Ad Code


स्वच्छ विद्यालय सर्वे में बाल विकास केंद्र को मिला भारत सरकार से पुरस्कार- bal-vikas-kendra



(बक्सर ऑनलाइन न्यूज):- आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर केंद्र सरकार द्वारा स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार 2021- 22 के तहत जिले भर के सभी सरकारी एवं निजी विद्यालयों का सर्वे किया गया था। इस सर्वे में सदर प्रखंड के हितन पड़री स्थित बाल विकास केंद्र को भारत सरकार के द्वारा स्वच्छ विद्यालयों की श्रेणी में श्रेष्ठ माना गया तथा बाल विकास केंद्र को केंद्र सरकार की ओर से पुरस्कार से नवाजा गया।

बता दें कि सभी विद्यालयों में स्वच्छ पेय जल की आपूर्ति, साबुन से हाथ धोने, संचालन एवं रखरखाव, व्यवहार परिवर्तन एवं छमता निर्माण तथा कोविड 19 से बचाव के पांच मानको के आधार पर सभी विद्यालयों का सर्वे किया गया।

इस सम्बंध में बातचीत के दौरान बाल विकास केंद्र के निदेशक सतीश चन्द्र त्रिपाठी ने बताया कि बाल विकास केंद्र विद्यालय के अंतर्गत हम अपने छात्र छात्राओं की शिक्षा के साथ साथ उनके समग्र व्यक्तित्व विकास को भी प्राथमिकता देते हैं। विद्यालय के अंतर्गत विभिन्न शिक्षकों, शिक्षिकाओं एवं छात्र छात्राओं के विभिन्न संगठनों का सृजन किया गया है जिसके माध्यम से विद्यालय में साफ़ सफाई, पेयजल, शौचालयों की स्वच्छता तथा कोविड 19 की रोकथाम हेतु समय समय पर आवश्यक नीतियों का निर्धारण किया जाता है। इन संगठनों के माध्यम से विद्यालय एक समेकित इकाई के रूप में कार्य करता है जिसका सुखद परिणाम केंद्र सरकार द्वारा आयोजित स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार में विद्यालय के उत्साहवर्धक प्रदर्शन के रूप में सामने आया है।

विद्यालय के प्रधानाध्यापक शशि भूषण पाण्डेय ने कहा कि विद्यालय के इस प्रदर्शन से हमें और भी बेहतर करने की प्रेरणा मिलती है। सम्पूर्ण बाल विकास केंद्र विद्यालय परिवार का यह प्रयास होगा कि हम अपने इस प्रदर्शन के मानक को और भी उपर उठायें।

विदित हो कि स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार 2021- 22 का सर्वेक्षण जुलाई माह में जिले भर के सभी विद्यालयों में जिला शिक्षा विभाग द्वारा किया गया था। इसके लिए पुरस्कारों की घोषणा आजादी के अमृत महोत्सव पर्व 15 अगस्त 2022 को स्थानीय किला मैदान में शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में की गयी। 

इस दौरान शिक्षक हृदय शंकर तिवारी, गिरीश चन्द्र त्रिपाठी, नेहा, सीमा कुमारी, संजय उपाध्याय, राहुल दुबे, वंदना सिंह, अनामिका कुमारी, अविनाश कुमार सिंह, दीपू दुबे, सुलक्षणा त्रिपाठी, विणा द्विवेदी, जूही सिंह सहित विद्यालय परिवार के तमाम सदस्यों ने इस प्रदर्शन पर प्रसन्नता व्यक्त की।

................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 




 



Post a Comment

0 Comments

Close Menu