Ad Code


17 फरवरी से शुरू हो रहा बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा,विधि व्यवस्था को लेकर डीएम ने अधिकारियों को दिए कई निर्देश- District-magistrate




(बक्सर ऑनलाइन न्यूज़):- मंगलवार को जिला दण्डाधिकारी बक्सर अमन समीर की अध्यक्षता में समाहरणालय अवस्थित सभागार में वार्षिक माध्यमिक परीक्षा 2022 के लिये परीक्षा केन्द्रों पर स्वच्छ, शान्तिपूर्ण एवं कदाचारमुक्त परीक्षा संचालन कराने तथा विधि-व्यवस्था संधारण करने हेतु बैठक आहूत की गई।

वार्षिक माध्यमिक (सैद्धान्तिक) परीक्षा 2022 आगामी 17 फरवरी 2022 से प्रारम्भ होकर 24 फरवरी 2022 तक संचालित होगी। परीक्षा दो पालियों में होगी। प्रथम पाली की परीक्षा पूर्वाहन 09:30 बजे से अपराहन 12:45 बजे तक तथा द्वितीय पाली की परीक्षा अपराहन 01:45 बजे से 05:00 बजे अपराहन तक संचालित होगी।

बक्सर जिला अंतर्गत परीक्षा में सम्मिलित कुल 28419 छात्र/छात्राएँ शामिल होंगे। जिला दण्डाधिकारी ने बताया कि परीक्षा आरम्भ होने से पूर्व परीक्षा केन्द्र के बाहर यह निरोधात्मक सूचना लगायी जाएगी कि कोई भी छात्र नकल करने वाले उपकरणों के साथ भीतर प्रवेश न करें। जिला दण्डाधिकारी महोदय ने केन्द्राधीक्षक को निर्देश दिया कि परीक्षा-कक्षों के श्यामपटों पर परीक्षार्थियों के लिए मात्र यह हिदायत अंकित करा दिया जाय कि उन्हें किसी भी प्रकार से कदाचार से लिप्त पाये जाने पर बिहार परीक्षा संचालन अधिनियम 1981 के सुसंगत प्रावधान के अन्तर्गत उनके विरूद्ध कार्रवाई की जायेगी। साथ ही इस अधिनियम के सुसंगत प्रावधानों को वीक्षकों के माध्यम से परीक्षार्थियों को अवगत कराना सुनिश्चित करेंगे। इस वर्ष की परीक्षा में परीक्षा कक्ष/हॉल में प्रत्येक बेंच पर अधिकतम दो परीक्षार्थी ही बैंठेगे। प्रत्येक 25 परीक्षार्थियों पर एक वीक्षक के अनुपात में वीक्षकों की प्रतिनियुक्ति की जायेगी, परन्तु प्रत्येक परीक्षा हॉल/कमरा में न्यूनतम दो वीक्षक रहेंगे। परीक्षार्थी को परीक्षा शुरू होने से कम-से-कम 10 मिनट पहले परीक्षा केन्द्र में प्रवेश कर लेना आवश्यक होगा। देर से आने वाले परीक्षार्थी को परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जायेगी। 

सचिव, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना के पत्रांक BSEB/(SS)/KEN/86/2022 दिनांक 24.01.2022 द्वारा वर्तमान परिपेक्ष्य में छात्रहित को ध्यान में रखते हुए अपवाद स्वरूप इस वर्ष की आयोजित होने वाली माध्यमिक वार्षिक परीक्षा 2022 में परीक्षार्थियों को जूता-मोजा पहनकर परीक्षा भवन में प्रवेश करने की अनुमति दी गई है।

जिला दण्डाधिकारी ने वीक्षक को निर्देश दिया कि जिस कमरे में निरीक्षण के क्रम में यदि सामूहिक कदाचार करते हुए परीक्षार्थी पाये जायेंगे तो उस कमरे के वीक्षक कदाचार कराने के जिम्मेदार होंगे और उनके विरूद्ध बिहार परीक्षा संचालन अधिनियम 1981 के प्रावधानों के अन्तर्गत कार्रवाई की जायेगी।

बक्सर अनुमंडल में 03 जोन एवं डुमराँव अनुमण्डल में 02 जोन बनाया गया है।*

जिला दण्डाधिकारी ने जिला शिक्षा पदाधिकारी बक्सर को निर्देश दिया कि सभी केन्द्राधीक्षक से प्रमाण प्राप्त करेंगे कि छात्र/छात्रा के लिए पेयजल, शौचालय एवं रोशनी आदि व्यवस्था समुचित ढंग से कर ली गई है।

जिला दण्डाधिकारी ने जिला शिक्षा पदाधिकारी बक्सर को निर्देश दिया कि उपस्कर की कमी होने पर नजदीक के विद्यालयों से व्यवस्था कराना सुनिश्चित करेंगे।

इस दौरान जिला शिक्षा पदाधिकारी बक्सर को निर्देश दिया गया कि प्रतिदिन कदाचार से निष्कासित परीक्षार्थियों की सूची सचिव, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना को भेजना सुनिश्चित करेंगे।

जिला दण्डाधिकारी अमन समीर ने बताया कि कदाचार मुक्त परीक्षा के संचालन के उद्देश्य से वार्षिक माध्यमिक परीक्षा 2022 के प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर सी0सी0टी0वी0 कैमरा लगाना सुनिश्चित करेंगे। ताकि कदाचार मुक्त परीक्षा संचालन में बाधा डालने वाले असामाजिक तत्वों पर कैमरे से नजर रखा जा सके। केन्द्राधीक्षक प्रत्येक परीक्षा केन्द्र के बाहर एवं अन्य आवश्यक स्थानों पर फ्लैक्स बोर्ड/पोस्टर पर "आप सी0सी0टी0वी0 कैमरा के निगरानी में है" परीक्षा केन्द्रों पर प्रदर्शित करना सुनिश्चित करेंगे। प्रति 500 परीक्षार्थियों पर एक वीडियोग्राफर की व्यवस्था करना सुनिश्चित करेंगे।

