के आदेश पर डुमरांव सीओ अंकिता सिंह ऑटो गैरेज के भौतिक सत्यापन को नियाजीपुर पहुंची। सीओ ने पाया कि महिला विभाग निर्देश के आलोक में काम कर रही है। गैरेज में काम चल रहा है और ऑटो स्पेयर से दुकान भरा हुआ है। उद्योग विभाग से मिले लोन का दुरुपयोग नहीं हुआ है। सीओ ने कहा कि दीप्ति आधी आबादी के लिए नजीर बन गई। गांव में रहने वाली महिलाएं सरकार की योजनाओं का लाभ लेकर जीवन में बदलाव ला सकती है।








................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com
ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक...









 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu