Ad Code


सावधान! खेतों में पराली जलाई तो खैर नहीं,भारी जुर्माने की होगी वसूली- एसडीएम डुमराँव- sdm-dumraon



(बक्सर ऑनलाइन न्यूज़):-  जिले के विभिन्न हिस्सों में लगातार हो रही आगजनी की घटनाओं को लेकर जिला प्रशासन गम्भीर है। रविवार को डुमराँव एसडीएम कुमार पंकज ने मीडियाकर्मियों के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि आगजनी में हो रहे फसलों एवं किसानों के नुकसान पर जिला प्रशासन चिंतित है उन्होंने कहा कि पीड़ित किसानों को उचित मुआवजा राशि दिलाने की प्रक्रिया जारी है। साथ ही आगजनी के कारणों का भी पता लगाने के लिए जांच टीम गठित की गई है जो आग किसने लगाई और कैसे लगी इसका जांच कर रहे है उन्होंने कहा कि अभीतक के जांच में ये बाते सामने आ रही है कि कई जगहों पर किसान खेतों में हार्वेस्टर से फसलों को कटवाने के बाद बच गए पराली में आग लगा देते है। नतीजन ,तेज पछुआ हवा के कारण पराली का आग बगल के खेतों में फैल जा रहा जिससे अन्य किसानों के खेत जल जा रहे है।

एसडीएम कुमार पंकज ने सख्त लहजे में कहा कि खेतों में पराली (डंठल) जलाना अब महंगा साबित होगा। ऐसा करने वालों पर जहां जुर्माना लगाया जाएगा वहीं दोबारा पकड़े जाने पर कृषि विभाग के अनुदान से वंचित कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि खेतों में डंठल जलाने से किसानों एवं पर्यावरण दोनों को क्षति होती है। केचुआ मिट्टी को भुरभुरा बनाकर मृदा को उर्वर बनाने का कार्य करता है।

वही पराली जलाने से तमाम बस्तियों, खेतों, जंगलों आदि स्थानों पर अगलगी की तमाम दुर्घटनाएं होती रहती हैं। इस गंभीर समस्या को देखते हुए जिला प्रशासन खेतों में फसल अवशेष जलाने वालों पर दंडात्मक कार्यवाई करेगा। पराली जलाने पर जहां भारी जुर्माने की राशि वसूली जाएगी वहीं दोबारा खेत में फसल अवशेष जलाते हुए पकड़ा गया तो ऐसे किसानों को कृषि विभाग से मिलने वाले अनुदानों से भी वंचित कर दिया जाएगा।


................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 







 



Post a Comment

0 Comments

Close Menu