Ad Code


बढ़ते तापमान के साथ चलने वाली गर्म तेज हवाओं से शरीर को सुरक्षित रखना जरूरी- district-buxar




• गर्म हवाओं के कारण लू लगने की संभावनाएं बढ़ जाती है, चिकित्सीय परामर्श जरुरी
• ओआरएस का घोल पिलाने से होता है डिहाइड्रेशन से बचाव 

(बक्सर ऑनलाइन न्यूज़):- जिले में लगातार तापमान में बढ़ोत्तरी हो रही है। वहीं, गर्म हवाओं के थपेड़ों के कारण दोपहर में सड़क पर लोगों का चलना मुश्किल कर दिया है। मौसम विभाग के अनुसार जिले में गुरुवार को न्यूनतम तापमान 24 डिग्री व अधिकतम 41.7 डिग्री रहा। ऐसे मौसम में गर्म हवाओं के कारण लू लगने की संभावनाएं बढ़ जाती है। बढ़ते तापमान के साथ चलने वाली गर्म तेज हवाओं से शरीर को सुरक्षित रखना होगा। साथ ही, मौसम के अनुकूल शरीर को ढालने के लिए खान-पान के साथ दैनिक दिनचर्या में बदलाव करना जरुरी है। वहीं, नवजात शिशुओं एवं गर्भवती महिलाओं के पोषण में सुधार कर गर्मी के दुष्परिणामों से सुरक्षा प्रदान की जा सकती है।
दैनिक दिनचर्या एवं आहार परिवर्तन जरुरी : 
अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. अनिल भट्ट ने कहा, गर्मी के बढ़ने से पसीना चलना शुरू होता है जिससे शरीर में पानी की मात्रा में तेजी से कमी आती है। इसलिए इस मौसम में प्रचुर मात्रा में पानी का सेवन करना फायदेमंद है। इसके साथ ही रसेदार मौसमी फलों का सेवन भी शरीर में पानी की मात्रा को संतुलित करने में सहायक होता है। नमक-चीनी का घोल, छाछ, नींबू पानी, आम का शर्बत, लस्सी, तरबूज, खरबूज, खीरा, ककड़ी, कच्चे प्याज सत्तु, पुदीना, सौंफ आदि का सेवन के साथ मौसमी फल भी खाना चाहिए। साथ ही, हमें अपने शरीर की रक्षा के लिए दैनिक दिनचर्या में भी बदलाव करना होगा। इसके लिए इन बातों का ध्यान रखना जरूरी है :
• खाली पेट घर से बाहर नहीं निकलें
• सुपाच्य व हल्के भोजन का करें सेवन एवं खूब पानी पीयें 
• अत्यधिक शीतल पेय पदार्थों के सेवन करने से बचें
• रात्रि में देर रात तक नहीं जागें एवं कम से कम 8 घन्टे की नींद जरुर लें 
• अत्यधिक वजन वाले लोग गर्मी के दिनों में वसा युक्त भोजन सेवन करने से बचें
• हल्के रंग के ढीले ढाले सूती कपड़े पहनें
• धूप के चश्मा के साथ तौलिया/गमछा या छतरी का उपयोग करें
• खाली पैर न घूमे, जूत या चप्पल जरूर पहनें
लू लगे व्यक्ति को ठंडे स्थान पर रखा जाना चाहिए :
डॉ. अनिल भट्ट ने बताया, लू लगने के कारण मरीज को मांसपेशियों और मस्तिष्क से जुड़ी समस्या होती है। मस्तिष्क तापमान कंट्रोल नहीं कर पाता है। पसीना चलना बद हो जाता है और शरीर की गर्मी शरीर में ही रहती है। लू लगने पर शरीर को नमक व पानी की जरूरत होती है। लू लगने पर मांसपेशियों में तनाव महसूस होता है। लू लगे व्यक्ति को सबसे पहले ठंंडे स्थान पर रखा जाना चाहिए। मरीज यदि बेहोश नहीं है तो उसे ओरआरएस पिलाना चाहिए। वहीं, मरीज बेहोश हो गया है, तो नॉर्मल स्लाइन देना है। उन्होंने बताया, लू लगने की स्थिति में चिकित्सकीय परामर्श जरुरी है। ऐसे प्राथमिक उपचार के तौर पर लू लगने पर ओआरएस का घोल पीना चाहिए। ताकि डिहाइड्रेशन से बचा जा सके। इसके इलाज के लिए जिले के सभी स्वास्थ्य केन्द्रों में पर्याप्त सुविधा भी उपलब्ध करायी गयी है।





................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 







 



Post a Comment

0 Comments

Close Menu