परीक्षा के सुव्यवस्थित संचालन हेतु जिला नियंत्रण कक्ष, बक्सर समाहरणालय परिसर अवस्थित जिला कोषागार कार्यालय के उपरी तल्ला पर कार्यरत होगा, जिसका दूरभाष संख्या 06183-223333 है। जिला नियंत्रण कक्ष के सम्पूर्ण प्रभार में पूनम कुमारी, सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा कोषांग बक्सर (मो0 8544428509/ 7654530177)/ शशि सिंह, सहायक बन्दोबस्त पदाधिकारी बक्सर (मो0 7007680226) रहेंगी। जिला नियंत्रण कक्ष में प्रतिनियुक्त पदाधिकारी/कर्मी की प्रतिनियुक्ति दिनांक 17.02.2022 से दिनांक 24.02.2022 तक की गई है।

जिला दण्डाधिकारी ने अग्निशमन पदाधिकारी बक्सर को निर्देश दिया कि एक अग्निशमन वाहन जिला नियंत्रण कक्ष, समाहरणालय बक्सर एवं एक अग्निशमन वाहन मॉडल थाना बक्सर एवं थाना डुमराँव चालू हालत में रखना सुनिश्चित करेंगे तथा अनुमण्डल पदाधिकारी बक्सर एवं डुमराँव से प्राप्त सूचना के आलोक में आवश्यक कार्रवाई करेंगे।

जिला दण्डाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता विद्युत आपूर्ति प्रमण्डल बक्सर को निर्देश दिया कि परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार परीक्षा के दौरान निर्बाध रूप से विद्युत आपूर्ति कराना सुनिश्चित करेंगे।

अनुमण्डल पदाधिकारी/अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी बक्सर एवं डुमराँव अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत पड़ने वाले परीक्षा केन्द्रों पर प्रतिनियुक्त दण्डाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी/बल की उपस्थिति ससमय सुनिश्चित करायेंगे। सभी प्रतिनियुक्त दण्डाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी अपने सम्बद्ध केन्द्र पर 07:00 बजे पूर्वाहन में पहुँचना सुनिश्चित करेंगे।

अनुमण्डल पदाधिकारी बक्सर एवं डुमराँव अपने-अपने अनुमण्डलों में पड़ने वाले परीक्षा केन्द्रों पर कदाचार अपनाने वालों के विरूद्ध बिहार विद्यालय परीक्षा संचालन अधिनियम 1981 के अन्तर्गत अभियोजन की कार्रवाई करेंगे। 

परीक्षा केन्द्र पर दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 अन्तर्गत अनुमण्डल पदाधिकारी बक्सर एवं डुमराँव द्वारा अपेक्षित कार्रवाई की जायेगी। परीक्षा केन्द्र के परिक्षेत्र में परीक्षार्थी के अभिभावक/मीडिया कर्मियों का प्रवेश नहीं होगा।

अनुमण्डल पदाधिकारी/अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी बक्सर एवं डुमराँव सोशल मीडिया पर साईबर सेनानी व्हाटसअप ग्रुप के माध्यम से लगातार नजर बनाये रखेंगे। आपतिजनक टिप्पणी प्राप्त होने पर तत्क्षण कार्रवाई करेंगे।



जिला दण्डाधिकारी अमन समीर ने असैनिक शल्य चिकित्सक-सह-मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी बक्सर को निर्देश दिया कि एक एम्बुलेंस एवं चिकित्सक टीम जीवन रक्षक दवाओं के साथ तैयार हालत में रखेंगे। साथ ही कोवडि-19 को ध्यान में रखते हुए सभी आवश्यक कार्रवाई करेंगे।

विधि व्यवस्था के सम्पूर्ण प्रभार में सभी परीक्षा तिथि को बक्सर अनुमण्डल का अनुमण्डल पदाधिकारी बक्सर (मो0 9473191241)/अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी बक्सर (मो0 6207926802/ 9431800090) एवं डुमराँव अनुमण्डल अन्तर्गत सभी परीक्षा केन्द्रों के लिए अनुमण्डल पदाधिकारी डुमराँव (मो0 9473191242)/अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी डुमराँव (मो0 6207926803/ 9431800091) सम्पूर्ण विधि-व्यवस्था के प्रभार में रहेंगे। परीक्षा अवधि में लगातार क्षेत्र में बने रहेंगे तथा सभी परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण करते रहेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि परीक्षा का संचालन स्वच्छ एवं कदाचार मुक्त वातावरण में सम्पन्न हो रहा है।

विधि व्यवस्था के वरीय प्रभार में सभी परीक्षा तिथि को विधि-व्यवस्था के सम्पूर्ण वरीय प्रभार में मनोज कुमार रजक, जिला परिवहन पदाधिकारी बक्सर (मो0 6202751042) एवं पुलिस उपाधीक्षक (मुख्यालय) बक्सर (मो0 6207926801, 9431800092) रहेंगे।  

वार्षिक माध्यमिक परीक्षा 2022 के सफल संचालन हेतु 28 स्टैटिक दण्डाधिकारी/को-ऑडिनेटर/पुलिस पदाधिकारी, 08 प्रश्न पत्र वितरण-सह-गश्ती दल दण्डाधिकारी/पुलिस पदाधिकारी, 05 जोनल दण्डाधिकारी/पुलिस पदाधिकारी एवं 02 ट्रायल दण्डाधिकारी/पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति कर दी गई है।


................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 







 


Post a Comment

0 Comments

Close Menu