Ad Code


लोगों में टीकाकरण के प्रति अलख जगाएगा जागरूकता रथ- green-health

 


स्वास्थ्य मंत्री ने मंगल पांडेय ने हरी झंडी दिखाकर सात रथ को किया रवाना 
19 जिलों के 140 जगहों पर गीत- संगीत के माध्यम से लोगों को बताया जाएगा टीके का महत्व
12 मार्च तक चलेगा जागरूकता , कम टीकाकरण वाले जगहों पर रहेगा ज्यादा फोकस 

(बक्सर ऑनलाइन न्यूज़/पटना):- स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने सोमवार को अपने आवास से कोविड, टीकाकरण, मिशन इंद्रधनुष-4 और आत्मनिर्भर भारत जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। टीकाकरण के प्रति जनजागरूकता के लिए तैयार किए गए  सात रथ 19 जिलों में 20 दिनों तक गीत संगीत और नाटक के जरिए कलाकार बीमारियों से बचाव के लिए टीका लेने के प्रति प्रोत्साहित करेंगे। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के पटना स्थित रीजनल आउटरीच ब्यूरो द्वारा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। 
इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि मंत्रालय द्वारा जन जागरूकता के उद्देश्य से रथों का चलाया जाना सराहनीय कदम हैं। 20 दिनों में प्रदेश के 19 जिलों में जन जागरूकता रथें चलेंगी। मंत्रालय के पंजीकृत दल द्वारा 140 स्थानों पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से जागरूकता का कार्य किए जाएंगे। ये कार्यक्रम उन जगहों पर किए जाएंगे जहां टीकाकरण कम हुए हैं। उन्होंने कहा कि पहले किसी बीमारी से निजात पाने के लिए टीके के लिए दूसरे देशों पर निर्भर रहना पड़ता था लेकिन आज हमारे स्वास्थ सेवा क्षेत्र के वैज्ञानिकों ने कोरोना महामारी आने के एक साल के अंदर देश को स्वनिर्मित टीका उपलब्ध कराकर और प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को पूरा कर दिखाया। श्री पांडेय ने कहा कि बिहार में 5.95 करोड़ जनसंख्या जो 18 साल से ऊपर है, का टीकाकरण पूर्ण हो चुका हैं और दूसरा डोज भी लगभग 90 प्रतिशत पूरा हो चुका है।

पीआईबी एवं आरओबी, पटना के अपर महानिदेशक एस.के. मालवीय ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा कि  भले ही कोविड मरीजों की संख्या में कमी देखने को मिल रही हो लेकिन हमलोगों को आगे भी कोविड अनुरूप नियमों को लगातार पालन करते रहने की आवश्यकता है। इसी उद्देश्य से 12 मार्च तक 19 जिलों के गांवों, टोलों, कस्बों में जागरूकता रथों द्वारा जन जागरूकता का कार्य किया जाएगा। इन जिलों में मंत्रालय के पंजीकृत दलों द्वारा 140 स्थानों पर नुक्कड़ नाटक, गीत संगीत के माध्यम से लोगों को कोविड-19 टीकाकरण, मिशन इंद्रधनुष 4.0 सहित केंद्र की अन्य जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में लोगों को जानकारी देंगे। 



- इन जिलों में घूमेगा जागरूकता रथ
सारण, वैशाली, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, सहरसा, अररिया, दरभंगा, किशनगंज, कटिहार, भागलपुर, खगड़िया, जमुई, मुंगेर, गया, नवादा, औरंगाबाद, पटना, जहानाबाद और नालंदा शामिल हैं। 
इससे पहले सांस्कृतिक दल सुरांगन के कलाकारों द्वारा कोविड-19 पर थीम गीत और सुबोध सोनपुरी के कलाकारों ने लोकनृत्य की प्रस्तुति की। कार्यक्रम का संचालन आरओबी, पटना के सहायक निदेशक एन एन झा ने किया। मौके पर पीआईबी, पटना के निदेशक दिनेश कुमार, सहायक निदेशक संजय कुमार, आकाशवाणी एवं दूरदर्शन की संयुक्त निदेशक श्वेता सिंह, दूरदर्शन के सहायक निदेशक अजय कुमार, आरओबी के कार्यालय प्रमुख मनीष कुमार, कार्यक्रम प्रमुख पवन कुमार सिन्हा, एफपीए नवल किशोर झा, अमरेंद्र मोहन आदि उपस्थित थे।

................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 







 


Post a Comment

0 Comments

Close Menu