Ad Code


79 बार रक्तदान करने वाले प्रियेश की प्रेरणा से एक दिन में 40 युवाओं ने रक्तदान कर बनाया रिकॉर्ड- record-maintain-the-blood-doner-buxar




बक्सर । जिले के 40 युवाओं ने एक दिन में एक साथ रक्तदान कर के मानवता की सेवा में नया रिकॉर्ड बनाया है. इन युवाओं ने 79 बार रक्तदान करने वाले प्रियेश कुमार से प्रेणना लेकर के रक्तदान शिविर में हिस्सा लिया. रक्तदान शिविर का आयोजन बिहार प्रदेश मारवाड़ी सम्मेलन के बैनर तले नगर के गोयल धर्मशाला में किया गया. 79 बार रक्तदार कर चुके युवा रक्तदाता प्रियेश ने बताया कि उनके आह्वाहन पर 40 महिला-पुरुषों ने रक्त का महादान किया है. रक्तवीर प्रियेश कुमार ने बताया कि लगातार रक्तदान करने को लेकर उन्हें जिला प्रशासन व सामाजिक संगठनों द्वारा कई बार सम्मानित किया गया है साथ ही राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा भी विश्व रक्तदाता दिवस पर तीन बार मेडल व प्रशस्ति पत्र से उन्हें पुरस्कृत किया गया है. प्रियेश ने बताया कि जब अस्पताल में मरीज को ब्लड की अत्यंत आवश्यकता पड़ती है तो सभी रिश्तेदार भाग जाते है उस संकट में सिर्फ रक्तदाता ही काम आते है ऐसे में रक्तवीर होने पर उन्हें गर्व है. युवा रक्तदाता प्रियेश ने कहा कि वह स्वयं रक्तदान करने के साथ-साथ अन्य लोगों को भी रक्तदान के लिए हमेशा जागरुक करते रहते हैं. क्योंकि रक्त की पूर्ति कृत्रिम तरीके से नहीं हो सकती. ऐसे में मानव शरीर से ही रक्त लेकर दूसरे मानव की अनमोल जिंदगी बचाई जा सकती है. उन्होंने कहा कि मानवता के लिए किया जाने वाला यह दान महादान कहा जाता है. खास बात यह है कि इससे किसी प्रकार की कमजोरी नहीं होती है. एक स्वस्थ व्यक्ति साल में चार बार रक्तदान कर सकता है.



अनुमण्डल पदाधिकारी ने रक्तदाताओं का किया हौसला अफजाई:

इसके पूर्व कार्यक्रम का उद्घाटन करने अनुमंडल पदाधिकारी सह रेडक्रॉस के उपाध्यक्ष धीरेंद्र कुमार मिश्रा पहुंचे. जहाँ अनुमंडल पदाधिकारी को बिहार प्रदेश मारवाड़ी सम्मेलन की तरफ से अंग वस्त्र तथा पुष्प गुच्छ देकर सम्मानित किया गया. इस दौरान उन्होंने रक्तदाताओं की हौसला अफजाई करते हुए कहा कि केवल एक यूनिट रक्त देकर तीन अनमोल जिंदगी को बचाया जा सकता है. ऐसे में रक्तदाता यह समझ सकते हैं कि यह कितना बड़ा दान है. ऐसे में हर स्वस्थ व्यक्ति को समय-समय पर रक्तदान करना चाहिए. वही रक्तदान शिविर के संयोजक दीपक अग्रवाल ने कहा कि पूरे राज्य में बिहार प्रदेश मारवाड़ी सम्मेलन द्वारा 12 अगस्त से 22 अगस्त के बीच कुल तीन हजार यूनिट ब्लड डोनेट कराने का लक्ष्य था जो कि 19 अगस्त को ही पूरा हो चुका है. इस दौरान बक्सर में 40 यूनिट ब्लड डोनेट होने से रक्तदान अधिकोष में भी पर्याप्त मात्रा में रक्त का भंडारण होगा.

रक्तदाताओं को दिया गया स्मृति चिन्ह:

रक्तदान शिविर में रेड क्रॉस के कार्यकारी सचिव डॉ श्रवण कुमार तिवारी, रक्तदान शिविर के संयोजक दीपक अग्रवाल, रोहतास गोयल, संजय सर्राफ, सुमित मानसिंहका, पंकज मानसिंहका समेत कई लोग मौजूद रहे. कार्यक्रम के अंत में सदर अस्पताल के चिकित्सा पदाधिकारी डॉ ज्ञान प्रकाश के द्वारा रेडक्रॉस के सदस्यों को रक्तदान शिविर में अपना अमूल्य योगदान देने के लिए सम्मानित भी किया गया. साथ ही साथ रक्तदाताओं को भी प्रशस्ति पत्र तथा स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया. वही शिविर में रक्तदान करने वाले लोगों में प्रियेश के साथ-साथ अनमोल अग्रवाल, नीरज मानसिंहका, सुशील मानसिंहका, आदित्य केजरीवाल, अभिषेक लोहिया, प्रमोद अग्रवाल, चंदन खेतान, छाया मानसिंहका, मोना मानसिंहका, नेहा केजरीवाल, टिंकू मानसिंहका, हर्षिता अग्रवाल, अखिलेंद्र चौबे, विनोद वर्मा, महेश भौतिका आदि प्रमुख रहे.




................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com
ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक...







 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu