Ad Code


सरकार व प्रशासन की लापरवाही से किसानों के सामने गहराया सूखा का संकट- अधिवक्ता अनिल त्रिवेदी- anil-trivedi




(बक्सर ऑनलाइन न्यूज):- कृषि कार्यो पर सूखे की संभावित ग्रहण पर शुक्रवार को जिले के प्रमुख साहित्यिक संस्था भोजपुरी साहित्य मंडल के अध्यक्ष अनिल कुमार त्रिवेदी एवं महासचिव अरुण मोहन भारवी ने अपनी चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि सरकार व प्रशासनिक लापरवाही के कारण किसानों को सूखे का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि जिले के किसानों की खेतों में फटी दरारों की प्यास तबतक नही बुझेगी जबतक प्रशासन सोन नहर पर दंडाधिकारी सहित पुलिस बल द्वारा पेट्रोलिंग की कारगर व्यवस्था नही करता।

अध्यक्ष अनिल त्रिवेदी एवं महासचिव अरुण मोहन भारवी ने कहा कि आषाढ़ मास बीतने के बाद सावन भी शुरू हो चुका है लेकिन बारिश समय से नही होने के कारण किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें गहराती जा रही है ऐसे में मानसून की दगाबाजी, प्रशासन की लापरवाही और बिजली की आँख मिचौली से अन्नदाताओं की जीवन अंधकार में जा रहा है। उन्होंने कहा कि किसानों की हित में बात करने के लिए सरकार के पास समय तक नही है। श्री त्रिवेदी ने कहा कि आज भी हमारी खेती विज्ञान के अभाव में मानसून पर टिकी हुई है वही जब मानसून धोखा दे जाता तो बिजली, नहर एवं नलकूप आदि भी किसानों का साथ छोड़ देते जिससे गरीब किसान कर्ज की बोझ तले और तबते चले जा रहे है। 

उन्होंने कहा कि बक्सर जिले की नहरों में इंद्रपुरी से पानी आते आते सुख जाता है वही जब नहर में पर्याप्त पानी नही रहता तो ऊपर ही नहरों में बांध बनाकर दबंग किसान पानी को अपने खेतों की ओर मोड़ कर ले जाते है जिससे बाकी के किसानों के खेतों तक पानी नही पहुँच पाता। ऐसे में यदि प्रशासन की ओर से नियमित तौर पर नहर का पेट्रोलिंग कराया जाए तो नहर से कोई छेड़छाड़ नही कर सकता। जिससे काफी हद तक किसानों को सूखे से बचाया जा सकता है।


................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 





 



Post a Comment

0 Comments

Close Menu